scriptअवैध रूप से खनिज भंडारण मामले में आज तक नहीं हुई खनिज विभाग की कार्रवाई | Mineral Department's action has not been done in the case of illegal s | Patrika News
जशपुर नगर

अवैध रूप से खनिज भंडारण मामले में आज तक नहीं हुई खनिज विभाग की कार्रवाई

लंबे समय से जशपुर में जिला खनिज अधिकारी का पद है रिक्त

जशपुर नगरMar 14, 2019 / 11:03 am

BRIJESH YADAV

Mineral Department's action has not been done in the case of illegal s

अवैध रूप से खनिज भंडारण मामले में आज तक नहीं हुई खनिज विभाग की कार्रवाई

जशपुरनगर. शासन के निर्देश पर प्रदेश भर में अवैध उत्खन्न के मामले में कार्रवाई की जा रही है। वहीं जिले के अधिकारियों को जिले में अवैध उत्खनन करने में कोई रुची नहीं है। विभाग के सुस्त रवैये के कारण जिले की नदियों से रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन लगातार जारी है। कार्रवाई करने के नाम पर खनिज विभाग हमेशा अधिकारियों और कर्मचारियों के कमी का ही रोना रोता है।
जिले की नदियों से इन दिनों लोग बेखौफ हो कर रेत का अवैध तरीके से उतखन्न करने में लगे हुए हैं। इनके द्वारा ना तो नियमों का पालन किया जा रहा है और ना ही शासन के द्वारा निर्धारित रायल्टी पटाया जा रहा है। यहां तक विभाग भी इन पर कार्रवाई करने में कोई रुचि नहीं दिखा रहा है। विभागीय अमला के सक्रिय नहीं होने के कारण लोग आसानी से अवैध तरीके से रेत का उत्खन्न कर रहे हैं। जिला मुख्यालय में स्थित कुजरी नदीं में इन दिनों बेखौफ होकर रेत का अवैध उत्खन्न किया जा रहा है।
इस नदी को कुजरी गांव के लोगों ने अपने कब्जे में कर रखा है। नदी में जगह-जगह रेत के ढ़ेर लगे हुए हैं। सुबह होते ही लोग ट्रेक्टर को लेकर नदी में पंहुच जाते हैं और परिवहन करना शुरू कर देते हैं। बताया जाता है कि कुजरी नदी से अवैध तरीके से रेत निकालने का काम सुबह ५ बजे से लेकर शाम ६ बजे तक बेखौफ होकर किया जाता है। यहां से प्रतिदिन से नदी से लगभग ७० से ८० ट्रेक्टर रेत का परिवहन किया जाता है।
पूरे जिले में मात्र एक खजरीढ़ाप नदी से ही रेत उत्खनन करने की स्वीकृति है। इस नदी से रायल्टी पटा कर लोगों के द्वारा रेत का उत्खनन किया जा सकता है। जिले में एक नदी को छोड़ कर अन्य नदियों से रेत खनन करने की स्वीकृति नहीं है। इसके बावजूद भी जिले के कई स्थानों से लोग बेखौफ होकर नदियों से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। खनिज विभाग के द्वारा अवैध रेत उत्खन्न के मामले में कोई कार्रवाई नहीं करता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिस अधिकारी का जशपुर स्थानांतरण हुआ था, उन्होंने अपने स्थानांतरण आदेश में संशोधन करवा लिया है। जिसके कारण जिले में जिला खनिज अधिकारी का पद रिक्त पड़ा हुआ है।

लंबे समय से जिला खनिज अधिकारी का पद है रिक्त : खनिज विभाग के पास अधिकारी कर्मचारियों की भारी कमी है जिसके कारण जिले में अवैध उत्खन्न के मामले में कार्रवाई ही नहीं हो पाती है। पिछले २ वर्षो से जिला खजिन अधिकारी रायगढ़ में थे और उनके पास दो जिलों का प्रभार होने के कारण वे हमेशा रायगढ़ में ही रहते हैं, वहीं जिले में कुछ बहुत जरुरी काम पड़ता था तो वे एक या दो दिनों के लिए जिले में आते थे, उसके बाद फिर वापस रायगढ़ चले जाते थे। जिसके कारण जिले का काम प्रभावित हो रहा था। वहीं अभी कुछ दिनों पहले शासन के द्वारा एक जिला खनिज अधिकारी का स्थानांतरण जशपुर किया गया था। लेकिन उनके द्वारा आज तक जिले में अपना पदभार ग्रहण नहीं किया गया है।

Home / Jashpur Nagar / अवैध रूप से खनिज भंडारण मामले में आज तक नहीं हुई खनिज विभाग की कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो