scriptCG Utility News: जून तक 36 हज़ार घर होंगे जगमग, मिलेगी बिजली की सौगात | CG Utility News: Electricity will reach 36 thousand houses by June: CM | Patrika News
जशपुर नगर

CG Utility News: जून तक 36 हज़ार घर होंगे जगमग, मिलेगी बिजली की सौगात

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आवास योजना के लिए ईंट बनाने वाले ग्रामीणों को दी छूट, कहा कार्रवाई नहीं करे तहसीलदार

जशपुर नगरMar 15, 2018 / 12:23 pm

Amil Shrivas

Utility
जशपुरनगर/पत्थलगांव. बुधवार को सुराज अभियान के तहत राजधानी रायपुर से निकले प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का हेलिकाप्टर ११:०५ बजे जिले के पत्थलगांव जनपद के ग्राम पंचायत खरकटटा में आयोजित लोक सुराज शिविर के समीप उतरा। मुख्यमंत्री डा.ॅ रमन सिंह लोक सुराज अभियान के तहत आज अचानक जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखंड के ग्राम खारकट्टा पहुंचे। मुख्यमंत्री ने बिना किसी औपचारिकता के सीधे ग्रमीणों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और उन्होंने सभी विभागों के प्रमुख अधिकारियों को बुलाकर ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों के निराकरण की जानकारी ली। मनरेगा के दो महीने से लंबित देयक का भुगतान एक महीने में कराने मुख्यमंत्री ने जिला कलक्टर प्रियंका शुक्ला को निर्देश दिए। मौके पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत कुल 182 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें 93 स्वीकृत हुए।बुधवार को सुबह ११ बजे के करीब सूबे के मुखिया रमन सिंह का उडनखटोला अपने गांव में उतरते देखकर खरकटटा के ग्रामीण आश्र्चय चकित होने के साथ-साथ बेहद खुश भी नजर आए, बुधवार को ग्राम पंचायत खरकटटा मे लोक सुराज का समाधान शिविर आयोजित किया गया था, जिसमे सूबे के मुखिया रमन सिंह, मुख्य सचिव अजय सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव मुकेश बंसल व क्षेत्रीय विधायक शिवशंकर साय पहुंचे थे। वहां मौजूद लोगो द्वारा सीएम का स्वागत सत्कार किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जनता की समस्याओ का तत्काल निराकरण करते हुए उन्हे हर सरकारी योजना का लाभ लेने की बात कही गई। इस दौरान ग्रामीणो द्वारा क्षेत्र मे बिजली की समस्या बताने पर सूबे के मुखिया रमन सिंह ने तीन ब्लाक के 36 हजार घरों मे जून माह तक बिजली पहुंचाकर ग्रामीणों को अंधेरे से मुक्ति दिलाने के निर्देश दिए। ग्राम खरकटटा मे सूबे के मुखिया रमन सिंह को पाकर ग्रामीण बेहद प्रसन्न नजर आए उनके द्वारा मुख्यमंत्री के आगमन के बाद पारंपरिक कर्मा नृत्य की प्रस्तुति के साथ उन्हे मंच तक लाया गया।
उज्जवला योजना के तहत बांटे कनेक्शन- ग्राम पंचायत खरकट्टा मे मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा उज्जवला गैस योजना के तहत 200 महिलाओं को गैस कनेक्शन बांटा गया था। मुख्यमंत्री ने गांव की 70 वर्षीय महिला पुरोष बाई को मंच पर बुलाकर उज्जवला गैस योजना के कागजात दिए, जिसे पाकर 70 वर्षीय पुरो बाई बेहद प्रसन्न नजर आई और उसने मंच पर मुख्यमंत्री को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई गई उज्जवला योजना से अब ग्रामीण महिलाओं को जंगल से लकडी चुनकर जलाने एवं धुंअे से पूरी तरह मुक्ति मिल चुकी है। इनके द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व सीएम रमन सिंह का उज्जवला गैस योजना के लिए आभार व्यक्त किया।
तहसीलदार को चेताया – लोक सुराज के दौरान ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को शिकायत कि इस तहसील का तहसीलदार ग्रामीणों को अपने घर के लिए ईट नही बनाने दे रहे हैं, और बार-बार जप्ती की कार्रवाई कर रहे हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि यह काम तहसीदार का नही है। कोई भी व्यक्ति अपने घर के लिए ईंट बना सकता है, रेत निकाल सकता है ये कोई व्यवसाय नही कर रहे हैं इसलिए हस्तक्षेप करने की जरूरत नही है। तहसीलदार अपना काम करें। मुख्यमंत्री ने कलक्टर से कहा कि वे तहसीलदार को समझाइश दे अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी करवाई की जाएगी।
क्षेत्र को मिलेगी जल संकट से मुक्ति- ग्राम पंचायत खरकटटा के लोक सुराज शिविर मे ग्रामीणो की जल संबंधी समस्या को सुनने के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने क्षेत्र से जल संकट दूर करने के लिए अनेक सौगात दी है। इनके द्वारा खरकटटा व कुडकेलखजरी मे पेयजल की समस्या का निराकरण के लिए एक-एक सोलर पंप लगाने के लिए पांच-पांच लाख रूपये की घोषण की। इसके अलावा इनके द्वारा आस-पास के गांव मे पानी निस्तार की समस्या को दूर करने तमता जलाशय से पानी छोडकर तालाबो को भरने के निर्देश दिये है। इनके द्वारा भालूडांड मे भी सोलर पंप लगाने की घोषणा कर जल संकट पूरी तरह खत्म करने के निर्देश दिए गए हैं।
विद्युत विभाग के डीई को सेवा वृद्धि- पत्थलगांव विद्युत विभाग के कार्यपालन यंत्री केडी भौमिक द्वारा क्षेत्र के मजरा टोलों के विद्युतीकरण में अच्छा कार्य करने पर मुख्यमंत्री ने प्रशन्नता व्यक्त की, भौमिक ने बताया कि पत्थलगांव ब्लॉक के विद्युत विहीन 529 मंजरों टोलो में विद्युत कनेक्शन का काम तेजी से चल रहा है और जून 2018 तक शत प्रतिशत गावं में बिजली लग जाएगी। इसी तरह लो वोल्टेज की समस्या कके निराकरण के लिए पत्थलगांव में 132 केव्ही का सब स्टेशन का काम चल रहा है जो मई में पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने भौमिक से कहा कि आपका का काम अच्छा है। आपकी कितनी नौकरी बची है। भौमिक ने बताया कि जुलाई 18 में उनका रिटायरमेंट है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपको इतनी जल्दी रिटायर नही होने देंगे। उन्होंने मंच से भौमिक की सेवा वृद्धि देने की घोषणा की।

Home / Jashpur Nagar / CG Utility News: जून तक 36 हज़ार घर होंगे जगमग, मिलेगी बिजली की सौगात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो