scriptएक साथ आया 273 शिक्षकों के तबादला का आदेश, चरमराई इस जिले की शिक्षा व्यवस्था | Education system failed in district after transfer of 273 teachers | Patrika News
जशपुर नगर

एक साथ आया 273 शिक्षकों के तबादला का आदेश, चरमराई इस जिले की शिक्षा व्यवस्था

अव्यवस्थाओं के बीच दूर दराज के गांव के स्कूलोंं में पढऩे वाले बच्चों की नहीं लग रही हैं कक्षाएं
 

जशपुर नगरAug 06, 2019 / 08:39 pm

Saurabh Tiwari

Education system failed in district after transfer of 273 teachers

एक साथ आया 273 शिक्षकों के तबादला का आदेश, चरमराई इस जिले की शिक्षा व्यवस्था

जशपुरनगर. जिले की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। पहले से ही जिले के कई स्कूल शिक्षकों की कमी से जूझ रहे थे, वहीं ट्रांसफर लिस्ट जारी होने के बाद स्कूलों की स्थिति और खराब हो गई है। जिन स्कूलों में शिक्षको की जरुरत थी उन स्कूलों को शिक्षक नहीं मिले और जहां शिक्षकों की जरुरत नहीं थी उन स्कूलों में जरुरत से ज्यादा शिक्षक पदस्थ हो गए हैं, जिसके कारण पूरे जिले की शैक्षणिक व्यवस्था गड़बड़ा गई है। जिला प्रशासन के द्वारा हाल ही में किए गए 273 शिक्षकों के तबादले के बाद पूरे जिले में शिक्षा व्यवस्था चरमराती नजर आ रही है। इस ट्रांसफर के बाद जिले के 10 स्कूल ऐसे हो गए हैं जहां एक भी शिक्षक नहीं बच रहे हैं। जो स्कूल शिक्षक विहीन हो रहे हैं वे सभी दूर दराज के गांव में स्थित हैं। इसी तरह जिले भर में कुल 94 ऐसे स्कूल हो गए हैं जहां सिर्फ एक शिक्षक बचे हैं। शिक्षक विहीन हुए स्कूल बंद ना हों इसके लिए जिला प्रशासन ने ऐसे स्कूलों में पूर्व में पदस्थ शिक्षकों को रिलीव नहीं करने का आर्डर दिया है। शिक्षा विभाग अब नए सिरे से इन स्कूलों में शिक्षक पदस्थ करने की तैयारी कर रहा है। इधर जिन शिक्षकों के नाम ट्रांसफर लिस्ट में हैं वे अपनी नई शालाओं में पदभार ग्रहण कर रहे हैं। शिक्षकों में खुशी है कि उन्हें उनकी मनचाही जगह पर पदस्थापना मिल गई है। इधर दूर दराज के गांव के स्कूलोंं में पढऩे वाले बच्चों की कक्षाएं नहीं लग पा रही है। बच्चे शिक्षक का इंतजार कर रहे हैं और शिक्षक अपने गांव या शहर के नजदीकी की स्कूलों में चले गए हैं।
एक शिक्षक के भरोसे संचालित हो रहे स्कूल : विकासखंड बगीचा के प्राशा परसाडीपा, प्राशा ईरई, प्राशा नवाटोली अ, प्राशा भुईपानी, प्राशा गासेवान, प्राशा नवापारा, विकासखंड फरसाबहार का प्राशा भगतटोली विकासखंड मनोरा का प्राशा सुखरापाठ, प्राशा करदना, विकासखंड जशपुर का प्राशा पिल्खी अब शिक्षक विहीन हो गए हैं। वहीं इन जिले का पूर्व माध्यमिक शाला छिछली अ, माशा तिगरा, माशा उकई, माशा बेड़ेकोना, माशा बरपानी, माशा तेंदपाठ, माशा बेंजोरा, माशा दनगरी अब एक शिक्षक के भरोसे संचालित होगें। शासन के नियमानुसार सभी पूर्व माध्यमिक शालाओं मेें कम से कम चार शिक्षकों की पदस्थापना होनी जरुरी है। लेकिन शिक्षको की ट्रांसफर लिस्ट जारी होने के बाद ये स्कूल एकल शिक्षिकीय हो गए हैं।
बगीचा के कई स्कूल हुए शिक्षक विहीन : शिक्षक विहीन हुए स्कूलों में सबसे अधिक संख्या जिले के बगीचा विकासखंड में है। बगीचा विकासखंड के पाठ इलाके में संचालित स्कूल प्राथमिक शाला परसाडीपा, प्राशा ईरई, प्राशा भुईपानी, प्राशा गासेवान, प्राशा नवाटोली अ और प्राशा नवापारा में एक भी शिक्षक नहीं बचे हैं। बताया जाता है कि नगरीय इलाके से दूर होने के कारण पाठ इलाके में जाकर कोई भी शिक्षक पढ़ाना नहीं चाहता है। जो शिक्षक पाठ क्षेत्र के स्कूलों में पदस्थ थे वे भी बगीचा से आना-जाना करते थे। सिर्फ शिक्षक विहीन हुए स्कूलों के अलावा 94 स्कूल एकल शिक्षक वाले हैं यह भी एक बड़ी समस्या है। एक शिक्षक के भरोसे स्कूल संचालन से पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित होगी। शिक्षक जिस दिन छुट्टी पर रहा उस दिन स्कूल बंद हो जाएगा।

Home / Jashpur Nagar / एक साथ आया 273 शिक्षकों के तबादला का आदेश, चरमराई इस जिले की शिक्षा व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो