scriptचार बार एक्सटेंशन के बाद भी पांच साल से अधूरा दो आरओबी | Incomplete two ROB for five years | Patrika News
जांजगीर चंपा

चार बार एक्सटेंशन के बाद भी पांच साल से अधूरा दो आरओबी

स्थानीय सांसद होने के बावजूद भी काम नहीं हो पूरा, लोगों के लिए बना परेशानी का सबब

जांजगीर चंपाApr 03, 2019 / 08:34 pm

Rajkumar Shah

चार बार एक्सटेंशन के बाद भी पांच साल से अधूरा दो आरओबी

चार बार एक्सटेंशन के बाद भी पांच साल से अधूरा दो आरओबी

जांजगीर-चांपा. जिला मुख्यालय में बन रहे दो ओवरब्रीज पांच साल में भी अधूरा पड़ा हुआ है। अब रेलवे पांच समय सीमा को बढ़ा चुका है। उसके बावजूद भी पांच साल बाद भी निर्माण का काम पूरा नहीं हो पाया है। राहगीर एक ओर जहां जाम से परेशान हैं वहीं दूसरी ओर निर्माण कार्य के दौरान सड़क पर उड़ रही धूल के गुबार से परेशानी का सामना करना पड़ता है। जो आवागमन करने वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। हर १० मिनट में दोनो ओवरब्रीज में जाम का नजारा आम हो गया है।
जांजगीर-चांपा शहर के बीच खोखसा फाटक व चांपा बिर्रा रोड़ पर बन रहे ओवरब्रिज लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। जांजगीर और चांपा के बीच खोखसा फाटक के पास रेलवे द्वारा ओवरब्रिज का निर्माण कराया जा रहा है। राज्य शासन द्वारा चांपा बिर्रा फाटक को २९ करोड़ तो खोखसा ओवरब्रिज निर्माण के लिए 15 करोड़ 81 लाख की लागत से बनाए जाने के लिए विभाग द्वारा 17 जनवरी 2013 को वर्क आर्डर जारी किया गया था। हालांकि ओवरब्रिज निर्माण कार्य जून 2014 से प्रारंभ हुआ पर कार्य मंथर गति से चल रहा है। विभाग द्वारा संबंधित ठेकेदार को 31 मार्च 2016 तक का समय दिया गया था, लेकिन समयाविध पूर्ण होने के बावजूद 50 फीसदी कार्य शेष था। विभाग द्वारा ठेकेदार की सहुलियत के मद्देनजर निर्माण कार्य की समयावधि बढ़ाकर मार्च 2017 कर दिया गया था। वहीं निर्धारित तिथि तक कार्य पूर्ण नहीं हो पाने के चलते दोबारा ठेकेदार की समयावधि विभाग द्वारा बढ़ाकर 30 जून तक कर दी गई, लेकिन समयावधि पूरा होने के बाद भी काम पूरा नहीं हो सका। लगातार प्रशासन के निर्देश के बाद सेतु निगम द्वारा आनन-फानन में ब्रिज का काम पूरा कर दिया, मगर निर्माण कार्य के लगभग साल भर बाद भी ब्रिज में गर्डर नहीं लगाया जा सका, जबकि अब भी 10 फीसदी कार्य शेष है। वहीं दूसरी ओर ठेकेदार की समयावधि बढऩे से राहगीरों की परेशानी जरूर बढ़ रही है। इसमें भी काम पूर्ण होने की उम्मीद नहीं दिख रहा है। ओव्हरब्रिज का निर्माण कार्य तो चल रहा है। लेकिन परिवर्तित मार्ग नहीं बनाए जाने से यहां आए दिन जाम लगना आम बात हो गई है। फाटक बंद होने के बाद दोनों ओर गाडयों की लंबी लाइन लग जाती है।

राहगीरों की हो रही परेशानी
राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 49 पर खोखसा रेलवे फाटक के पास निर्माणाधीन ओवरब्रिज राहगीरों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। यहां बनाए गए आधे-अधूरे काम चलाऊ मार्ग पर पानी का नियमित छिड़काव नहीं किए जाने से सड़क पर वाहनों के गुजरते ही धूल का गुबार छा जाता है। पीडब्ल्यूडी व रेलवे द्वारा ओवरब्रिज निर्माण का कार्य तो कराया जा रहा है, लेकिन लोगों के आने-जाने की सुविधा के लिए काम चलाऊ मार्ग बना दिया गया है।

खोखसा व चांपा ओवरब्रीज के काम के लिए रेलवे के उच्चाधिकारियों को काम में तेजी लाने पत्राचार किया है। काम बहुत जल्द ही पूरा हो जाएगा।
कमला देवी पाटले, सांसद

Home / Janjgir Champa / चार बार एक्सटेंशन के बाद भी पांच साल से अधूरा दो आरओबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो