चेहरा नहीं पार्टी का चिन्ह देखकर करतें है मतदान

चेहरा नहीं पार्टी का चिन्ह देखकर करतें है मतदान

Vasudev Yadav | Publish: Apr, 22 2019 12:30:39 PM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

लोकसभा चुनाव में निरक्षर व अल्प शिक्षित अधिकतर मतदाता नहीं जानते प्रत्याशियों को

जांजगीर-चांपा. जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र में आठ विधानसभा क्षेत्र आते है। चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्येक पार्टी के प्रत्याशी सभी विधानसभा क्षेत्र के गांवों में नहीं पहुंच पाते। साक्षर मतदाता अखबार व टीवी के माध्यम से प्रत्याशी का नाम जान लेते हैं और अपने पसंद के प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करते हैंं। लेकिन अधिकतर निरक्षर व कम पढ़े लिखे मतदाता प्रत्याशी का न नाम जानते हैं और न ही चेहरा पहचानते है। पार्टी के सिंबाल देखकर ही मतदान करते हैं।
जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत अकलतरा, जांजगीर-चांपा, सक्ती, चंद्रपुर, जैैजैपुर व पामगढ़ जिले में आते हैं। इसी तरह बिलाईगढ़ व कसडोल बलौदाबाजार जिले में मिलाकर आठ विधानसभा क्षेत्र शामिल है। यह लोकसभा क्षेत्र काफी बड़ा है। यहां चुनाव लडऩे राष्ट्रीय पार्टी प्रत्याशियों समेत कुछ निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में है। क्षेत्र बड़ा होने और चुनाव प्रचार के लिए कम समय मिलने के कारण प्रत्याशी सभी विधानसभा क्षेत्र के गांव तक नहीं पहुंच पाते। गिनती के गांव में ही चुनाव प्रचार करते हैं। ऐसे में ग्रामीण अंचल के कम पढ़े लिखे व निरक्षर मतदाता लोकसभा चुनाव के संंबंध में ज्यादा जानकारी नहीं रखते। वे प्रत्याशी के चेहरा व नाम भी ठीक से नहीं जानते। प्रत्याशी कहां का है, किस पार्टी का है, यह भी उनके दिमाग में स्पष्ट नहीं होता। ऐसे मतदाता पार्टी के सिंबाल को देखकर ही वोट देते हैं। ग्रामीण अंचल मुनुंद, धनेली, पेंड्री, सेमरा, महंत के ग्रामीण दुकाला बाई, तिहारिन बाई, जेठू यादव, पीलू यादव, नरेन्द्र सूर्यवंशी, रामनाथ कश्यप सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि लोकसभा चुनाव में कौन प्रत्याशी हंै, ना नहीं जानते है। पार्टियों को सिंबाल देखकर ईवीएम का बटन दबाने से मतलब रहता है।

शाम ५ बजे के बाद थम गया चुनाव प्रचार
देश में हो रहे लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण अपने अंतिम पड़ाव तक पहुंच चुका है। रविवार को शाम 5 बजे चुनाव शोर थम गया। इसके साथ ही मतदान के लिए उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी। जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट के लिए मतदान २३ अप्रैल को होने है। इधर चुनावी शोर थमने के साथ ही प्रत्याशियों की सभाएं, सार्वजनिक बैठकें व रैलियां थम गई। अब प्रत्याशी डोर टू डोर पर फोकस करेंगे।

मतदान केन्द्र्रों में रवानगी आज
एक दिन पहले २२ अप्रैल को सुबह ७ बजे से ही मतदान दलों को सामाग्री वितरण व मतदान केन्द्र्रों तक की रवानगी शुरू हो जाएगी। इसे लेकर जिले में दो जगह सेंटर बनाए गए है।

१८ लाख मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग
जांजगीर-चांपा लोकसभा में आठ विधानसभा आते है। जिसमें से दो बिलाईगढ़ व कसडोल विधानसभा बलौदाबाजार जिले में आते हैं। ऐसे में दोनो मिलाकर १८ लाख ९३ हजार ५३७ मतदाता लोकतंत्र के महापर्व पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी ने पूरी तैयारी कर ली है। इधर मतदान दल भी सोमवार की सुबह ७ बजे से चुनाव सामाग्री लेने पहुंचेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned