scriptहाथियों को गांव से खदेड़ रहे ग्रामीणों ने जंगल में ही कई जगह लगा दी आग | Villagers escaping elephants from the villages, they set many places i | Patrika News
जशपुर नगर

हाथियों को गांव से खदेड़ रहे ग्रामीणों ने जंगल में ही कई जगह लगा दी आग

जंगल की आग से बचने भागते देखे गए जंगली हाथी

जशपुर नगरMay 26, 2019 / 12:32 pm

Murari Soni

Villagers escaping elephants from the villages, they set many places i

हाथियों को गांव से खदेड़ रहे ग्रामीणों ने जंगल में ही कई जगह लगा दी आग

हाथियों को गावों से हांकने खतरनाक तरीके अपना रहे हैं क्षेत्र के ग्रामीण
जशपुरनगर. जिले के जंगलों में प्रतिदिन हाथियों का दल अपना डेरा डाले रहता है। प्रतिदिन जिले के किसी ना किसी क्षेत्र से जंगली हाथियों के आमद की खबर आती रहती है। इस क्षेत्र के जंगलों में हाथियों की उपस्थिति रहती है उस क्षेत्र के लोगों में दहशत व्याप्त रहता है और उस क्षेत्र के ग्रामीण हाथियों को भगाने में लग जाते हैं। अब ग्रामीण हाथियों को भगाने में घातक कदम भी उठाने लगे हैं, जिससे जंगली हाथियों के साथ साथ ग्रामीणों को भी खतरा बढ़ गया है।
मिली जानकारी के अनुसार कुनकुरी क्षेत्र के मयाली रिसोर्ट के पास लगे हुए टुकुपानी कुडुकेला मार्ग स्थित बापिया जंगल में शनिवार को हाथियों के एक दल ने अपना डेरा जमा लिया था। हाथियों के जंगलों में पंहुचने की सूचना पर जंगल के आसपास लगे गांव के ग्रामीण दहशत में आ गए थे और जंगलों की निगरानी करना शुरु कर दिए थे कहीं हाथी जंगलों से निकल कर उनके गांव में ना पंहुच जाए। वहीं जंगल में हाथियों की सूचना ग्रामीणों को लगते ही ग्रामीण जंगलों की ओर पंहुच गए थे और दिन में ही हाथियों को भगाने में लगे हुए थे।
हाथियों को भगाने लगा दी गई आग
शनिवार को ग्रामीणों को जंगल में हाथियों के दल के होने सूचना मिलने पर बड़ी संख्या में ग्रामीण हाथियों को भगाने के लिए सुबह से ही जंगल के आसपास पंहुच गए थे और हाथियों को भगाने का प्रयास शुरु कर दिया था। सुबह से लेकर दोपहर तक ग्रामीणों के द्वारा हाथियों को जंगल से भगाने का प्रयास किया जाता रहा। लेकिन दोपहर में कुछ अज्ञात लोगों के द्वारा हाथियों को भगाने के लिए जंगल में ही आग लगा दिया गया था। जंगल में आग लगा दिए जाने के बाद जंगल में ही हाथी इधर से उधर दौड़ लगाते देखे गए।
हाथियों से छेडख़ानी हो सकता है खतरनाक
जंगलों में हाथियों के आ जाने के बाद ग्रामीणों को हमेशा समझाईश दी जाती है कि ग्रामीण हाथियों के साथ छेड़छाड़ ना करें। उसके बावजूद भी ग्रामीणों के द्वारा हाथियों के उपर पत्थर फेकना और जंगल में पहुंच कर शोर मचाना शुरु कर देते हैं।

Home / Jashpur Nagar / हाथियों को गांव से खदेड़ रहे ग्रामीणों ने जंगल में ही कई जगह लगा दी आग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो