साहीडांड़ क्षेत्र में जारी है जंगली हाथियों का आतंक

साहीडांड़ क्षेत्र में जारी है जंगली हाथियों का आतंक

Barun Shrivastava | Publish: Jun, 25 2018 08:08:08 AM (IST) Jashpur Nagar, Chhattisgarh, India

फसल किया नुकसान...

साहीडांड़. विकास खंड बगीचा के सरबकोम्बो, साहीडांड़ अभ्यारण क्षेत्र में इन दिनों लगभग 25 हाथियों का दल विचरण कर रहा। बीते रात साहीडांड़ में 14 किसानों की खेतों में लगे फसलों को जंगली हाथियों के झुण्ड ने अपने पैरों से रौंद दिया है जिससे पीडित किसानों में मायूसी छाई है। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र के ग्रामीण किसान जतरू राम और दहल राम के धान की फसल को जंगली हाथियों के झुण्ड ने पूर्ण रूप से रौंद डाला। किसानों के फसल में खेत में लगे बरबट्टी, टमाटर, लौकी, साखिन कान्दा और कन्दमूल के साथ कटहल आदि को रात भर बर्बाद किया है। ग्रामीणों का कहना है कि जंगली हाथियों का झुण्ड दिनभर जंगल में रहता है और रात को अचानक कहीं भी गांव, बस्ती में निकल जाती है और वहां के खेतों में लगे फसलों को अपना शिकार बना रहा है।
झुण्ड में 4 बच्चे और 3 नर दंतैल हैं शामिल : हाथियों के संख्या में 4 बच्चे और 3 दंतैल नर हाथियों के साथ 25 हाथी हैं। वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा दिन भर हाथियों का निशानदेहि लिया जा रहा और सम्बंधित क्षेत्र के लोगों को हाथियों से बचने एवम हाथी से दूरी बनाए रखने की जानकारी दिए जा रहे हैं।
जंगली हाथियों का हमारी टीम द्वारा सतत निगरानी की जा रही हैं, जिससे क्षेत्र में हाथी होने की जानकारी मिलती है उस क्षेत्र के ग्रामीणों को सूचित कर देते हैं ताकि रात को बिना टार्च के बाहर न निकलें। किसानों के फसल का हाथियों द्वारा हो रहे नुकसान के मुआवजे के लिए कार्यवाही की जा रही है।
महेन्द्र कुशवाहा, वनपाल गेम सुपरवाइजऱ सरबकोम्बो

---------------

हाथियों के विचरण से ग्रामीणों में भय

पत्थलगांव. पत्थलगांव से पांच छ: किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम तिलडेगा के जंगलो मे इन दिनो 14 हाथियों ने अपना डेरा जमाया हुआ है, इनकी आमद को लेकर क्षेत्र के ग्रामीणो मे भय का वातावरण है, लेकिन शनिवार की शाम से ही वन विभाग की ओर से अपने आरक्षकों की डयूटी हाथी आमद वाली जगह पर तैनात कर देने से ग्रामीण कुछ हद तक राहत की सांस ले रहे है। क्षेत्र के ग्रामीणो ने बताया कि हाथियों का दल नंदनझरिया होते हुए गनपतपूर की ओर से तिलडेगा पहुंचा है। रविवार को सुबह हाथियों के दल को जंगल मे विचरण करते देखकर ग्रामीणो मे दहशत का माहौल बन गया था, पर हाथियों द्वारा किसी प्रकार का उत्पात ना मचाने से ग्रामीणो मे कुछ राहत दिखाई दे रही थी। हालांकि वन विभाग के अधिकारी इस बात को लेकर सतर्क हैं। वहीं हाथियों पर नजर भी रखे हुए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned