शहर में सफाई व्यवस्था हुई बदहाल, लोग हो रहे परेशन, फ़ैल रही कई बीमारियां

शहर में सफाई व्यवस्था हुई बदहाल, लोग हो रहे परेशन, फ़ैल रही कई बीमारियां

Anil Kumar Srivas | Publish: Sep, 09 2018 03:24:44 PM (IST) Jashpur Nagar, Chhattisgarh, India

अव्यवस्था दूर करने अधिकारी नहीं गंभीर

पत्थलगांव. शहर की सफाई व्यवस्था एक बार फिर चरमरा गई है। जगह-जगह कचरे कुड़े का ढेर लगे रहने के बाद बिमारी का अंदेशा पनपने लगा है। पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश के बाद गंदगी के पड़े ढेर से सडंाध उठने लगी है। यहां के अधिकंाश मौहल्लो से पैदल गुजर पाना मुश्किल हो चुका है।
यहां के सफाई कर्मचारी शहर की आधी जगह मे झाडु लगाकर कचरा उठाने के काम कर रहे है। इसके अलावा उनके द्वारा वार्डो मे झाडू लगाने के काम से पूरी तरह परहेज कर रखा है। सबसे ज्यादा खराब स्थिति यहां के दैनिक सब्जी मार्केट की है, जहा सफाई कर्मचारी कई-कई दिनो तक झाडू लगाना भुल चुके हंै।इस मार्केट के आस-पास अनेक धार्मिक स्थान व मंदिर स्थित है, लेकिन सफाई कर्मचारी धार्मिक स्थानो के आस-पास भी झाडू लगाकर सफाई नहीं कर रहे हैं।
वही इन सफाई कर्मचारियों के द्वारा गंदगी के ढेर को एक जगह जमा कर उसे उठाने का काम भी नही किया जा रहा है। जिसके कारण यहां के अधिकंाश वार्ड व सब्जी मंडी में कचरे का ढेर आसानी से देखा जा सकता है। सफाई कर्मचारियों को सफाई करने की बात कहने पर ये सफाई कर्मी नेतागिरी करते दिखायी देते हैं।

स्वच्छता से समझौता
सफाई कर्मचारियों की मनमानी से इन दिनों नगर पंचायत क्षेत्र मे स्वच्छता अभियान की खुलकर धज्जियां उड़ाई जा रही है। इस संबंध मे जब नगर पंचायत के सीएमओ जयमंगल सिंह परिहार से बात की गई तो उनका कहना था कि नियमित सफाई ना करने वाले कर्मचारियों की छटनी कर बाहर किया जाएगा।

बिमारी फैलने का अंदेशा
इन दिनो शहर मे ठीक से सफाई ना होने के कारण लोगो ने बिमारी फैलने का भी अंदेशा जाहिर किया है। यहां के लोगो की माने तो जगह-जगह गंदगी पसरे रहने से डेंगू की बिमारी के पनपने से भी इंकार नही किया जा सकता। उनका कहना है कि नियमित सफाई ना होने से भारी बारिश मे संक्रमित बिमारी आसानी से फैल सकती है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned