यूपी के जौनपुर में रेलवे वेबसाइट का खतरनाक हैकर हुआ गिरफ्तार, अब तक बुक कर चुका है करोड़ों की टिकट

यूपी के जौनपुर में रेलवे वेबसाइट का खतरनाक हैकर हुआ गिरफ्तार, अब तक बुक कर चुका है करोड़ों की टिकट

Jyoti Mini | Publish: Dec, 27 2017 12:15:23 PM (IST) Jaunpur, Uttar Pradesh, India

सीबीआइ ने जिले भर में की ताबड़तोड़ छापेमारी...

 

जौनपुर. भारतीय रेल की वेबसाइट को हैक कर टिकटों को अपने हिसाब से बुक करने वाले मास्टरमाइंड को सीबीआइ की टीम ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। टीम को काफी दिनों से इसकी तलाश थी। साफ्टवेयर का ये जानकार बड़ी आसानी से वेबसाइट से खेलवाड़ करता था। तलाश में पहुंची टीम ने दिन भर जिले में ई-टिकटिंग का धंधा करने वालों के यहां छापेमारी की।

टिकट को बुक करने के लिए प्रयोग होने वाली रेलवे की वेबसाइट को एक बार फिर हैक कर करोड़ों का चूना लगा दिया गया। साफ्टवेयर की गहन जानकारी रखने वाला मास्टरमाइंड एक दुकान में बैठकर ही मनमर्जी टिकटों की बुकिंग किया करता था। लोग जब तक लाइन में लग कर टिकट लेने पहुंचते तब तक कंफर्म टिकट इसकी जेब में आ जाता था।

इसकी शिकायत बढ़ती गई तो सीबीआइ को इसमें लगाया गया। सॉफ्टवेयर की मदद से पता चला कि, ये गोरखधंधा यहां से हो रहा है। इसके बाद दिल्ली से तीन सदस्यीय टीम यहां आ धमकी। सुबह से ही जिले भर में छापेमारी शुरू हो गई। एक के बाद एक ई-टिकट बेचने वालों की दुकान टीम पहुंचने लगी।

अंत में जफराबाद थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी व्यक्ति को टीम ने दबोच लिया। उसके सिस्टम से सीबीआइ को महत्पूर्ण जानकारियां भी मिली। टीम ने सारे दस्तावेज और लैपटाप को अपने कब्जे में ले लिया। पूछताछ में बैंकों से आनलाइन फर्जीवाड़ा करने का मामला भी सामने आया।

इसके बाद टीम ने कुछ बैंकों में पहुंच कर अधिकारियों से पूछताछ की। देर रात सीबीआइ के इंस्पेक्टर सुशील दीवान ने आरोपी का जिला चिकित्सालय में चिकित्सकीय परीक्षण भी कराया। सूत्र बताते हैं कि, बुधवार को उसे सक्षम न्यायालय में पेश किया जाएगा। फिर यहां से टीम उसे ट्रांजिट रिमांड पर ले जाएगी। अंदाजा लगाया जा रहा है कि, रेलवे को इससे करोड़ों की चपत भी लगी है।

input- जावेद अहमद

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned