script#शहर के ह्दय स्थल में खोल दिया ‘आग’ की दुकान, सुरक्षा के नहीं माकूल इंतजाम | Shop of fire in middle of the city | Patrika News
जांजगीर चंपा

#शहर के ह्दय स्थल में खोल दिया ‘आग’ की दुकान, सुरक्षा के नहीं माकूल इंतजाम

सैकड़ो शापिंग काम्प्लेक्स, बैंक व बस स्टैंड हो तो भीड़ भाड़ स्वाभाविक

जांजगीर चंपाDec 20, 2018 / 12:18 pm

Shiv Singh

सैकड़ो शापिंग काम्प्लेक्स, बैंक व बस स्टैंड हो तो भीड़ भाड़ स्वाभाविक

सैकड़ो शापिंग काम्प्लेक्स, बैंक व बस स्टैंड हो तो भीड़ भाड़ स्वाभाविक

जांजगीर-चांपा. कचहरी चौक जांजगीर को शहर का हृदय स्थल माना जाता है। यहीं पर सैकड़ो शापिंग काम्प्लेक्स, बैंक व बस स्टैंड हो तो भीड़ भाड़ स्वाभाविक है। यदि ऐसे स्थान में ‘आग की दुकान’ यानी गैस एजेंसी खुले तो निश्चित ही लोगों के लिए डर का विषय बन जाता है। लेकिन यह सत्य है। हाल ही में शहर के इसी हृदय स्थल में गैस एजेंसी खुली है। जिससे आसपास के लोगों के बीच खतरा बढ़ गया है। जबकि नियम में ऐसा नहीं है। नियम के मुताबिक गैस से संबंधित सारे काम शहर के आउटर में होना चाहिए। यदि खुली है तो सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होनी चाहिए। ताकि खतरे की आशंका न हो।

चांपा के इंडेन गैस की पुरानी एजेंसी को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसके बाद श्री श्याम इंडेन गैस एजेंसी के नाम पर नई एजेंसी खुली है। जिसकी सब एजेंसी जांजगीर में भी दी गई है। हाल ही में जो एजेंसी दी गई है वह शहर के बीच यानी कचहरी चौक में बस स्टैंड के पास ही खुली है। एजेंसी वहां खुली है जहां चौबीसों घंटे बसों को ठहराव होता है। सुबह से लेकर शाम तक हजारों की तादात में बस स्टैंड में यात्रियों का जमावड़ा रहता है। बस भी यहीं पर ठहरती है। इसके कारण चौबीसों घंटे खतरा बना रहता है।
बस स्टैंड के यात्रियों को बड़ी परेशानी उस वक्त होती है जब गैस सिलेंडर का वाहन यहीं पर खड़ी होती है। ऐन वक्त बस स्टैंड में बसों की कतारें भी लग जाती है। इसके कारण मौके पर अफरा-तफरी का आलम हो जाता है। हर बार की तरह बुधवार की सुबह भी ठीक इसी तरह का नजारा देखने को मिला जब सुबह 10 बजे गैस से भरा पिकअप भी एजेंसी के सामने आ गया और ठीक इसी वक्त बसें भी आकर खड़ी हो गई।
देखते ही देखते मौके पर अफरा-तफरी का आलम हो गया। हद तो तब हो गई जब गैस की रिफिलिंग के लिए उपभोक्ताओं को कतार लगानी पड़ गई। एक ओ उपभोक्ताओं की लाइन तो वहीं दुकान के बाहर बस यात्रियों की भीड़। मौके पर तकरीबन एक घंटे तक भीड़ भाड़ का नजारा रहा।


हर रोज पहुंचते हैं सैकड़ों ग्राहक
वर्तमान में जहां एजेंसी खुली है वहां पर लोगो को लाइन लगने की भी जगह नहीं है। क्योंकि यहां पर चौबीसों घंटे यात्रियों का जमावड़ा रहता है। इसके अलावा आटो स्टैंड होने से दिन भर भीड़ भाड़ की स्थिति रहती है। इतना ही नहीं एजेंसी के पीछे ग्रामीण बैंक भी जहां लोगों की भीड़ रहती है।जिससे दिन भर खतरा बना रहता है।

Read more : हत्या की नीयत से पत्नी को दूसरी मंजिल से धकेलने वाले पति को सात साल की सजा


यह है गैस एजेंसी खोलने के नियम
गैस एजेंसी नियमत: शहर के बाहर होनी चाहिए। ताकि लोगों को इसका खतरा न हो। इसी तरह गैस की एजेंसी आसपास सुरक्षा के इंतजाम होनी चाहिए। दो बड़ा अग्निशामक यंत्र, रेत की एक दर्जन बाल्टियां, बाउंड्रीवाल सहित अन्य सुविधाएं होनी चाहिए। लेकिन यहां सुरक्षा के एक भी उपाय नहीं है। इसके चलते लोगों को डर सता रहा है। कहीं एक चिंगारी पड़ी तो पूरा शहर आग की चपेट में आ जाएगा। जिम्मेदार अफसरों ने यहां दुकान खोलने के लिए नियम को ताक में रख दिया है।


-हमारे पास इस तरह की शिकायत अब तक नहीं आई है। यदि किसी की लिखित शिकायत आएगी तो निश्चित ही गैस एजेंसी संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
-केके घोरे, जिला खाद्य अधिकारी


-उपभोक्ताओं को किसी तरह की शिकायत नहीं है। यहां कोई गोदाम नहीं है। यहां केवल ग्राहक सेवा केंद्र खोला गया है। उपभोक्ताओं को सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है।
– दिनेश अग्रवाल, संचालक इंडेन गैस एजेंसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो