scriptबिजली बिल जमा करने लगी रहती है लंबी लाइन, नहीं लगाई जा सकी एटीपी मशीन | Electricity bill is going to be deposited long line, not a single ATP | Patrika News
जशपुर नगर

बिजली बिल जमा करने लगी रहती है लंबी लाइन, नहीं लगाई जा सकी एटीपी मशीन

अनदेखी : बिजली कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं की संख्या एक लाख 15 हजार से हो गई ऊपर

जशपुर नगरJul 21, 2019 / 12:06 pm

Murari Soni

Electricity bill is going to be deposited long line, not a single ATP

बिजली बिल जमा करने लगी रहती है लंबी लाइन, नहीं लगाई जा सकी एटीपी मशीन

जशपुरनगर. जिले के सभी पंचायतों के लगभग सभी गांवों में विद्युतिकरण का काम पूर्ण कर लिया गया है। जिसके बाद जिले भर में बिजली कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 1 लाख 15 हजार से अधिक पंहुच चुकी है। इसके वितपरीत बिजली बिल जमा करने के लिए भुगतान काउंटरों की संख्या नहीं बढ़ी है। आज भी जिले के 8 विकासखंडों के 457 ग्राम पंचायतो के उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल भुगतान के लिए सिर्फ 22 काउंटर ही बनाए गए हैं। जिले में स्र्माट बिलिंग की सुविधा तो प्रारंभ हो गई है, लेकिन बिल का भुगतान आज भी लंबी लंबी कतार लगा कर करना पड़ता है।
शासन ने २०१८ तक जिले के सभी गांवों के मजरा-टोला में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा था। जिस पर तेजी से काम हुआ और लगभग जिले के सभी ग्राम पंचायतों में बिजली पंहुचा दी गई। गांवों में बिजली पंहुचा दिए जाने के जाने के बाद ग्रामीणों को बिजली के कनेक्शन भी दे दिए गए। विभाग ने अपना टारगेट पूरा करने के लिए जिस हिसाब से बिजली कनेक्शन बांटे हंै उस हिसाब से विभाग के पास लोगों से बिल जमा लेने के लिए काउंटर की व्यवस्था नहीं है। बिजली विभाग के पास बिल वसूली के लिए कोई स्मार्ट प्लानिंग नहीं है। न ही उस संख्या में स्टाफ है।
जिले के जशपुर, बगीचा, मनोरा, फरसाबहार, दुलदुला, कुनकुरी, पत्थलगांव विकासखंड को मिलाकर कुल 22 भुगतान काउंटर ही हैं। ऐसे में बिजली बिल का भुगतान ग्रामीणों के लिए समस्या बनती जा रही है। ग्रामीणों को बिजली बिल पटाना होता है, तो वे एक दिन का अवकाश लेते हैं। अपने गांव से निकलकर विकासखंड मुख्यालय जाते हैं। तब जाकर उनका बिजली बिल जमा हो पाता है।
जिले में लगातार बढ़ रहे हैं उपभोक्ता
जिले में अधिकांश उपभोक्ता एकल बत्ती कनेक्शन वाले हैं। जिन्हें बिजली बिल जमा करने की जरूरत नहीं होती है। विभाग के मुताबिक कुल 1 लाख 15 हजार से अधिक उपभोक्ताओं में बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या मात्र 45 हजार के आसपास ही हैं। आधे से भी अधिक उपभोक्ता एकल बत्ती कनेक्शन वाले हैं। बताया जाता है कि गांव-गांव में एकल बत्ती कनेक्शनधारी एक नहीं बल्कि आधा दर्जन बल्ब जला रहे हैं। कुछ घरों में तो हीटर में भोजन पक रहा है। लोड बढऩे के कारण गांव-गांव में ट्रांसफार्मर खराब होने की शिकायतें आ रही हैं। इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी भी हो रही है।
& मुझे ज्वाईन किए हुए ज्यादा दिन नहीं हुए हैं, धीरे-धीरे सारी व्यवस्थाओं को दुरुस्थ कर लिया जाएगा।
ए टोप्पो, ईई, बिजली विभाग

Home / Jashpur Nagar / बिजली बिल जमा करने लगी रहती है लंबी लाइन, नहीं लगाई जा सकी एटीपी मशीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो