scriptभू-दान की शासकीय जमीन चढ़ी अवैध कब्जे की भेंट | Land Acquisition of Land Acquisition of Land Acquisition | Patrika News
जशपुर नगर

भू-दान की शासकीय जमीन चढ़ी अवैध कब्जे की भेंट

पूर्व विधायक ने कार्रवाई ना करने का अधिकारियों पर लगाया आरोप

जशपुर नगरMay 13, 2018 / 12:51 am

Barun Shrivastava

Jashpur Nagar
पत्थलगांव. शासकीय भूमि पर संबंधित लोगो की मिली भगत से अवैध कब्जे की शिकायत लगातार मिलने के बाद अब ऐसे मामले से ग्रामीण अंचल भी अछूते नहीं रह गए हैं। शनिवार को ग्राम पंचायत झक्कड़पुर के एक दर्जन से भी अधिक ग्रामीण अपने यहां की शासकीय भूमि मे एक सेवानिवृत शिक्षक के द्वारा बेजा कब्जा करने की शिकायत लेकर पूर्व विधायक रामपुकार सिंह के पास पहुंचे थे। इन ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले कुछ वर्षो से संबंधित अधिकारी व पटवारी के पास भू दान की शासकीय जमीन पर सेवानिवृत शिक्षक के द्वारा कब्जा किए जाने की शिकायत के बाद भी आज तक किसी भी अधिकारी ने उक्त शिक्षक के द्वारा किए जा रहे बेजा कब्जा पर बेदखली की कार्रवाई नहीं की जा सकी है। शनिवार को ग्राम पंचायत झक्कड़पुर के रतिराम नाग, शुभन साय नाग, तिलक राम, अमर साय व एक दर्जन से भी अधिक ग्रामीणों ने यहां के पूर्व विधायक रामपुकार सिंह के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज कराई है। इन ग्रामीणों ने बताया कि शोभन साय पिता मायाराम नाग के द्वारा लगभग पांच दशक पूर्व स्कूल के लिए कृपा राम के द्वारा दी गई एक एकड़ चौहत्तर डिस्मिल जमीन मे से लगभग तीस डिस्मिल जमीन पर अपना पक्का मकान बनाकर अवैध कब्जा कर लिया गया है। ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले कुछ सालो से अवैध कब्जे की शिकायत करने के बाद राजस्व विभाग के पटवारियों के द्वारा मौका स्थल जाकर अनेक बार सीमांकन करने का भी काम किया जा चुका है। जिसमें उक्त शिक्षक के द्वारा तीस डिस्मील जमीन से भी उपर शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा होना पाया गया है। लेकिन इसके बाद भी शिक्षक से भू दान की जमीन खाली नही कराई गई है।
सीएम को लिखेंगे पत्र : ग्राम पंचायत झक्कड़पुर से आए दर्जनो ग्रामीणो की शिकायत सुनने के बाद यहां के पूर्व विधायक व खनिज संसाधन मंत्री रामपुकार सिंह ने संबंधित अधिकारियों के कार्य व उनके व्यवहार पर कड़ी आपत्ति दर्ज की है। उनका कहना है कि पिछले दिनों शिविर के दौरान ग्रामीणों के द्वारा इनके समक्ष उक्त जमीन व सेवानिवृत शिक्षक के द्वारा अवैध कब्जा करने का आवेदन देने के बाद उनके द्वारा उस आवेदन को यहां के संबंधित अधिकारी को सौंप दिया गया था। लेकिन इतने दिन बीत जाने के बाद भी संबंधित लोगों के द्वारा शासकीय भूमि से सेवानिवृत शिक्षक पर बेदखली की कार्रवाई ना करना आपसी सांठ-गांठ को प्रदर्शित करता है। उनके द्वारा आज दोबारा ग्रामीणों की शिकायत लेने के बाद शिकायत के आवेदन को प्रदेश के मुखिया रमन सिंह व मुख्य सचिव के पास भेजने की बात कही है। उनका कहना है कि यदि संबंधित लोगो के द्वारा शासकीय भूमि पर कब्जा करने वाले लोगो का इसी तरह साथ दिया जाता है तो ये आगामी दिनों में ग्रामीणों के साथ मिलकर आंदोलन करने को भी बाध्य होंगे।
बेजा कब्जा को लेकर सुर्खियों मे रहा ब्लाक : पत्थलगांव ब्लाक की बात करें तो यहां हमेंशा से शासकीय भूमि मे अतिक्रमण को लेकर क्षेत्र सुर्खियों में रहा है। यहां शासकीय भूमि मे अवैध कब्जा के अलावा आदिवासियों की जमीन को षडयंत्र पूर्वक सामान्य बनाकर उसे भू माफियाओ के हवाले से बेचने के मामले यहां के थाने तक जा पहुंचे है। अब गांव से भी एैसे मामलो का उजागर होना निश्चय ही चिंता का विषय कहा जा सकता है।

Home / Jashpur Nagar / भू-दान की शासकीय जमीन चढ़ी अवैध कब्जे की भेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो