scriptकंपनी को गुमराह कर केबल ऑपरेटर निजी चैनलों का कर रहा था प्रसारण | The cable operator misleading the private channels | Patrika News
जांजगीर चंपा

कंपनी को गुमराह कर केबल ऑपरेटर निजी चैनलों का कर रहा था प्रसारण

इस आशय की रिपोर्ट संबंधित कंपनी के लुधियाना स्थित कंपनी में की गई

जांजगीर चंपाOct 27, 2018 / 12:46 pm

Shiv Singh

इस आशय की रिपोर्ट संबंधित कंपनी के लुधियाना स्थित कंपनी में की गई

इस आशय की रिपोर्ट संबंधित कंपनी के लुधियाना स्थित कंपनी में की गई

जांजगीर-चांपा. जांजगीर में जेसीएन केबल नेटवर्क के संचालकों द्वारा चोरी छिपे एक निजी चैनल कंपनी के चैनलों का प्रसारण केबल नेटवर्क में किया जा रहा था। इस आशय की रिपोर्ट संबंधित कंपनी के लुधियाना स्थित कंपनी में की गई थी। उक्त कंपनी के संचालक द्वारा मामले की रिपोर्ट कोतवाली थाने में दर्ज कराई गई थी।
रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार को कचहरी चौक स्थित जेसीएन कार्यालय के केबल नेटवर्क का सामान जब्त कर लिया है। आरोपी के खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत जुर्म दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

विदित हो कि विभिन्न चैनल कंपनी के द्वारा एग्रीमेंट कर उनकी निर्धारित फीस अदा करने के बाद स्थानीय स्तर पर केबल नेटवर्क में चैनलों का प्रसारण किया जाता है। लेकिन जांजगीर की जेसीएन कंपनी के संचालकों द्वारा संबंधित कंपनी को अंधेरे में रखकर न तो एग्रीमेंट के तहत उनकी फीस पटाई जा रही थी और न ही इसकी सूचना कंपनी को दी थी। बल्कि किसी माध्यम से कॉपीराइट कर उन चैनलों का प्रसारण केबल में बाकायदा किया जा रहा था।
इसकी सूचना चैनल कंपनी के लुधियाना स्थित कार्यालय को मिल चुकी थी। कंपनी के अधिकृत कर्मचारी सुखचैन सिंह ने मामले की रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज कराई थी। जिस पर संज्ञान लेते हुए कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार की शाम साढ़े पांच बजे कचहरी चौक गिरिजा होटल के बगल स्थित जेसीएन कार्यालय में छापेमारी की। छापेमारी कर यहां के केबल नेटवर्क के सारे सामान को जब्त कर लिया है। केबल नेटवर्क के संचालक राजेश्वर नगर गली नंबर तीन बिलासपुर निवासी राजेश बनसोड़ के खिलाफ कॉपीराइट्स एक्ट के तहत जुर्म दर्ज कर उसे हिरासत में लिया है। मामले की कार्रवाई कोतवाली पुलिस द्वारा की जा रही है।

Read more : ग्रामीणों ने एसडीएम को बताई ये बात, जांच करने पहुंची टीम तो बोलेरो में रखे सामग्री को देख कर उड़ गए होश
बीते साल खत्म हो चुका है एग्रीमेंट
कोतवाली पुलिस ने बताया कि चैनल कंपनी का जेसीएन कंपनी का कांट्रैक्ट एक जुलाई 2017 से खत्म हो चुका था। इसके बाद भी जेसीएन कंपनी बिना एग्रीमेंट के चोरी छिपे गैरकानूनी तरीके से कॉपीराइट कर शहर में इस कंपनी के चैनलों का प्रसारण किया जा रहा था। वहीं उपभोक्ताओं से बतौर फीस पूरी ली जा रही थी। फीस की रकम केबल नेटवर्क संचालकों द्वारा हजम करने की बात कही जा रही थी। जबकि प्रत्येक चैनलों की फीस निर्धारित है। फीस अदा करने के बाद ही चैनलों का प्रसारण किया जा सकता है।


कंपनी को लाखों का नुकसान
बिना किसी एग्रीमेंट के स्टार चैनलों का प्रसारण शहर में हो रहा था। केबल नेटवर्क के संचालक विभिन्न चैनलों की फीस लेकर उपभोक्ताओं को टीवी में चैनलों का लाभ जरूर दे रहे थे। लेकिन कंपनी को पैसा नहीं पटा रहे थे। इससे कंपनी को सालाना लाखों का नुकसान हो रहा था। कंपनी को जब नुकसान होते दिखा। तब उन्होंने इस कारोबार का संज्ञान लिया और मामले की रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज कराई थी। उसके बाद यह कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई के बाद शहर में संबंधित केबल कंपनी को लेकर चर्चा है।

-एक कंपनी के चैनलों का बगैर फीस पटाए स्थानीय केबल ऑपरेटर द्वारा प्रसारण किया जा रहा था। कंपनी के जिम्मेदार लोगों ने इसकी शिकायत की थी। जिसके बाद संचालक को हिरासत में लिया गया है। वहीं केबल से संबंधित सामान को भी जब्त किया गया है। मामले की जांच की जा रही है।
-जितेंद्र चंद्राकर, डीएसपी जांजगीर

Home / Janjgir Champa / कंपनी को गुमराह कर केबल ऑपरेटर निजी चैनलों का कर रहा था प्रसारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो