scriptसरगुजा कमिश्रर ने डीईओ को नोटिस जारी कर ३ दिनों में मांगा स्पष्टीकरण | Surguja commissioner issued notice to DEO and sought clarification in | Patrika News
जशपुर नगर

सरगुजा कमिश्रर ने डीईओ को नोटिस जारी कर ३ दिनों में मांगा स्पष्टीकरण

प्रक्रिया: डीईओ कार्यालय में सामूहिक रूप से शराब पीते पाए गए थे 5 कर्मचारी

जशपुर नगरJul 20, 2022 / 12:59 am

SUNIL PRASAD

wine drinking in school

सामूहिक रूप से शराब पीते पाए गए थे 5 कर्मचारी

जशपुरनगर/कुनकुरी/कोतबा. इस मामले में पहले तो जशपुर के जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद ने सरकारी दफ्तर में इकट्ठे होकर शराब पी रहे सभी ५ कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है, लेकिन अब इसी मामले में शिक्षा की लचर व्यवस्था को लेकर सरगुजा संभागायुक्त ने जशपुर जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद को संभाग के कमिश्नर ने डीईओ कार्यालय जशपुर में सामुहिक शराबखोरी के लिए यह माना है कि उक्त कार्यालय में अधिकारी का अपने अधीनस्थों पर कोई नियंत्रण नहीं है।

आयुक्त द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है, कि आप एक जिम्मेदार पद पर जिला शिक्षा अधिकारी जिला जशपुर के पद पर पदस्थ है। घटना दिनांक ९ जुलाई 2022 को आपके जिला शिक्षा कार्यालय जशपुर के कार्यालयीन कक्ष में नरेंद्र भगत सहा ग्रेड-2 रवि भगत, सहा ग्रेड 2 संजीव बरवा, सहा ग्रेड 3, निर्मल भगत, वाहन चालक शिवनाथ राम, चौकीदार कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी जशपुर एवं शिवराम भगत प्रधान पाठक, शासकीय प्राथमिक शाला सिटोंगा द्वारा सामूहिक मद्वपान का सेवन किया जा कर छग सिविल सेवा आचरणद्ध नियम 1965 नियम 3 का उल्लंघन किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में इस तरह का कृत यह स्पष्ट करता है, कि कार्यालय प्रमुख का अपने अधीनस्थों पर नियंत्रण नहीं है। जहां पर अधिकारी का खौफ रहता है वहां कोई कर्मचारी अनुशासनहीनता या दुष्कृत नहीं करता। स्पष्ट होता है, कि आपका अपने कार्यालय के कर्मचारियों पर नियंत्रण नहीं है। सरगुजा कमिश्रर ने उक्त संबंध में डीईओ जशपुर को अपना स्पष्टीकरण पत्र प्राप्ति के 3 कार्य दिवस के भीतर कलेक्टर जशपुर के माध्यम से उनके समक्ष प्रस्तुत देने के आदेश दिए हैं।
कोतबा में शराब पीकर स्कूल पहुंचा शिक्षक : जिले में शराबी शिक्षकों के द्वारा शिक्षा विभाग को कलंकित करने का मामला नहीं थम रहा है। ऐसे ही एक और मामला जिले के कोतबा क्षेत्र में सामने आया है जहां, एक शराबी शिक्षक पर रोज शराब सेवन कर स्कूल आने और पढ़ाई लिखाई का काम छोड़ खिडक़ी में पैर रखकर गुनगुनाते रहने और साथी महिला शिक्षक के द्वारा ऐसा करने से करने से मना करने पर साथी महिला शिक्षक से हुज्जतबाजी पर उतर आने के आरोप लगे हैं। ऐसा एक वीडियो शोसल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें शिक्षिका शराब सेवन से शिक्षक को मना करने और अपने दायित्वों के निर्वाहन को लेकर समझाने का प्रयास करती नजर आ रहीं है, तो शिक्षक उस पर तिलमिला कर बहसबाजी में उतारू हो जाता है। मामला जिले के फरसाबहार विकासखण्ड लावाकेरा संकुल के जाड़ामाल प्राथमिक शाला का है। स्कूल में पदस्थ शिक्षिका सरिता लकड़ा ने बताया कि वह साथी शिक्षक से बहुत परेशान है, प्रतिदिन शराब सेवन कर आना स्कूल के संचालन में सहयोग नही करने से उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो