script22 वीं राज्य स्तरीय शालेय स्पर्धा का एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में हुआ शुभारंभ | Patrika News
जशपुर नगर

22 वीं राज्य स्तरीय शालेय स्पर्धा का एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में हुआ शुभारंभ

स्पर्धा: खेल ध्वज फहराकर राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

जशपुर नगरAug 22, 2022 / 12:14 am

SUNIL PRASAD

22nd state level school competition

खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त करते विधायक पत्थलगांव और विधायक जशपुर।

जशपुरनगर. 22 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ रविवार २१ अगस्त को जशपुर के एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में किया गया। शुभारंभ अवसर के मुख्य अतिथि विधायक पत्थलगांव व उपाध्यक्ष जनजातीय सलाहकार परिषद राम पुकार सिंह उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक जशपुर विनय भगत ने किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जशपुर नगरपालिका अध्यक्ष नरेश चंद्र साय, नगरपालिका उपाध्यक्ष राजेश गुप्ता, पुलिस अधीक्षक डी रविशंकर, सीईओ जिला पंचायत जितेंद्र यादव, अपर कलेक्टर आईएल ठाकुर, जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद, एसडीएम बालेश्वर राम, अजय गुप्ता, सूरज चौरसिया, सुरेश जैन, अनिल किस्पोट्टा, रवि शर्मा अन्य जनप्रतिनिधि, समाजसेवी सहित शिक्षा विभाग के अधिकारीगण एवं विभिन्न जिलों से आए दल उपस्थित थे। कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि रामपुकार सिंह द्वारा माता सरस्वती एवं छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर दीप प्रज्जवलित किया। राजगीत की प्रस्तुति के साथ ही विधायक रामपुकार सिंह ने शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का ध्वज फहराया। इसी के साथ राज्य के 5 जोन के क्रीड़ा ध्वज फहराए गए। खिलाडिय़ों द्वारा उत्साहवर्धक मार्चपास्ट किया गया। शुभांरभ समारोह के अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर एवं सेंट जेवियर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत गीत एवं आकर्षक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। साथ ही सेंट जेवियर विद्यालय के बैंड द्वारा भी उत्साहवर्धक बैंड का प्रदर्शन किया।
जिले के प्रतिभावान खिलाडिय़ों को अवसर: कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जशपुर विधायक भगत ने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का विकास होता है। खेल में हार-जीत लगी रहती है, इसलिए खिलाडियों को खेल भावना के साथ खेलना चाहिए। अगर किसी खिलाड़ी की हार होती है तो उसको अपनी कमजोरी सुधारकर और अधिक मेहनत करने का प्रयास करना चाहिए।
खेल भावना से खेलने दिलाई शपथ : रामपुकार सिंह ने प्रदेश के 5 संभाग के खेल मुख्यालय से आए 240 खिलाडिय़ों को खेल भावना से खेल खेलने के लिए सद्भावना की शपथ दिलाई। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि वे खेल भावना के साथ खेलकर अपने जिले का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि राज्य शासन ने जिस विश्वास के साथ जिले को 22वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन सौंपा है, वह जिले के लिए गौरव की बात है। ऐसे आयोजन बार-बार नहीं मिलते। हम सबका दायित्व है कि इस आयोजन को सफल बनाएं। इस हेतु उन्होंने राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन को आयोजन के लिए बधाई दी। रामपुकार सिंह ने कहा कि खिलाडिय़ों को हार जीत की चिंता किए बिना खेलना चाहिए। खेल से भाईचारा का रिश्ता मजबूत होता है, सोच का दायरा बढ़ता है। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को खेल खेलने का एक अच्छा अवसर मिलता है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को बेहतर खेल का प्रदर्शन कर अपने माता पिता एवं राष्ट्र को पहचान दिलाने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।
खिलाडिय़ों को इसे चुनौती मानकर उत्कृष्ठ प्रदर्शन कर अपने माता-पिता, समाज, राज्य और देश का नाम रोशन करना चाहिए। भगत ने बताया कि वे खुद हॉकी के खिलाड़ी रहे हैं, इसलिए जशपुर में उच्च स्तरीय सर्व सुविधायुक्त एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान निर्माण उनका सपना रहा है। उन्होंने कहा कि जशपुर पुराने समय से ही खेल गढ़ रहा है। जिल से बहुत से खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर पर उच्च प्रदर्शन के जिले को गौरान्वित किया है। एस्ट्रोटर्फ मैदान के निर्माण होने से जिले के प्रतिभावान खिलाडिय़ों को अपना खेल प्रदर्शन दिखाने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर एसपी डी रविशंकर ने स्वागत भाषण देतेे हुए खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि खेल कूद के क्षेत्र में बच्चे अपने भविष्य बना सकते हैं। 22वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि रामपुकार सिंह व विधायक विनय भगत द्वारा प्रदर्शनी मैच का शुभारंभ किया गया। अतिथियों ने खिलाडिय़ों का परिचय लेते हुए अपना सर्वोच्च प्रदर्शन करने हेतु उत्साहवर्धन किया। अतिथियों ने मैदान में हॉकी स्टिक लेकर गोल पोस्ट पर हाथ भी आजमाए। इस अवसर पर नगर के खेल प्रेमी एवं विशिष्टजन, सम्मानीय नागरिकगण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Home / Jashpur Nagar / 22 वीं राज्य स्तरीय शालेय स्पर्धा का एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में हुआ शुभारंभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो