scriptनामी रेस्टोरेंट के किचन में मिले कॉकरोच-कीड़े, परोस रहे ऐसा खाना… संचालक की ऐसी कार्रवाई | Cockroaches and insects found in kitchen of a famous restaurant | Patrika News
जांजगीर चंपा

नामी रेस्टोरेंट के किचन में मिले कॉकरोच-कीड़े, परोस रहे ऐसा खाना… संचालक की ऐसी कार्रवाई

CG News: खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम द्वारा होली के मद्देनजर खाद्य पदार्थो पर जांच व कार्रवाई शुरू चांपा, अकलतरा व पामगढ़ में शुरू कर दी हैं। इसके तहत खाद्य पदार्थों की सैम्पलिंग ली गई। साथ ही जांच के दौरान जयपुरिया होटल चांपा व स्पाइस रेस्टोरेंट के कीचन में कॉकरोच मिला।
 

जांजगीर चंपाMar 23, 2024 / 02:19 pm

Shrishti Singh

janjgir.jpg
Janjgir Champa News: ऐसे में दोनों संचालकों को नोटिस जारी किया गया है। साथ ही साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए हैं। होली त्यौहार में खाद्य पदार्थो में मिलावट होने की आशंका को देखते हुए खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपर्णा आर्या द्वारा होटलों में दबिश दी गई। जिले के विभिन्न खाद्य पदार्थ विक्रय संस्थानों, होटल, रेस्टोरेंट, किराना दुकानों, दूध विक्रेता, मावा विक्रेता, डेयरी, आदि संस्थानों में निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान शंका के आधार पर गुप्ता स्वीट्स चांपा से बेसन लड्डू, अनमोल स्वीट्स, चांपा से पेड़ा व मगज लड्डू, सुमन स्वीट्स, चांपा से पेड़ा, सुमीत इन चांपा से पनीर, शिव ट्रेडर्स अकलतरा से गुड़, ओम शांति स्वदेशी केन्द्र, अकलतरा से बेसन व सूजी, आकाश मार्ट पामगढ़ से दलिया व सेवई का नमूना लिया गया। साथ ही नमूना को जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया। सुमन स्वीट्स में गंदगी पाए जाने पर संस्थान के संचालक को साफ-सफाई रखने के लिए निर्देशित किया गया एवं भविष्य में उचित सफाई न होने एवं गंदगी पाए जाने पर विधिक कार्रवाई किए जाने के लिए नोटिस जारी किया गया।
अकलतरा क्षेत्र में दूध वेंडरों की जांच करते हुए 2 दूध के नमूने संकलित किए गए एवं सभी दूध वेंडरों को अनुज्ञप्ति, पंजीयन लेने के लिए निर्देशित किया गया। निरीक्षण के इसी क्रम में चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के माध्यम से चांपा शहर के बड़े-बड़े होटलों एवं रेस्टारेंट न्यू दिल्ली स्वीट्स, बल्ले-बल्ले रेस्टोरेंट, हॉटल जयपुरिया व स्पाइस रेस्टोरेंट, हॉटल रीत में निरीक्षण कर खाद्य पदार्थों की जांच की गई। हॉटल जयपुरिया होटल व स्पाइस रेस्टोरेंट के किचन में कॉकरोच पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया। साथ ही सभी संस्थानों में पानी टेस्ट, मिल्क टेस्ट, कलर टेस्ट, आयोडीन टेस्ट, स्टार्च टेस्ट किया गया। चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के माध्यम में कुल 30 नमूना संग्रहित किए गए। इसमें 3 नमूना अवमानक पाया गया।
होली बस एक दिन दूर है, अब तक जांच हुई न नमूने लिए गए। ऐसे में होटल, रेस्टोरेंट, किराना दुकान सहित अन्य में धड़ल्ले से मिलावट का खेल जारी है।

व्यापारियों को दी गई चेतावनी
खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने जांच के दौरान अखाद्य रंग पाए जाने पर तत्काल नष्ट किया गया। साथ ही अखाद्य रंग का उपयोग नहीं करने चेतावनी दी गई। साथ ही अब से करने पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपर्णा आर्या ने बताया कि होली के मद्देनजर यह कार्रवाई आगे लगातार जारी रहेगी।
खाद्य सुरक्षा के अधिकारी सागर दत्ता ने कहा-
जांच के लिए टीम गठित की गई है, आज जांच व सैंम्पलिंग की कार्रवाई की जाएगी।

Home / Janjgir Champa / नामी रेस्टोरेंट के किचन में मिले कॉकरोच-कीड़े, परोस रहे ऐसा खाना… संचालक की ऐसी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो