scriptढलान के अनुरूप नहीं बनी नाली, तालाब तक नहीं पहुंच रहा पानी | drain Manipulation of construction | Patrika News
जांजगीर चंपा

ढलान के अनुरूप नहीं बनी नाली, तालाब तक नहीं पहुंच रहा पानी

ऐतिहासिक भीमा तालाब अपने बदहाली पर बहा रहा आंसू, अभी वर्तमान में निस्तारी लायक भी नहीं तालाबचार साल बाद ले-देकर नाली का निर्माण हुआ पूरा, गेंडा पंप से भर रहे नाली में पानी, फिर भी तालाब तक नहीं पहुंच रहा पानी

जांजगीर चंपाApr 25, 2019 / 09:13 pm

Vasudev Yadav

ऐतिहासिक भीमा तालाब अपने बदहाली पर बहा रहा आंसू, अभी वर्तमान में निस्तारी लायक भी नहीं तालाब

ढलान के अनुरूप नहीं बनी नाली, तालाब तक नहीं पहुंच रहा पानी

जांजगीर-चांपा. शहर के ऐतिहसिक तालाब भीमा तालाब को सौंदर्यीकरण व नहर से पानी भरने के नाली निर्माण करने का प्लान चार साल पहले बनाया गया था। इस पर अमल भी चार पहले शुरू हो चुका था। चार साल बाद ले देकर नाली का निर्माण तो पूरा हुआ है। लेकिन वह भी गुणवत्ताहीन नाली का निर्माण हुआ है। नहर से तालाब की ओर ढलान नहीं होने से पानी नाली के माध्यम से तालाब तक पांच दिन बाद भी नहीं पहुंच सका है। नाली में पानी ज्यादा होने के कारण आसपास मोहल्ले में भर रहा है। बावजूद जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है। शायद इस सीजन में भी लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाएगा। भीमा तालाब अपने बदहाली पर आंसू बहा रहा है। अभी वर्तमान में निस्तारी लायक भी नहीं है। गरीब तबके के लोगों एकमात्र निस्तारी का यही साधन है।
शहर में पानी की समस्या हर वर्ष रहती है, तालाब भी सूख जाते है, इन तालाबों को भरने के लिए हर वर्ष प्लानिंग की जाती है। पर तब कुंआ खोदा जाता है जब आग लगती है। ऐसा ही पिछले तीन साल से किया जा रहा है। लेकिन जब गर्मी आती है तालाब सुख जाती है तब याद आता है। काम शुरू होता है अंत में पूर्ण नहीं हो पाता है। लोग जैसा तैसा कर निस्तारी की व्यवस्था कर लेते है। गर्मी निकलने के बाद जिम्मेदार फिर भूल जाते है। ऐसा ही पिछले तीन से चार से होता आ रहा है। २०१६ में पहले गर्मी शुरूआत में ही २ लाख की लागत से नाली खोदा गया था। जो सक्सेस नहीं हो पाया था। २०१७ में बीटीआई चौक से नाली निर्माण कर तालाबों को भरने के लिए टेंडर हुआ। लेकिन नाली आधा अधूरा बनाकर ठेकेदार निर्माण कार्य को छोड़ दिया। फिर नाली निर्माण अधर में लटक गया। ४५ लाख का टेंडर हुआ था जिसमें आधा पैसा नहीं मिलने के कारण काम बंद हो गया था। अब फिर बाकी पैसा मिलने से काम सिंचाई विभाग द्वारा काम शुरू किया गया। फिर गर्मी लगते ही संबंधित विभाग जागा है। शहर के ऐतिहासिक तालाब भीमा व रानी तालाब को नहर के माध्यम से भरने के लिए नाली का निर्माण सिंचाई विभाग द्वारा तो पूरा कर लिया गया है। लेकिन ढलान सहीं होने की वजह से तालाब तक पानी नहीं पहुंच पा रह है। यह कवायद पिछले पांच दिनों से की जा रही है। लेकिन अब तक तालाब में पानी नहीं पहुंच पाया है। लंबी नाली की ढाल ऐसी नहीं बनाई गई कि नहर का पानी सीधा तालाब तक पहुंच सके इस वजह से तालाब तक पहुंचते पहुंचते पानी की धार दिखाई तक नहीं दे रही है। पानी केवल नाली में पटेल बालोद्यान तक ही दिख रहा है। इसके आगे नाली पूरी तरह सूखा है। आगे नाली में पानी जा ही नहीं रहा है। नहीं लगता कि भीमा तालाब में नाली के माध्यम से इस वर्ष भी पानी भरा जा सकेगा।

दो से तीन किमी दूरी तय करने मजबूर
गर्मी शुरूआत होते ही भीमा तालाब सूख चुका है। थोड़ा सा ही पानी बचा हुआ है। भीमा तालाब में जिला मुख्यालय से लगभग गरीब तबके की ७ से १० हजार लोग निस्तारी करते है। आसपास के गरीब तबके के लोग दो से तीन किमी दूरी तय कर निस्तारी के लिए जाने मजबूर है। मोहल्लेवासियों ने बताया कि दो से तीन किमी दूर कुटरा तालाब व नहर में में नहाने जाते है।

मोहल्ले में बह रहा नाली का पानी
तालाब को भरने के लिए नहर से भीमा तालाब का नाली की खुदाई की गई है। लेकिन ढलान सही नहीं होने से पानी पटेल बालोद्यान से आगे नहीं बढ़ पा रहा है। इससे पटेल बालोद्यान के पास नहर से जा रही नाली का पानी शारदा मंगलम रोड मोहल्ले में घुस रही है। जिससे पूरा मोहल्ला जलमग्न हो गया है।

नाली का पानी व भीमा तालाब का पानी एक सामान
पुरानी बस्ती निवासी जगदीश लदेर, सुखमति बाई, गोपाल पैगवार सहित अन्य मोहल्लेवासियों ने बताया कि भीमा तालाब का पानी और नाली का पानी में कोई अंतर नहीं है। संबंधित अधिकारी की उदासीन रवैया के कारण कई लोग ऐसे पानी में भी नहारे को मजबूर है। भीमा तालाब के आसपास के घरों व नाली का गंदा पानी भीमा तालाब में ही जा रहा है। जिससे कारण तालाब का पानी इतना गंदा हो गया है। जल्द ही जिम्मेदार अधिकारी को इस ओर ध्यान देना चाहिए। नहीं तो मोहल्लेवासियों को संक्रामण बीमारी फैल सकती है।

Home / Janjgir Champa / ढलान के अनुरूप नहीं बनी नाली, तालाब तक नहीं पहुंच रहा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो