scriptजांच के बाद भी हर त्योहार में खप रही मिलावटी सामग्री, मिलावटखोरों को कार्रवाई का नहीं होता डर | Adulterants have no fear of action | Patrika News

जांच के बाद भी हर त्योहार में खप रही मिलावटी सामग्री, मिलावटखोरों को कार्रवाई का नहीं होता डर

locationजांजगीर चंपाPublished: Oct 20, 2019 01:56:09 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Diwali Festival 2019: दीवाली के त्योहार को चंद दिन ही बचे हैं, लेकिन अब तक जिले में खाद्य सुरक्षा अफसरों द्वारा जांच की कार्रवाई शुरू नहीं की गई है।

जांच के बाद भी हर त्योहार में खप रही मिलावटी सामग्री, मिलावटखोरों को कार्रवाई का नहीं होता डर

जांच के बाद भी हर त्योहार में खप रही मिलावटी सामग्री, मिलावटखोरों को कार्रवाई का नहीं होता डर

जांजगीर-चांपा. त्योहारी सीजन में मुनाफा कमाने के नाम पर लोगों की सेहत से हर साल खिलवाड़ होता है। जिले में हर बार त्योहार के चंद दिनों पहले ही खाद्य सुरक्षा अधिकारी जांच में निकलते हैं। सैंपल लेते हैं और जांच के लिए भेजते हैं और जब तक मिलावट की रिपोर्ट आती है तब तक मिठाई खप चुकी होती है। फिर कार्रवाई की औपचारिकता होती है और जुर्माने के बाद मामला हो जाता है खत्म। इस कारण से मिलावट खोरों को जांच का कोई डर नहीं रहता और फिर मिलावट का खेल चलता रहता है।
त्योहारी सीजन के दौरान जब भी अफसर जांच के लिए निकलते हैं तो फिर मिलावटी सामग्री बिकती मिल जाती है। व्यापारियों को कार्रवाई का जरा भी भय नहीं रहता। क्योंकि मिलावटखोरों को भी यह अब अच्छे से मालूम हो चुका है कि त्योहारी सीजन के दौरान अफसर जांच करने जरूर आएंगे। ऐसे में मिलावटी सामग्री क्यों बेचें। लेकिन यह विडंबना है कि जब भी सैंपल भेजा जाता है उसमें आधे सैंपल तो फेल ही निकलते हैं। जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। लगातार कार्रवाई होने से मिलावट पर अंकुश लगना चाहिए, लेकिन मामूली जुर्माना होने से खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की कार्रवाई से मिलावटखोरों में कोई भय नहीं है।
यह भी पढ़ें
जानें कोरबा के किस मिठाई दुकान से खोवा और मिठाइयों में मिला फफूंद, 15 हजार रुपए का जुर्माना

इस तरह मिलावट के मामले आ चुके सामने
खाद्य सुरक्षा अफसरों की जांच में अब तक खोवा, बूंदी के लड्डू, मिल्क केक, दूध समेत अन्य मिठाइयों में मिलावट के कई मामले सामने आ चुके हैं। जबकि अधिकांश मामलों में केवल जुर्माने तक की कार्रवाई हुई है, जबकि किसी मिलावटखोर को अब तक सजा नहीं हो सकी। दर्जनों मामले सालों से चल ही रहे हैं। मिठाई में कई तरह के रंगों का उपयोग होता है जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

जांच के लिए अब तक नहीं निकले
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डीके देवांगन से शनिवार को जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि दीवाली को लेकर अब तक उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की है। अगले हफ्ते से यानी सोमवार से जांच पर निकलेंगे। हालांकि दूसरे विभाग के दूसरे अफसरों ने कार्रवाई शुरू कर दी है। अकलतरा में जांच कर सैंपल लिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो