नगर पालिका चुनाव: आरक्षण ने रोकी दिनेश टंडन की राह

Varanasi Uttar Pradesh

Publish: Oct, 13 2017 07:53:05 (IST)

Jaunpur, Uttar Pradesh, India
नगर पालिका चुनाव: आरक्षण ने रोकी दिनेश टंडन की राह

जौनपुर नपा सीट महिलाओं के लिए आरक्षित, शाहगंज और मुंगराबादशाहपुर में होगा पिछड़ा वर्ग का अध्यक्ष

जौनपुर. आखिरकार आरक्षण ने दिनेश टंडन की राह में रोड़ा अटका दिया। चैथी बार नगर पालिका अध्यक्ष बनने का ख्वाब पूरा नहीं हो सकेगा। आयोग ने जौनपुर नगर पालिका को महिला सीट घोषित कर दिया है। इससे राजनीतिक हलचलें तेज होने के पूरे आसार हैं। ये भी तय है कि कई महिला राजनेता अपना भाग्य आजमाएंगी। इसकी भी संभावना है कि दिनेश टंडन की पत्नी माया टंडन चुनावी मैदान में उतरेंगी और पति की जगह खुद कुर्सी पर काबिज होना चाहेंगी। शाहगंज और मुंगराबादशाहपुर की सीट भी आरक्षित की गई है। लेकिन एक बात तो साफ है कि नगर पालिक अध्यक्ष पद पर पिछले कई सालों से काबिज कद्वावर नेता का नाम इस बार आखिरकार आरक्षण की व्यवस्था के चलते रेस से बाहर हो जायेगा। ये उनके राजनीतिक कौशल का ही गुर रहा कि नगर पालिका में किसी भी दल के लिए दिनेश टंडन के सामने राह आसान नहीं रही।

 

पिछले विधानसभा चुनाव में भले ही कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक नदीम जावेद को हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन एक बात काफी गौर करने वाली रही, उनकी पत्नी असमा की सक्रियता। राजनीतिक जानकारांे की मानें तो नदीम जावेद इस चुनाव में हस्तक्षेप जरूर करेंगे और इसका सीधा संकेत अपनी पत्नी को चुनावी मैदान में उतार कर दे सकते हैं। जहां एक ओर माया टंडन को दिनेश टंडन के तीन बार चेयरमैन रहने का लाभ मिलेगा वहीं असमा को नदीम जावेद की लोकप्रियता का फायदा मिलने के पूरे आसार हैं।

 

इसके अलावा भी कई महिला राजनेता चुनावी ताल ठोंकती नजर आएंगी। एक बात और साफ हो चुकी है कि इस बार नगर क्षेत्र के विकास की कमान भी महिला के ही हाथ मंे होगी। इसके अलावा शाहगंज को पिछड़ा महिला सीट घोषित किया गया है। इससे वहां की राजनीतिक समीकरण भी काफी हद तक प्रभावित होंगे। मुुंगराबादशाहपुर में भी पिछड़ा वर्ग का उम्मीदवार चुनाव लड़ता देखा जाएगा। यहां भी सीट आरक्षित रहेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned