scriptअव्यवस्था और गंदगी से भरा वार्ड ध्यान देने वाला कोई नहीं | No one to pay attention to the ward full of clutter and filth | Patrika News
जांजगीर चंपा

अव्यवस्था और गंदगी से भरा वार्ड ध्यान देने वाला कोई नहीं

पंडित जवाहर लाल नेहरू वार्ड का कबीर नगर क्षेत्र निगम और हाउसिंग बोर्ड की खींचतान में फंसा

जांजगीर चंपाDec 01, 2019 / 07:24 pm

sandeep upadhyay

अव्यवस्था और गंदगी से भरा वार्ड ध्यान देने वाला कोई नहीं

अव्यवस्था और गंदगी से भरा वार्ड ध्यान देने वाला कोई नहीं

डॉ. संदीप उपाध्याय@रायपुर. नगर निगम रायपुर के अंतर्गत आने वाला पंडित जवाहर लाल नेहरू वार्ड वार्ड क्रमांक दो जो पहले रामकृष्ण परमहंस वार्ड के नाम से जाना जाता था अनदेखी का शिकार होता जा रहा है। यहां के कबीर नगर हाउसिंग बोर्ड कालोनी क्षेत्र में चारों तरफ गंदगी और अव्यवस्था का आलम है। वार्ड पार्षद द्वारा इस ओर ध्यान न देने यहां न तो समय पर कचरा उठ रहा है और न ही नालियों की सफाई हो रही है। बिजली पानी की भी काफी किल्लत है। लोग जब इसकी शिकायत करते हैं तो निगम हाउसिंग बोर्ड के पल्ले सबकुछ डाल देता है, तो हाउसिंग बोर्ड के अधिकारी निगम की जिम्मेदारी बताते हैं।
पत्रिका ने जब इस वार्ड का भ्रमण किया तो अटल आवास सहित पूरे कबीर नगर में नुक्कड़ पर कचरे का ढेर देखने को मिला। लोगों से पूछने पर उन्होंने बताया कि हाउसिंग बोर्ड में बिना अनुमति के मनमाने तरीके से दुकाने खुल गई हैं। इसके चलते यहां से निकलने वाला कचरा सड़क किनारे डाल दिया जाता है। लोग भी अपने घरों से निकला कचरा यहीं डालने लगे हैं। इससे यहां कचरे का ढेर लग जाता है। शिकायत करने पर कभी निगम की गाड़ी आती है और कचरा उठाती है नहीं तो हफ्तों कचरा यूं पड़ा रहता है। इतना ही नहीं कचरे से यहां की नालियां भी जाम हो गई हैं। गंदगी और मच्छरों की अधिकता के चलते यहां लोग बीमार पड़ रहे हैं। लोगों में इसे लेकर काफी रोष है। लोगों का आरोप है कि वह जब समस्याओं की शिकायत निगम कार्यालय या पार्षद से करते हैं तो पूरी जिम्मेदारी हाउसिंग बोर्ड की बता दी जाती है। हाउसिंग बोर्ड के ऑफिस जाने पर अधिकारी इसकी शिकायत निगम से करने को कहते हैं। इससे सभी लोग परेशान हैं।

पंडित जवाहर लाल नेहरू वार्ड के प्रमुख क्षेत्र
इस वार्ड के अंतर्गत कबीर नगर, सीता नगर, का आधा भाग, गायत्री नगर, सोन डोंगरी और फोकटपारा आदि क्षेत्र आते हैं।
वार्ड के प्रमुख दावेदार
इस वार्ड से कांग्रेस से राकेश टंडन, परमेश्वर मार्कण्डेय और डॉ. हेमंत डांडे का नाम प्रमुख रूप से सामने आ रहा है। वहीं भाजपा से बात करें तो मनोज डांडे और आशीष टांडी दावेदारी कर रहे हैं।

वर्जन

कबीर नगर में सरकारी राशन की दुकान नहीं है। इससे कबीर नगर सहित बालमीकि नगर के लोगों को काफी दूर जाना पड़ता है। पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो पाई है आज तक। शासन की योजनाओं का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। पार्षद की जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वह वार्डवासियों की समस्याओं को शासन प्रशासन तक पहुंचाए, जिससे उन्हें इसका लाभ मिल सके।
-राकेश टंडन, पंडित जवाहर लाल नेहरू वार्ड

वर्जन-
नगर निगम अपनी गाड़ी वहां कचरा उठाने के लिए वहां भेज नहीं रहा है। हाउसिंग बोर्ड ने तीन पार्ट में टेंडर किया है। इससे एक ठेकेदार दूसरे की सीमा में कचरा डालकर चला जाता है। इस समस्या का हल तभी निकल पाएगा जब कचरा हटाने और सफाई की जिम्मेदारी एक ही एजेंसी को दी जाए। रही बात सरकारी राशन दुकान की तो कार्ड संख्या कम होने से महोबा बाजर की राशन दुकान ही तय थी। कार्ड संख्या अब बढ़ गई है तो जल्द ही यहां नई सरकारी राशन दुकान खुल जाएगी।
– राधा प्रीतम सिंह, पार्षद, रामकृष्ण परमहंस वार्ड

Home / Janjgir Champa / अव्यवस्था और गंदगी से भरा वार्ड ध्यान देने वाला कोई नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो