scriptदफनाने के अंतिम संस्कार के लिए नहीं मिल रहे हैं फादर | Father is not available for burial funeral | Patrika News
जमशेदपुर

दफनाने के अंतिम संस्कार के लिए नहीं मिल रहे हैं फादर

( Jharkhand News ) कोरोना ( Corona ) का खौफ लोगों के जेहन में इस कदर व्याप्त है कि अंतिम क्रिया के लिए धर्म गुरू तक आने से कतरा रहे हैं। ( Father is not available for last ritual ) जमशेदपुर और सरायकेला जैसे ईसाई बाहुल्य इलाकों में घंटों इंतजार के बाद दफनाने की अंतिम प्रक्रिया पूरी करने के लिए फादर नहीं मिल पा रहे हैं।

जमशेदपुरApr 05, 2020 / 08:01 pm

Yogendra Yogi

दफनाने के अंतिम संस्कार के लिए नहीं मिल रहे हैं फादर

दफनाने के अंतिम संस्कार के लिए नहीं मिल रहे हैं फादर

जमशेदपुर(झारखंड): ( Jharkhand News ) कोरोना ( Corona ) का खौफ लोगों के जेहन में इस कदर व्याप्त है कि अंतिम क्रिया के लिए धर्म गुरू तक आने से कतरा रहे हैं। दूसरा कोई ( Father is not available for last ritual ) काम हो तो उसे टाला भी जा सकता है कि किन्तु दफनाने के अंतिम संस्कार जैसी प्र्रक्रिया पूरा करना आवश्यक है, इसलिए मृतकों के परिजन अपनी धार्मिक जानकारी के अनुरूप ही इसे पूरा कर रहे हैं। यही हालत हो रही जमशेदपुर और सरायकेला जैसे ईसाई बाहुल्य इलाकों में।

नहीं मान रहे हैं फादर
इन इलाकों में घंटों इंतजार के बाद दफनाने की अंतिम प्रक्रिया पूरी करने के लिए फादर नहीं मिल पा रहे हैं। कोरोना वायरस के भय से फादर किसी भी तरह से बचना चाह रहे हैं। हालांकि लोग मिन्नतें करने में कसर नहीं छोड़ रहे हैं। फादर से संपर्क होने के बाद उन्हें तरह की सुरक्षा का आश्वासन भी दिया जा रहा है। इसके बावजूद फादर इस रस्मदायगी के लिए राजी नहीं हो रहे हैं।

ईसाई संगठन ने की चर्चा
लॉकडाउन होने के बाद से अब तक अकेले जमेशदपुर में ईसाई समुदाय के सात लोगों की मृत्यु हुई है। इनके परिजनों ने फादर को बुलाने के लिए काफी प्रयास किए। वायरस की चपेट में आ जाने के भय एक भी फादर आने को तैयार नहीं हुए। परिजनों के तमाम आश्वासन इस मामले में व्यर्थ साबित हुए। लॉक डाउन का पक्का भरोसा नहीं है कि कब तक जारी रहेगा। ऐसे में अंतिम संस्कार के लिए फादर नहीं मिलना ईसाई समुदाय के लोगों के लिए समस्या बनी रहेगी। ईसाई संगठनों ने इस समस्या पर चर्चा करके इसके हल निकालने के प्रयास कर रहे हैं।

Home / Jamshedpur / दफनाने के अंतिम संस्कार के लिए नहीं मिल रहे हैं फादर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो