scriptवार्ड पार्षद चुनने, जानें कहां से कितने मतदाता करेंगे वोट, इतने प्रत्याशियों ने दाखिल किया है नामांकन | Urban body election: Know where many voters will vote | Patrika News
जांजगीर चंपा

वार्ड पार्षद चुनने, जानें कहां से कितने मतदाता करेंगे वोट, इतने प्रत्याशियों ने दाखिल किया है नामांकन

Urban body election: नाम वापसी के साथ ही निर्दलीय प्रत्याशियों को आवंटित कर दिए जाएंगे चुनाव चिन्ह

जांजगीर चंपाDec 07, 2019 / 07:08 pm

Vasudev Yadav

वार्ड पार्षद चुनने जानें कहां से कितने मतदाता करेंगे वोट, इतने प्रत्याशियों ने दाखिल किया है नामांकन

वार्ड पार्षद चुनने, जानें कहां से कितने मतदाता करेंगे वोट, इतने प्रत्याशियों ने दाखिल किया है नामांकन

जांजगीर-चांपा. जिले की चार नगरपालिका और 11 नगर पंचायत मिलाकर कुल 15 निकायों में अपना वार्ड पार्षद चुनने के लिए एक लाख 80 हजार 427 वोटर्स मतदान करेंगे। शुक्रवार को नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई। 15 निकायों में वार्ड पार्षद के लिए कुल 1083 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है। अब 9 दिसंबर को नाम वापसी के बाद स्थिति स्पष्ट होगी कि कुल कितने प्रत्याशी मैदान में आमने-सामने होंगे। राष्ट्रीय दल के प्रत्याशियों को बी फार्म जमा करने 9 तारीख की मोहलत रहेगी। ऐसे में बी फार्म जमा होने के बाद भी निर्दलीय प्रत्याशियों की चुनाव भी संख्या आ जाएगी।
दलीय आधार पर एक चरण 21 दिसंबर को होने वाले जिले के 15 नगरीय निकायों के चुनाव में इस बार 18 लाख 427 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इनमें 90 हजार 360 पुरुष और 90062 महिला और पांच थर्ड जेंडर वर्ग के मतदाता शामिल हैं।
यह भी पढ़ें
नगरीय निकाय चुनाव 2019: तैयारी हुई तेज, बैलेट पेपर से होगा मतदान, हर मतदान केंद्र में रखी जाएंगी दो पेटियां

इधर सूची जारी होते ही फूटा बगावती बम
पार्षद प्रत्याशियों के लिए भाजपा और कांग्रेस की अंतिम सूची जारी होने के बाद दोनों दलों में बगावत का बम फूटने लगा है। टिकट से वंचित और पसंद के लोगों को मौका नहीं मिलने से नाराज कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरने का फैसला भी कर लिया है।

जिला मुख्यालय जांजगीर की बात करें तो यह बीजेपी ने कई वर्तमान पार्षदों को टिकट नहीं दी गई है। इनमें से कुछ पार्षदों ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में उतरने का ठानते हुए बकायदा नामांकन भी दाखिल कर दिया है। इधर कांग्रेस पार्टी ने काफी लंबे मंथन के बाद नामांकन दाखिले के अंतिम दिन पार्षद प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें चंद घंटों बाद भी फेरबदल करना पड़ा।
यह भी पढ़ें
निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए इस बार 12 नए चुनाव चिन्ह, किसी को मिलेगा कप-प्लेट तो कोई मोर पंख लगाकर करेगा चुनाव प्रचार

हालांकि बताया जा रहा है जिन प्रत्याशियों को टिकट मिल गई थी उनमें से कुछ चुनाव नहीं लडऩा चाहते थे। ऐसे में उनकी जगह दूसरे प्रत्याशियों को टिकट दिया गया। कुछ घंटों में प्रत्याशी बदलने को लेकर कार्यकर्ताओं में बिखराव से भी इंकार नहीं किया जा सकता। जांजगीर में बीजेपी ने 12 सिटिंग पार्षदों को टिकट नहीं दिया है तो चांपा में कांग्रेस ने 10 वर्तमान पार्षदों का टिकट काट दिया है। हालांकि यह भी दावा किया जा रहा है कि नाम वापसी के समय तक नाराज कार्यकर्ताओं को मना लिया जाएगा।
जानिए किस निकाय में कितने वोटर्स
निकाय – मतदाता
जांजगीर-नैला -34,904
चांपा- 34695
सक्ती- 16997
अकलतरा- 18586
खरौद – 8133
शिवरीनारायण- 7390
बलौदा- 10521
नया बाराद्वार- 6708
सारागांव- 5467
जैजैपुर- 6976
चन्द्रपुर- 5505
डभरा- 6424

Home / Janjgir Champa / वार्ड पार्षद चुनने, जानें कहां से कितने मतदाता करेंगे वोट, इतने प्रत्याशियों ने दाखिल किया है नामांकन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो