scriptपिन को बदलने के नाम पर एटीएम धारकों से की जा रही है ठगी | ATM holders are being cheated | Patrika News
जशपुर नगर

पिन को बदलने के नाम पर एटीएम धारकों से की जा रही है ठगी

तमाम कोशिशों के बाद भी ऐसे मामलों को लेकर जागरुक नहीं हुए जिले के लोग

जशपुर नगरApr 25, 2019 / 10:57 am

Murari Soni

ATM holders are being cheated

पिन को बदलने के नाम पर एटीएम धारकों से की जा रही है ठगी

जशपुरनगर. यदि आपको बैंक के एटीएम का पिन बदलने के लिए फोन आए तो सावधान हो जाएं, कहीं ऐसा न हो कि अपने पिन बदलने के चक्कर में अपनी नकदी ही न लूटा बैठें। इन दिनों जिले में फोन के माध्यम से एटीएम से ठगी का मामला एक आर फिर बढ़ गया है। प्रतिदिन एक से दो लोग ऐसी शिकायते लेकर पुलिस के पास पंहुच रहे हैं कि उनके एटीएम से किसी ने पैसे का आहरण कर लिया है।
जिले में आजकल ऐसे फोन काल फिर आने शुरु हो गए हैं। जो लोगों को बैंक का मैनेजर प्रतिनिधि होने की बात कहकर एटीएम का नंबर और पिन नंबर पूछ रहे हैं और बाद में आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस आता है कि आपके खाते से रकम निकाल ली गई है। इसके लिए बैंक प्रबंधन ने भी उपभोक्ताओं को सचेत और जागरुक करने के लिए चेतावनी बोर्ड लगा दिया हैं। बैंक के कई उपभोक्ताओं को एटीएम पिन बदलने व क्रेडिट कार्ड का रिन्यू करने के लिए पिन आदि बदलने के नाम पर फोन किए जा रहे हैं। जिस पर उपभोक्ताओं से उनके एटीएम का नंबर और पिन नंबर मांगा जा रहा है। जो अपना एटीएम नंबर व पिन दे रहे हैं वे ठगी का शिकार हो जा रहे हैं। बताया जाता है कि एटीएम कार्ड के शुरु के नंबर एक समान होते हैं और अंतिम के चार या पांच डिजिट के नंबर सहित पिन नंबर लोगों से पूछा जा रहा है जिस पर उपभोक्ताओं के बैंक के खातों से पैसे निकाले जा रहे हैं। एक-दो साल पहले ऐसे ही मामले सिटी कोतवाली एवं जिले के अन्य थानों में दर्ज होने के बाद फोन आने का सिलसिला कम हो गया था। लेकिन अब फिर से ऐसे फोन काल्स आने शुरु हो गए हैं। ऐसे फोन काल्स से उपभोक्ताओं को बचने की जरुरत है और यदि ऐसे फोन आए भी तो अपनी जानकारी उसे न दे।
फोन पर बैंक नहीं मांगता जानकारी : बैंक फोन पर कोई विशेष सूचना कुछ परिस्थितियों में दे सकता है, लेकिन किसी भी बैंक के द्वारा उपभोक्ताओं से गुप्त कोर्ड, पासवर्ड व एकाउंट से जुड़ी जानकारी नहीं मांगी जाती है। स्टेट बैंक आफ इंडिया के अनिल सिंह ने बताया कि जिस प्रकार की ठगी का मामला प्रकाश में आ रहा है। वह पूरे देश में चल रहा है। अनिल सिंह ने बताया कि बैंक के द्वारा इस प्रकार की जानकारी नहीं मांगी जाती है, इस बात को समझना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को एटीएम पासवर्ड, पिन नंबर, एकाउंट नंबर संबंधित जानकारी नहीं देनी चाहिए। इस संबंध में उपभोक्ताओं को जागरुक होने की आवश्यकता है।
करते हैं आनलाइन खरीदी : ठगी की इस हाईटेक तकनीक आधुनिक सुविधाओं का ही दुष्परिणाम है जिसमें एटीएम से संबंधित जानकारी उपभोक्ताओं से फोन के माध्यम से ले ली जाती है। उपभोक्ताओं के फोन नंबर संबंधित कंपनियों के माध्यम से अपराधियों को मिल जाते हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से भी अधिकांश लोगों को फोन नंबर मिल जाती है। अपराधी इसमें नकद आहरण नहीं करते हैं बल्कि एटीएम के पासवर्ड सहित कुल तीन प्रकार के कोड मिल जाने पर ऑनलाइन खरीदी के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है और अपराधी ठगी के शिकार हुए उपभोक्ताओं के पैसे से महंगी चीजों ऑनलाइन खरीद लेते हैं।

Home / Jashpur Nagar / पिन को बदलने के नाम पर एटीएम धारकों से की जा रही है ठगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो