scriptकोटवारों को भी मिलेगा पुलिस का दर्जा, 292 पोलिंग बूथों में तैनात रहेंगे इतने जवान | Urban body elections 2019 | Patrika News

कोटवारों को भी मिलेगा पुलिस का दर्जा, 292 पोलिंग बूथों में तैनात रहेंगे इतने जवान

locationजांजगीर चंपाPublished: Dec 10, 2019 06:37:14 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Urban body elections 2019: किस पोलिंग बूथ में लगाई जाएगी किसकी ड्यूटी, चल रही तैयारी, संवेदनशील एवं अति संवेदनशील बूथों में पेट्रोलिंग पार्टी करेगी गश्त

कोटवारों को भी मिलेगा पुलिस का दर्जा, 292 पोलिंग बूथों में तैनात रहेंगे इतने जवान

कोटवारों को भी मिलेगा पुलिस का दर्जा, 292 पोलिंग बूथों में तैनात रहेंगे इतने जवान

जांजगीर-चांपा. नगरीय निकाय चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस ने भी कमर कस ली है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिले के 15 निकायों में 292 पोलिंग बूथ का निर्माण किया गया है। इसमें प्रत्येक पोलिंग बूथों के लिए 292 पुलिस जवान तैनात रहेंगे। वहीं इतने ही कोटवारों की तैनाती रहेगी। यानी 584 जवानों के हाथों में पोलिंग बूथों की जिम्मेदारी रहेगी।
इसके लिए आवश्यक बल की तैनाती के लिए पुलिस विभाग का चुनाव सेल तैयारियों में जुट गई है। किस पोलिंग बूथ में किसकी ड्यूटी लगाई जाएगी इसके लिए प्लानिंग की जा रही है। नगरीय निकाय चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारियों के अलावा खाकी ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है।
यह भी पढ़ें
टिकट नहीं मिलने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ता ने लगाई फांसी, पुलिस ने शुरू की जांच

गौरतलब है कि जिले के 15 नगरीय निकायों में 292 पोलिंग बूथ हैं। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से प्रत्येक बूथों में एक-एक आरक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके अलावा एक-एक कोटवारों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। क्योंकि चुनाव के दौरान कोटवारों को भी पुलिस का दर्जा मिलता है। इतना ही नहीं संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में आरक्षकों के बजाए प्रधान आरक्षकों की भी ड्यूटी लगाई जा सकती है।
यह भी पढ़ें
नगरीय निकाय चुनाव 2019: तैयारी हुई तेज, बैलेट पेपर से होगा मतदान, हर मतदान केंद्र में रखी जाएंगी दो पेटियां


समय को देखते कहीं लॉ एंड आर्डर की स्थिति निर्मित होने की स्थिति में एएसआई एवं एसआई की भी ड्यूटी लगाई जा सकती है। इसके लिए चुनाव सेल में आवश्यक तैयारी की जा रही है।

पेट्रोलिंग पार्टी पल-पल का लेगी अपडेट
जिले के 292 पोलिंग बूथों में तकरीबन 20 से 25 फीसदी पोलिंग बूथ संवेदनशील एवं अति संवेदनशील है। ऐसे बूथों में लगातार पेट्रोलिंग पार्टी गश्त करेगी। ताकि कहीं विवाद न हो और विवाद से निपटा जा सके। इसके इलावा जिले के एसपी, आधा दर्जन एसडीओपी, 20 टीआई सहित 50 से अधिक सब इंस्पेक्टर व असिस्टेंट सब इंस्पेटरों को चुनाव के लिए लगाया जाएगा।

-जिले में नगरीय निकाय चुनाव के लिए चुनाव सेल के द्वारा आवश्य तैयारी की जा रही है। 292 पोलिंग बूथों में 292 बल तैनात रहेंगे। इसके अलावा कोटवारों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। पोलिंग बूथों में पेट्रोलिंग पार्टी के द्वारा लगातार पेट्रोलिंग की जाएगी। कहीं लॉ एंड आर्डर की स्थिति निर्मित होने पर पेट्रोलिंग पार्टी तैनात रहेगी। मधुलिका सिंह, एएसपी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो