scriptयातायात पुलिस व आरटीओ विभाग ने की स्कूल वाहनों की जांच पड़ताल, उजागर हुई खामियां | Traffic Police and RTO Department examined the vehicles, highlighted | Patrika News
जशपुर नगर

यातायात पुलिस व आरटीओ विभाग ने की स्कूल वाहनों की जांच पड़ताल, उजागर हुई खामियां

जांच में 8 वाहन फिट, तो अनफिट पाए गए 13 स्कूली वाहन

जशपुर नगरJun 23, 2019 / 06:52 pm

Murari Soni

Traffic Police and RTO Department examined the vehicles, highlighted

यातायात पुलिस व आरटीओ विभाग ने की स्कूल वाहनों की जांच पड़ताल, उजागर हुई खामियां

जशपुरनगर. सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा स्कूली बसों के लिए दिए गए निर्देश के अनुसार, पुलिस अधीक्षक शंकर लाल बघेल के दिशानिर्देश एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उनैजा खातून अंसारी, एसडीओपी जशपुर राजेंद्र सिंह परिहार के मार्गदर्शन पर यातायात प्रभारी सुबेदार सौरभ चंद्राकर एवं परिवहन विभाग जशपुर से परिवहन विभाग तथा हॉस्पिटल स्टाफ की उपस्थिति में जिले में स्कूली बच्चों का परिवहन करने वाले वाहनों की जांच की गई।
स्कूल बसों और स्कूली बच्चों को लेकर स्कूल लाने ले जाने वाले अन्य वाहनों की जांच के दौरान वाहनों का रंग पीला पीछे स्कूल बस संस्था का नाम पता मोबाइल नंबर लिखा है कि नही, खिडक़ी में जाली लगी है कि नहीं, वाहनों में प्राथमिक उपचार पेटी एवं अग्निशमन यंत्र है या नहीं, आपातकाल के लिए प्रशिक्षित सहायक है या नहीं, सीट के नीचे जगह है या नही, आपातकालीन दरवाजा है या नहीं इसकी जांच की गई। इस अवसर पर समस्त स्कूली वाहनों की दरवाजों में लॉक सिस्टम की जांच की गई। वाहनों में जीपीएस सिस्टम एवं सीसी कैमरा की भी जांच की गई। वाहन चालकों को भारी वाहन चलाने का 5 वर्ष का अनुभव है या नहीं इसकी भी जांच की गई।

अनफिट मिले १३ बस : आरटीओ जशपुर के द्वारा वाहनों का फिटनेस जांच किया गया क्योंकि स्पीड गवर्नर की अधिकतम सीमा 40 किलोमीटर प्रति घंटा होती है जिसकी पुलिस वाहन चालकों के द्वारा स्कूली वाहन की गति सीमा को जांच करेंगे जिसमें अधिकांश वाहनों में स्पीड गवर्नर की सीमा अधिक पाए गए जिसके लिए वाहन चालकों एवं संबंधित संस्था जिम्मेदार होंगे वाहनों के जांच के दौरान 20 बस एक टाटा मैजिक स्कूल कूल, 21 छोटी बड़ी स्कूली बसों का मुलाहिजा किया गया जिसमें 8 वाहन फिट पाए गए एवं 13 वाहन अनफिट पाए गए। इसमें सुधार के निर्देश दिए गए हैं।
चालकों का हुआ मेडिकल चेकअप : वाहन चालकों का जिला चिकित्सा स्टॉप के द्वारा मौके पर ही मेडिकल टेस्ट कराया गया, जिसमें उनके आंख, ब्लड प्रेशर का परीक्षण एवं उपचार किया गया यातायात पुलिस द्वारा जांच पर पाया गया कि अधिकांश वाहनों में अग्निशमन यंत्र की उपयोग की समय सीमा पूर्ण हो गई है।

Home / Jashpur Nagar / यातायात पुलिस व आरटीओ विभाग ने की स्कूल वाहनों की जांच पड़ताल, उजागर हुई खामियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो