scriptसिपाही का ये वीडियो हुआ वायरल, विभाग के अफसरों तक पहुंचा, मचा हड़कंप | Illegal recovery from truck drivers | Patrika News
जांजगीर चंपा

सिपाही का ये वीडियो हुआ वायरल, विभाग के अफसरों तक पहुंचा, मचा हड़कंप

खनिज विभाग के कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से यह अवैध काम किया जा रहा था। इससे परेशान एक ट्रक चालक ने वीडियो बना लिया। इसके बाद इसे वायरल कर दिया, फिर…

जांजगीर चंपाSep 06, 2019 / 08:05 pm

Vasudev Yadav

अब इस सिपाही का वीडियो हुआ वायरल, विभाग के अफसरों तक पहुंचा, मचा हड़कंप

सिपाही का ये वीडियो हुआ वायरल, विभाग के अफसरों तक पहुंचा, मचा हड़कंप

जांजगीर-चांपा. जिले के खनिज जांच चौकियों में डंडे के बल पर वसूली की प्रथा चली आ रही है। खनिज विभाग का कर्मचारी दो नगरसैनिकों के साथ बैरियर बनाकर बैठे रहते हैं। जिनका काम केवल ट्रकों की जांच करनी होती है। ट्रकों का नंबर नोटकर उन्हें रवाना करना होता है, लेकिन यहां बैठे कर्मचारी केवल ट्रकों को रोककर 20 रुपए से लेकर 100 रुपए तक प्रत्येक ट्रकों सेे वसूली करते हैं।
दिलचस्प बात यह है कि इनकी गतिविधियों से परेशान होकर एक ट्रक चालक ने फुर्सत से वीडियो बनाया और वीडियो को वायरल कर दिया। इसे खनिज अधिकारियों ने गंभीरता से लिया और ऐसे कर्मचारियों को दफ्तर अटैच कर दिया है।
यह भी पढ़ें
सेंधमारी कर किराना दुकान से नकदी समेत दो बोरी दाल, एक पेटी साबुन व एक पेटी बिस्किट ले उड़े चोर

ज्ञात हो कि खनिज विभाग जिले के आउटर में बैरियर बनाकर खनिज संपदा के परिवहन की जानकारी जुटाने का काम करती है। वहीं यह भी चेक करना रहता है कि वाहनों में लोड खनिज संपदा का रायल्टी कटा है या नहीं, लेकिन खनिज अफसरों की सह पर खनिज विभाग के मैदानी स्तर के कर्मचारी केवल मोटी रकम वसूली का काम करते हैं। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद भी खनिज अफसर इस दिशा में कारगर कदम नहीं उठा रहे हैं। जिसके चलते विभागीय अफसर बदनाम है।
यह भी पढ़ें
इस बात को लेकर आक्रोशित महिलाओं ने घर घुसकर सरपंच को जड़ दिया चप्पल पे चप्पल, केस दर्ज

वीडियो बनाया और किया वायरल
कुछ इसी तरह की वसूली से परेशान ट्रक चालक ने खनिज विभाग के काले करतूतों की वीडियो बना लिया और वायरल कर दिया। इस वीडियो को देखकर खनिज विभाग के अफसरों की आंख खुली और उन्होंने बैरियर में तैनात कर्मचारी खनिज सिपाही को दफ्तर तलब कर दिया है। इसके अलावा नगरसैनिकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए भी उच्चाधिकारियों को पत्र लिया है।

सालाना 50 लाख की वसूली का टारगेट
बताया जा रहा है कि बलौदा क्षेत्र में हर रोज 200 से 300 कोयला वाली ट्रकें पार होती है। जिनसे रिकार्ड में 20 से 30 रुपए की वसूली की जाती है। यदि कोई ट्रक वाला ज्यादा नेतागीरी करता है तो उसकी राशि बढ़ जाती है। ऐसे ट्रक चालकों से 100 से 200 रुपए वसूल की जाती है। यदि एक दिन में 15 से 20 हजार रुपए की वसूली हो रही है तो साल में यह रकम 50 लाख रुपए का आंकड़ा पार कर रहा हैै। इतनी रकम को खनिज विभाग के अफसर अंदर कर देते हैं। जबकि नियम के मुताबिक ऐसी वसूली का कोई प्रावधान नहीं है।

-खनिज जांच चौकियों में वसूली की शिकायत मिली थी जिस पर खनिज विभाग के कर्मचारी एमआर वर्मा को वहां से हटाकर आफिस अटैच किया गया है – आरके सोनी, सहायक खनिज अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो