scriptकहीं मिलावट तो नहीं, जांचने होटलों से कलाकंद, पेड़ा और खुला तेल का लिया सैंपल | District Food Security took samples from sweet shops | Patrika News
जांजगीर चंपा

कहीं मिलावट तो नहीं, जांचने होटलों से कलाकंद, पेड़ा और खुला तेल का लिया सैंपल

होली में मिलावटी सामाग्रियों की पहचान करने फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने लिया मिठाइयों का सैंपल

जांजगीर चंपाMar 18, 2019 / 08:08 pm

Shiv Singh

कहीं मिलावट तो नहीं, जांचने होटलों से कलाकंद, पेड़ा और खुला तेल का लिया सैंपल

कहीं मिलावट तो नहीं, जांचने होटलों से कलाकंद, पेड़ा और खुला तेल का लिया सैंपल

जांजगीर-चांपा. होली के दौरान मिठाईयों की डिमांड काफी रहती है। इसको देखते हुए दुकानदारों द्वारा मिलावटी मिठाइयों की बिक्री भी कर दी जाती है। इसको लेकर सोमवार को जिला खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने जिलेभर में खाद्य सामग्रियों की जांच की। इस दौरान जिला मुख्यालय जांजगीर समेत अकलतरा और बलौदा शहर में संचालित होटलों से मिलावट के संदेह पर मिठाइयों का सैंपल लिया गया।
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डीके देवांगन ने बताया कि होली को लेकर मिलावटी खाद्य सामाग्रियों की जांच करने जिले के कई होटलों की जांच की गई। इस दौरान अकलतरा नगर में तिवारी होटल से जांच के लिए पेड़ा का सैंपल लिया। इसी तरह बलौदा में देवांगन होटल से सेव (मिक्चर) और चांपा में जिम्बो होटल से कलाकंद का सैंपल लिया गया। इसके अलावा जिला मुख्यालय जांजगीर में कृष्णा जोधपुर स्वीट्स से कलाकंद और यादव जलपान गृह एवं होटल से खुला तेल का सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर लैब भेजा गया। जांच के दौरान जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजीत बघेल, एके तरूण समेत थाना स्टाफ मौजूद था।

मिठाई खरीदने से पहले ये सावधानी जरूरी
आमतौर पर मिलावट पिस्ता या लड्डू पर अधिक होता है। यदि आप को इन दोनों का रंग अधिक चमकीला लगे तो लेने से बचे। आप इनके शुद्धता के मापदंड माप सकते हैं। मिठाई का टुकड़ा लेकर उसे मसले यदि हाथ पर मिठाई का रंग रह जाए, तो मिठाई खाने योग्य नहीं है।
ज्यादातर मिठाइयां खोया यानी मावा की बनती है। लेकिन त्योहारों पर बाजारों में नकली मावे की मिठाई तेज़ी से बिक रही है। नकली खोये की पहचान करने के लिए आप आयोडीन की दो से तीन बूंदें डालें। अगर यह काला पड़ जाए तो समझें ले यह नकली है। आप मावा को हाथ पर मसल कर भी परख सकते हैं।
बाजार में कई मिठाइयों में चांदी के वर्क की सजावट की जाती है। उनमें कई मिठाइयों पर चांदी का वर्क नकली यानी मिलावटी होता है। नकली चांदी का वर्क हाथ से रगडऩे पर भी अलग नहीं होगा जबकि असली चांदी का वर्क रगड़ते ही मिठाई से अलग हो जाएगा।

ऐसे होती है मिलावट
होली पर अक्सर लोग मुंह मीठा कराते हैं। ऐसे में बाजार में मिठाइयों में जमकर मिलावट की जाती है। बता दें, खोये में मैदा, सिंथेटिक दूध, आर्टिफिशियल पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं सिंथेटिक खोया में डिटर्जेंट पाउडर, यूरिया और घटिया किस्म का तेल का प्रयोग किया जाता है। केसर में लकड़ी का बुरादा या मक्का मिलाई जाती है। चीनी की जगह सस्ती सैक्रीन नाम का केमिकल इस्तेमाल किया जाता है।

सेहत के लिए खतरनाक
मिलावटी मिठाइयां पाचन तंत्र और आंतों को नुकसान पहुंचाती हैं। इससे कब्ज, उल्टी, दस्त, पेट दर्द व गैस की दिक्कत हो सकती है। लंबे समय तक इन्हें खाने से शरीर में सूजन भी हो सकती है। लगातार ऐसे खाद्य सामग्री धीमा जहर का भी काम करती है।

जुर्माना और सजा का प्रावधान
खाद्य सामाग्रियों में मिलावट पाए जाने पर सजा और जुर्माना का प्रावधान है। भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट फेल आती है तो मामला एडीएम, सीजेएम कोर्ट में जाता है। जहां दुकानदार को सजा और जुर्माना किया जाता है। जिले में कई प्रकरणों में दुकानदारों पर जुर्माना लगा है। कई मामलों पर सुनवाई चल रही है।
फोटो : होली त्योहार को लेकर पहले होटलों में जांच करने पहुंचे खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी।

Home / Janjgir Champa / कहीं मिलावट तो नहीं, जांचने होटलों से कलाकंद, पेड़ा और खुला तेल का लिया सैंपल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो