scriptबगैर तैयारी के आनन-फानन में शुरू कर दिया सर्व सुविधा युक्त मातृ शिशु अस्पताल | All facility-equipped Maternal Infant Hospital started without any pre | Patrika News
जशपुर नगर

बगैर तैयारी के आनन-फानन में शुरू कर दिया सर्व सुविधा युक्त मातृ शिशु अस्पताल

लापरवाही : नए बने मातृ शिशु अस्पताल में रोज सामने आ रही है कोई ना कोई नई परेशानी

जशपुर नगरMay 26, 2019 / 12:34 pm

Murari Soni

All facility-equipped Maternal Infant Hospital started without any pre

बगैर तैयारी के आनन-फानन में शुरू कर दिया सर्व सुविधा युक्त मातृ शिशु अस्पताल

जशपुरनगर. जिले वासियों को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा देने के लिए यहां सर्व सुविधायुक्त 50 बिस्तरों वाला मातृ शिशु अस्पताल आनन फानन में शुरु कर दिया गया है। लोगों को सुविधा देने के लिए शुरु किया ५० बिस्तरों वाले अस्पताल में लोगों को सुविधा के बदले परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस अस्पताल का निमार्ण कार्य पूर्ण हुए बीना ही अस्पताल को हैंडओवर कर दिया गया है। २ माह पूर्व शुरु हुए इस अस्पताल में आए दिन कोई कोई दिक्कते सामने आती हैं।
शहर के जिला चिकित्सालय की ओपीडी के पीछे 50 बिस्तर महिला एवं शिशु अस्पताल को आनन फानन में शुरु कर दिया गया है। इस अस्पताल के शुरु होने के बाद जिला अस्पताल के चार-पांच डॉक्टर्स की ओपीडी को भी वहीं शिफ्ट कर दिया और डाक्टरों ने भी ओपीडी में बैठना शुरु कर दिया है। साथ ही जिला पोषण एवं पुनर्वास केंद्र को भी वहां शिफ्ट किया जा चुका है।
शासन की ओर से अस्पताल की इस बिल्डिंग का निर्माण सीजीएमएससी के द्वारा कराया गया है। वहीं एमसीएच में अलग से विशेषज्ञ चिकित्सकों सहित करीब 40 स्टाफ का सेटअप है। पर इस सेटअप के अनुसार डॉक्टर्स और कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं हो पाई है। मजबूरी में इस अस्पताल का जिला अस्पताल के कर्मचारियों व डॉक्टर्स के द्वारा ही संचालन किया जा रहा है। ऐसे में जिस उद्देश्य और मंशा से यह एमसीएच बनाए वह पूरा होता नजर नहीं दिख रहा है।
नए अस्पताल में भर्ती, आपरेशन पुराने में
तीन फ्लोर में बने इस भवन में सुविधानुसार आपरेशन थियेटर से लेकर लेबर कक्ष व अन्य भी निर्माण कराया गया है। इस वार्ड में महिला व बच्चों के इलाज के लिए एक मेजर आपरेशन थियेटर, 1 माइनर आपरेशन थियेटर, तीनों फ्लोर में एक-एक ड्यूटी रुम, 1 आब्जर्वेशन रूम, 1 लेबर रुम, 1 पोस्ट लेबर रुम, 1 प्री लेबर रुम, 1 जनरल वार्ड, 1 एसएनसीयू रुम के साथ-साथ मेल वार्ड भी बनाया गया है। लेकिन ऑपरेशन थियेटर बनने के बाद भी यहां अब तक लेबर ओटी टेबल नहीं लग सका है। जिसके कारण अभी भी सिजेरियन जिला अस्पताल में ही किए जा रहे हैं। बताया जाता है कि लेबर ओटी टेबल एनएचएम से खरीदना है। लेकिन वह इसे खरीदने में अपनी रुचि नहीं दिखा रहा है। इसकी वजह से समस्या जस की तस बनी हुई है।
सीढ़ी से जाना पड़ता है दूसरी और तीसरी मंजिल
सीएमएचसी के द्वारा शहर के जिला अस्पताल के पीछे ५० बिस्तरों वाले अस्पताल को प्रशासन के द्वारा आनन फानन में दो माह पूर्व ही शुरु कर दिया गया है। इस अस्पताल को तीन फ्लोर का बनाया गया है। वहीं इस अस्पताल में लिफ्ट भी लगाया जाना था। लेकिन अस्पताल के प्रारंभ हो जाने के बाद ठेकेदार के द्वारा लिफ्ट लगाने के काम को आधे में ही छोड़ दिया है। जिसके कारण अब तक इस अस्पताल में लिफ्ट की सुविधा नहीं हो सकी है। वहीं यदि किसी मरीज को तीसरे फ्लोर में भर्ती करने की आवश्यक्ता पड़े तो उस मरीजो को सीढ़ी के माध्यम से ही तीसरे फ्लोर में ले जाया जाता है। वहीं लिफ्ट नहीं लगे होने के कारण इस अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजो को भी अस्पताल में चढऩे और उतरने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Home / Jashpur Nagar / बगैर तैयारी के आनन-फानन में शुरू कर दिया सर्व सुविधा युक्त मातृ शिशु अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो