कॉलेजों में सीट संख्या से तीन गुना अधिक आवेदन, 20 को पहली सूची

कॉलेजों में सीट संख्या से तीन गुना अधिक आवेदन, 20 को पहली सूची

Vasudev Yadav | Publish: Jun, 12 2019 10:13:20 PM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

निजी और सरकारी कॉलेजों(Private and government colleges) में प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। कई कॉलेजों में फस्र्ट ईयर(Fist Year) की मौजूदा सीटों से तीन गुना अधिक आवेदन ऑनलाइन(Online) हो चुके हैं।

जांजगीर-चांपा. जिले के निजी और सरकारी कॉलेजों(Private and government colleges) में प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। कई कॉलेजों में फस्र्ट ईयर(Fist Year) की मौजूदा सीटों से तीन गुना अधिक आवेदन ऑनलाइन(Online) हो चुके हैं।
लीड कॉलेज में भी कुछ ऐसी स्थिति है। यहां बीए फस्र्ट ईयर में 250 सीटें है जबकि आवेदन 600 के करीब पहुंच गए हैं। इसी तरह बीएससी बायो में निर्धारित सीट 160 और मैथ्स में 150 सीट है। लेकिन आवेदन 500 से ज्यादा आ चुके हैं। यही स्थिति बी काम की है। यहां सीट संख्या 80 ही है जबकि आवेदन दोगुना हो चुका है। उल्लेखनीय है कि 12 वीं का रिजल्ट आने के बाद में छात्र-छात्राओं ने मनपसंद कॉलेजों में स्नातक की कक्षा में प्रवेश लेने के लिए आवेदन करना शुरू कर दिया है। इस बार भी जिले के लीड ठाकुर छेदीलाल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जांजगीर छात्र-छात्राओं के पसंदीदा कॉलेज में शुमार है, यही वजह है कि अभी तक निर्धारित सीटों के मुकाबले लगभग दोगुने से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं, नई कक्षा में प्रवेश लेने के लिए आवेदन करने की शुरूआत १ जून से शुरू हुई है जो 18 तक जारी रहेगी। माशिमं और सीबीएसई ने 12 वीं का रिजल्ट काफी दिनों पहले घोषित कर दिया है ताकि छात्र-छात्राओं को कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए पर्याप्त समय मिल जाए। रिजल्ट आने के तुरंत बाद ही छात्र-छात्राओं ने अपने पसंद के कॉलेजों में आवेदन करना शुरू कर दिया है। पिछले कई सालों से प्राइवेट की बजाए सरकारी कॉलेजों की ओर छात्र-छात्राओं का रूझान बढ़ा है।

प्रमुख संकायों का कट ऑफ रहेगा ज्यादा
साइंस, कॉमर्स और आट्र्सतीनों विषयों का इस बार कटऑफ अधिक रहेगा। पिछली बार साइंस में 65, कॉमर्स में 60 और आट्र्स में 50 फीसद से कम अंक पाने वाले विद्यार्थियों को दाखिला मिलना मुश्किल हो गया था। इस बार भी बारहवीं पास करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 14 हजार से ज्यादा है जबकि निजी और सरकारी कॉलेजों में सीट करीब साढ़े पांच हजार। ऐसे में दाखिले के लिए एक-एक नंबर के पीछे प्रतिस्पर्धा होगी।

20 को पहली मेरिट लिस्ट जारी
टीसीएल कॉलेज के सहायक प्राध्यापक डॉ एमआर बंजारे ने बताया कि १ जून से एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू है। २० जून को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इस लिस्ट के आधार पर २१ से २८ जून तक प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद अगर सीटें खाली रह जाएंगी तो फिर अगली लिस्ट जारी की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned