अवैध रेत उत्खनन करने वाले 16 गाड़ी को एसडीएम ने पकड़ा

अवैध रेत उत्खनन करने वाले 16 गाड़ी को एसडीएम ने पकड़ा

Vasudev Yadav | Updated: 14 Jul 2019, 07:03:21 PM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

Illegal sand excavation : खनिज विभाग ड्यूटी करने के बजाय कर रहे कोरम पूरा
धड़ल्ले से चल रहे बिना रायल्टी के गाड़ी, खनिज विभाग के बजाय स्वयं एसडीएम व विधायक को उतरना पड़ रहा सड़क पर,

जांजगीर-चांपा. बीती रात भर एसडीएम मुलमुला व पामगढ़ पुलिस के साथ अवैध रेत परिवहन करने वाहनों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की। रात भर में मुलमुला में 9 तो पामगढ़ 7 अवैध रेत उत्खनन (Illegal sand excavation) करने वाले वाहनों पर कार्रवाई कर जब्त किया गया। ज्ञात हो कि सभी गाड़ी बिना रायल्टी के ही रेत का अवैध परिवहन कर रहे है। बावजूद खनिज विभाग की जगह कभी एसडीएम तो कभी विधायक को सड़क पर उतर कर कार्रवाई करना पड़ रहा है। इधर खनिज विभाग गंभीर निद्रा में है। जबकि बरसात आते ही रेत निकालना प्रतिबंध हो जाता है। बावजूद धड़ल्ले से रेत नदी से निकाला जा रहा है। 16 वाहनों को पकड़कर एसडीएम ने पामगढ़ व मुलमुला थाना के सुपुर्द किया गया है।
गौरतलब है कि जिले में रेत का कारोबार पांव पसार रहा है। रेत का काला कारोबार करने में कई रसूखदार लोग लगे हुए हैं। रेत घाटों से अवैध रूप से रेत का उत्खनन (Illegal sand excavation) करते हुए मोटी रकम में बिक्री की जा रही है। इसकी शिकायत लगातार पामगढ़ एसडीएम सागर राज को मिल रहा था। उसने पामगढ़ व मुलमुला थाना स्टाफ के साथ शनिवार की रात कार्रवाई के लिए निकले। जहां मुलमुला में 9 वाहन जब्त किया गया। कार्रवाई के डर से एक हाइवा सीजी 10 एपी 5402 का चालक हाइवा छोड़कर फरार हो गया। इसी तरह पामगढ़ में 7 गाड़ी जब्त किया गया है। जब्त वाहन के चालक से पूछताछ करने पर उन्होंने अवैध रेत ( (Illegal sand excavation)) को खोरसी व शिवरीनारायण के नदी से लाने की बात कही गई। बरसात सीजन में सरकार द्वारा नदी से रेत निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। इसके बावजूद बिना रायल्टी के धड़ल्ले से रेत का परिवहन किया जा रहा है। जिससे सरकार को लाखो रुपए का चूना लग रहा है। इसके बावजूद इस ओर खनिज विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं करना समझ से परे है।

Read More : जेल में बंद दो कैदी 25 फीट ऊंची बाउंड्री से कूदे, एक की मौत, दूसरा गंभीर

आए दिन हो रही दुर्घटना
पामगढ़ क्षेत्र में हाइवा से लगातार रेत का परिवहन होता है। जिसमें तिरपाल ढंकना जरूरी होता है। लेकिन तिरपाल नहीं ढंका जाता है। इससे रेत सड़क पर गिरता जाता है। सड़क पर गिरने से आवागमन करने वाले बाइक चालक आए दिन दुर्घटना के शिकार हो रहे है। दो दिन पहले ही मेऊ भाठा के पास दो बाइक चालक सड़क के रेत से अनियंत्रित होकर गिर पड़े थे। जिसे गंभीर चोट आया था।

बिलासपुर जिला हो रहा अवैध रेत का परिवहन
वर्तमान में बिना रायल्टी के वाहन शिवरीनारायण व खोरसी रेत घाट से बिलासपुर जिला तक का सफर कर रहा है। बावजूद पुलिस द्वारा इस पर कार्रवाई नहीं किया जा रहा है। बिना रायल्टी के वाहन शिवरीनारायण, पामगढ़, मुलमुला थाना से पारकर बिलासपुर जिला पहुंच रहा है।

Read More : नाबालिग लड़की को भगाने वाले आरोपी को पुलिस ने जांजगीर जिले से पकड़ा
मुलमुला में इन वाहनों को किया गया जब्त
- सीजी 13 यूजे 8466
- सीजी 10 एपी 8877
- सीजी 10 एआर 8878
- सीजी 10 एआर 8879
- सीजी 10 एक्स 5006
- सीजी 10 एक्यू 9981
- सीजी 10 एके 8539
- सीजी 10 एएस 3754
- सीजी 10 एएस 3753
पामगढ़ में ये वाहन हुए जब्त्र

वर्जन
शनिवार की रात अवैध रेत परिवहन पर कार्रवाई के लिए निकले थे। मुलमुला में ९ तो पामगढ़ ७ में वाहनों पर कार्रवाई किया गया। इसके बाद सभी को थाना को सौंपा गया है। सभी वाहन बिना रायल्टी के धड़ल्ले से रेत परिवहन किया जा रहा था।
सागर राज, एसडीएम, पामगढ़

Chhattisgarh Illegal sand excavation से जुडी ख़बरें यहाँ पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें janjgir-champa की सारी खबरें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned