scriptराजस्थान से अमरनाथ आए श्रद्धालु की हृदयाघात से मौत | Rajasthan's pilgrim dies during Amarnath yatra | Patrika News
जम्मू

राजस्थान से अमरनाथ आए श्रद्धालु की हृदयाघात से मौत

Amarnath Yatra 2019: राजस्थान से बाबा बर्फानी के दर्शन को आए एक श्रद्धालु की सोमवार को हृदयाघात से मौत हो गई। राजस्थान के भीलवाड़ा जिले की बनेड़ा तहसील के रैला गांव निवासी प्रहलाद राय जीनगर (63) की हृदय गति…

जम्मूJul 22, 2019 / 07:25 pm

Nitin Bhal

Rajasthan's pilgrim dies during Amarnath yatra

राजस्थान से अमरनाथ आए श्रद्धालु की हृदयाघात से मौत

जम्मू (योगेश) . राजस्थान से बाबा बर्फानी के दर्शन को आए एक श्रद्धालु की सोमवार को हृदयाघात से मौत हो गई। राजस्थान के भीलवाड़ा जिले की बनेड़ा तहसील के रैला गांव निवासी प्रहलाद राय जीनगर (63) की हृदय गति रुकने से बालटाल बेस कैंप अस्पताल में मौत हो गई। इस वर्ष अमरनाथ यात्रा के दौरान मरने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 23 पहुंच गई है। यात्रा के 22 दिनों में 23 श्रद्धालुओं की मौत ने श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड की चिंताएं बढ़ा दी हैं।
राजस्थान से यात्रा पर आए प्रहलाद राय दुर्गम यात्रा कर पवित्र गुफा के नजदीक पहुंच गए थे। इससे पहले कि वह बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए पवित्र गुफा की ओर प्रस्थान करते उनके सीने में जोरदार दर्द शुरू हो गया। उनके साथियों ने उन्हें तुरंत स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के बाद भी जब कोई राहत नहीं मिली तो उन्हें हेलीकाप्टर की मदद से बालटाल स्वास्थ्य शिविर पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

व्यवस्थाओं पर लग रहा प्रश्नचिह्न

श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाने के बावजूद हर दिन एक से अधिक श्रद्धालु मौत होना बोर्ड की व्यवस्था पर प्रश्नचिन्ह लगा रहा है। यही वजह है कि बोर्ड ने एक बार फिर श्रद्धालुओं से पूरी तरह से स्वस्थ होने पर ही यात्रा शुरू करने की हिदायत दी है। बाबा अमरनाथ की यात्रा एक जुलाई को शुरू हुई थी। समुद्र तल से 3888 मीटर ऊंचाई पर स्थित बाबा बर्फानी की गुफा तक जाने के लिए दुर्गम रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है। कई जगहों पर आक्सीजन की कमी भी होती है। इस कारण कइयों को हृदयघात हो जाता है।

नहीं झेल पाते दुर्गम यात्रा का दबाव

दुर्गम यात्रा के दौरान हर साल यहां कई श्रद्धालुओं की मौत हो जाती है। हालांकि यात्रा के लिए बोर्ड द्वारा स्वास्थ्य प्रमाणपत्र अनिवार्य कर रखा है। इस साल अभी तक 23 की मौत हुई है। इनमें 19 श्रद्धालु, दो सेवादार और दो सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। इसके अलावा तीस श्रद्धालु यात्रा मार्ग पर पत्थर गिरने से घायल हो गए हैं। इन सभी को अस्पतालों में भर्ती करवा कर प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। यात्रा मार्ग पर माउंटेन रेस्क्यू टीमें, आईटीबीपी के जवान व अन्य सुरक्षा कर्मी भी श्रद्धालुओं की पूरी देखभाल कर रहे हें। उन्होंने आक्सीजन का प्रबंध भी रखा हुआ है। कई श्रद्धालुओं की वे जान बचा चुके हैं।

Home / Jammu / राजस्थान से अमरनाथ आए श्रद्धालु की हृदयाघात से मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो