scriptबेरोजगारी का फायदा उठाकर युवक को दूसरे राज्य ले जाकर की ऐसी हरकत, आप बिलकुल न आएं झासें में | Human trafficking with young man in the name of job | Patrika News
जशपुर नगर

बेरोजगारी का फायदा उठाकर युवक को दूसरे राज्य ले जाकर की ऐसी हरकत, आप बिलकुल न आएं झासें में

Human trafficking चार साल से युवक का नहीं कोई अता पता, गुम इंसान के तहत मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

जशपुर नगरSep 17, 2019 / 01:55 pm

Saurabh Tiwari

बेरोजगारी का फायदा उठाकर युवक को दूसरे राज्य ले जाकर की ऐसी हरकत, आप बिलकुल न आएं झासें में

बेरोजगारी का फायदा उठाकर युवक को दूसरे राज्य ले जाकर की ऐसी हरकत, आप बिलकुल न आएं झासें में

पत्थलगांव. (Human trafficking) पत्थलगांव जनपद क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अल्प साधन होने के कारण यहां के लोग अपने रोजमर्रा की जरूरतों के लिए दूसरे शहरों का चयन कर लेते हैं। ग्रामीणो की इस मजबूरी का बखूबी फयदा मानव तस्करी से जुड़े दलाल उठाते हैं। बुधवार को मानव तस्करी से जुडेृ एक मामला की शिकायत पत्थलगांव थाने मे दर्ज कराई गई, जिसमे प्रार्थी मुनेश्वर नाग निवासी झक्कडपुर जंगलपारा के द्वारा गांव के ही एक दलाल देवकुमार नाग पिता सीताराम नाग पर अपने छोटे बेटे शंकर नाग को बहला फुसलाकर बोरवेल की वाहन मे काम कराने के नाम पर वर्ष 2015 के दौरान तमिलनाडु ले जाने की रिपोर्ट दर्ज करायी है। इस शिकायत मे मुनेश्वर नाग ने पिछले चार वर्षो से अपने छोटे बेटे शंकर नाग का कोई अता पता ना चलने की बात कही है। इसने अपनी परेशानी का हवाला देकर अपने पुत्र की जल्द तलाश कर देने की गुहार थाना प्रभारी से लगाई है। थाने मे मुनेश्वर नाग की शिकायत पर गुम इंसान क्रमांक 48/19 के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया गया है। इस संबंध में थाना प्रभारी ओमप्रकाश धुव्र ने बताया कि जल्द ही टीम का गठन कर मुनेश्वर नाग के पुत्र की तलाश मे पुलिस टीम तमिलनाडु रवाना की जाएगी।
पिछले वर्ष हुई थी मजदूर की मौत : बोरवेल की खुदाई करने दर्जनो की तादाद मे दूसरे राज्य के लोग यहां पहुंचते हैं। ये क्षेत्रीय मजदूरों की ना समझी का फायदा उठाकर उन्हे अपने साथ तमिलनाडु जैसे राज्यों मे ले जाते हैं। जहा से इनके आने का कोई ठिकाना नही रहता है। पिछले वर्ष गोर्रापारा के एक मजदूर की तमिलनाडु मे काम करने के दौरान मौत हो गई थी।

रोजगार के नहीं हैं कोई साधन : पत्थलगांव का अधिकांश ईलाका कृषि प्रधान होने के कारण बड़े उद्योगों को स्थापित करने मे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, यही वजह है कि पिछले कई दशक से जिले की भूमि पर एक भी उद्योग स्थापित नही हो पाया है। बताया जाता है कि आदिवासी बाहुल्य ईलाका होने के कारण यहां के लोगों के अंदर जागरूकता की भी कमी है, जिसके कारण बाहरी दलाल यहां के लोगो को बड़े महानगरों का सब्जबाग दिखाकर आसानी से उन्हे बाहर ले जाते हैं। बाहर जाने के बाद मजदूरों का सालंों साल कोई अता पता नही रहता है। बताया जाता है कि यहां से मजदूरो को ले जाने के बाद दलालो द्वारा उनका आर्थिक एवं दैहिक शोषण किया जाता है।

Home / Jashpur Nagar / बेरोजगारी का फायदा उठाकर युवक को दूसरे राज्य ले जाकर की ऐसी हरकत, आप बिलकुल न आएं झासें में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो