scriptएक्सपायरी कीटनाशक दवा की धड़ल्ले से की जा रही थी बिक्री, टीम ने दी दबिश, संचालकों को थमाया नोटिस | Raid : Expiry pesticide drug sales, notices issued to directors | Patrika News
जांजगीर चंपा

एक्सपायरी कीटनाशक दवा की धड़ल्ले से की जा रही थी बिक्री, टीम ने दी दबिश, संचालकों को थमाया नोटिस

Chhattisgarh Raid : निरीक्षण दलों ने देर रात तक छापामार (Raid) कार्रवाई की , जांजगीर समेत सक्ती, डभरा, मालखरौदा, बाराद्वार समेत अन्य जगहों पर संचालित दुकानों में जाकर जांच की। एक्सपायरी कीटनाशक दवा बिक्री पर लगाया प्रतिबंध।

जांजगीर चंपाJul 25, 2019 / 01:59 pm

Vasudev Yadav

एक्सपायरी कीटनाशक दवा की धड़ल्ले से की जा रही थी बिक्री, टीम ने दी दबिश, संचालकों को थमाया नोटिस

एक्सपायरी कीटनाशक दवा की धड़ल्ले से की जा रही थी बिक्री, टीम ने दी दबिश, संचालकों को थमाया नोटिस

जांजगीर-चांपा. बुधवार को प्रदेश की राज्य स्तरीय उर्वरक बीज व कीटनाशी निरीक्षण टीम ने छापामार कार्रवाई (Raid) की। जिले के निजी खाद और कृषि कीटनाशक दवा बेचने वाले दुकानों पर अचानक दबिश दी। स्थानीय कृषि विभाग (Agricultural department) के इंस्पेक्टरों को लेकर टीम ने जिला मुख्यालय जांजगीर समेत सक्ती, डभरा, मालखरौदा, बाराद्वार समेत अन्य जगहों पर संचालित दुकानों में जाकर जांच की। इस दौरान दुकानों में एक्सपायरी कीटनाशक दवा (Expiry pesticide drug) बिकती मिली। टीम ने तत्काल उसकी बिक्री पर प्रतिबंध लगाया। कार्रवाई देर रात तक चली।
खेती-किसानी की शुरूआत होते ही रायपुर की टीम ने अचानक यहां दबिश दी। इसकी भनक कृषि विभाग (Agricultural department) के अफसरों तक को नहीं थी। यहां पहुंचने के बाद अफसरों को जानकारी हुई जब उन्होंने विभाग के इंस्पेक्टरों को साथ लिया। डीडीए एमआर तिग्गा ने बताया कि इस दौरान जांजगीर में जांच के दौरान नानकचंद दुकान से टीम को एक्सपायरी कीटनाशक दवा (Expiry pesticide drug) मिली। इसी तरह नैला में बालाजी दुकान के गोदाम में क्षमता से अधिक उर्वरक भंडारित मिला। इसी तरह और दुकानों में भी टीम ने गड़बड़ी पकड़ी है।
यह भी पढ़ें
Korba Elephant : आधी रात दंतैल हाथी बेडिय़ां तोड़कर भागा, अधिकारियों के फूले हाथ-पांव

कार्रवाई होता देख दुकानें हो गई बंद
इधर जहां-जहां टीम ने दबिश दी और एक-दो दुकानों पर कार्रवाई शुरू की तो इसकी भनक अन्य दुकान संचालकों को हो गई। इसके बाद कई दुकान संचालक शटर गिराकर दुबक गए। टीम जब वहां जांच के लिए पहुंची तो दुकान ही बंद मिले। डभरा में तीन दुकानों की जांच के बाद बाकी दुकान बंद हो गए थे। यही स्थिति जांजगीर में ही दिखी। टीम तीन ही दुकान तक पहुंच पाई। मालखरौदा में दो दुकानों पर ही जांच हुई। सक्ती में भी तीन दुकानों की जांच होने की जानकारी देर रात तक कृषि विभाग (Agricultural department) के पास पहुंची थी।

लाइसेंस करेंगे निरस्त
कृषि उपसंचालक जांजगीर एमआर तिग्गा ने बताया कि राज्य स्तरीय टीम ने जिले के निजी उर्वरक और कीटनाशक दवा बेचने वाले दुकानों की जांच की। जिसमें जांजगीर में एक दुकान में एक्सपायरी दवा (Expiry medicine) मिली। इसकी बिक्री पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया गया। नैला में क्षमता से ज्यादा उर्वरक भी जांच में पाया गया। टीम वहां जांच कर रही है। और भी दुकानों में टीम ने दबिश दी है जिसकी रिपोर्ट जांच पूरी होने के बाद मिलेगी। संचालकों को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर लाइसेंस निरस्त करेंगे।

Chhattisgarh Raid से जुड़ी खबरें यहां पढि़ए …

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या ताजातरीन खबरों, Live अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो