scriptसांप काटने के बाद झाड़फूंक के चक्कर रह गये परिवार के लोग, हुई विवाहिता की मौत | Woman dies of snakebite in jaunpur | Patrika News
जौनपुर

सांप काटने के बाद झाड़फूंक के चक्कर रह गये परिवार के लोग, हुई विवाहिता की मौत

अस्पताल पहुंचने से पहले ही रास्ते में विवाहिता ने तोड़ा दम

जौनपुरAug 28, 2018 / 03:24 pm

Ashish Shukla

up news

SC/ST एक्ट का विरोध : भड़क सकता है आक्रोश, पुलिस ने बवाल करने वाले 150 लोगों के खिलाफ दर्ज किया मुकदमा वीडियो फुटेज से की जा रही शिनाख्त, सदर कोतवाली में दर्ज किया गया मुकदमा चंदौली. सोमवार को एससी एसटी एक्ट के विरोध में प्रदर्शन करने सड़क पर उतरे सैकड़ो युवाओं के खिलाफ जिले की पुलिस ने सख्त रूख अपना लिया है। हंगामें के अगले ही दिन यानि मंगलवार को नेशनल हाइवे-2 जाम करने और हंगामा करने को लेकर कोतवाली पुलिस ने 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मु0अ0स0 268/18 धारा 147/149/336/341/504 IPC व 7 CLA एक्ट के तहत दर्ज कर लिया है। जिसके बाद माना जा रहा है कि सवर्ण युवा अब और अधिक आक्रोशित हो सकते हैं। हालांकि पुलिस ने जिस तरह से सख्त रूख अपनाया है और वीडियो रिकार्डिंग की तस्वीरें खंगाली जा रही हैं। उससे एक बात साफ है कि शिनाख्त होने के बाद कई युवाओं को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया जा सकता है। बतादें कि सोमवार को एससी-एसटी एक्ट के विरोध में सैकड़ों के संख्या में युवाओं को हुजूम सड़क पर उतर गया था। ये भीड़ सरकार से इस एक्ट को वापस लेने की मांग कर रही थी। युवाओं ने प्रदरर्शन कर इस बिल और मोदी सरकार के खिलाफ भारी विरोध जताया था। साथ ही नेशनल हाईवे संख्या -2 पर भारी हंगामा किया था। जिसकी वजह से रास्ता दोनों तरफ से जाम हो गया था। जाम के कारण सड़कें भीड़ से पटने लगी थी। इतना ही केन्द्र की सरकार के खिलाफ भीड़ ने अपशब्दों का इस्तेमाल किया था। जिसके बाद भारी संख्या मे पुलिस बल को बढ़ाया गया था। बीजेपी कार्यालय पर किया था पथराव प्रदर्शनकारियों का गुस्सा यहीं नहीं थमा था एससी एसटी एक्ट का विरोध करते करते नेशनल हाईवे-2 के जरिए बीजेपी के कार्यालय पहुंचे थे और पथराव कर के बैनर पोस्टर फाड़ कर अपने गुस्से का इजहार किया था। बड़ी बात यह रही की पुलिस प्रदर्शनकारियों के साथ मौजूद रहे लेकिन उनके ऊपर नियंत्रण करने में नाकाम रही थी। जिससे प्रदर्शनकारियों का मनोबल लगातार बढ़ता जा रहा था । बढ़ सकता है बवाल भाजपा नेता ने इस मामले पर कहा था कि पूरे घटना और कार्यालय पर पथराव की जानकारी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय को करा दी गई थी। मंगलवार को 150 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किये जाने के बाद ये चर्चा तेज हो गई है कि आने वाले दो एक दिन में पुलिस बड़ी कार्रवाई कर सकती है।

जौनपुर. महिला को जब तक परिजन प्रतापगढ़ से लेकर मछलीशहर सीएचसी पहुंचे तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। दरअसल उसे सांप ने डस लिया था, लेकिन उपचार के लिए अस्पताल ले जाने की बजाए परिजन झाड़-फूंक के फेर में पड़ गए। काफ़ी देर तक तंत्र मंत्र से कामनहीं बना तो अस्प्ताल लेकर पहुंचे। अब पछता रहे हैं।
जी हां बतादें कि जनपद के पड़ोसी जिले प्रतापगढ़ फतनपुर थाना क्षेत्र के रामपुर गांव के सुनील कुमार की पत्नी सुमन (25) को रात में सांप ने डस लिया। सुमन ने तुरंत परिजनों को जानकारी दी। कुछ ही देर के बाद वह अचेत हो गई। उसे तुरंत अस्पताल ले जाकर उपचार कराने की बजाए परिजन देर रात तक झाड़-फूंक के फेर में पड़े रहे। इसके चलते हालत सुधरने की बजाए और बिगड़ती चली गई। हालत बेहद नाजुक हो जाने पर सोमवार को तड़के मछलीशहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए। डाक्टर काफी प्रयास के बाद बचा नहीं सके। चिकित्सकों ने कहा कि यदि समय से परिजन लेकर आए होते तो महिला की जान बचाई जा सकती थी। अब परिजन इस बात पछता रहे हैं कि विज्ञान के इस युग में वे किस अंधविश्वास के चक्कर मे पड़ गए।
सांप काटने पर भूलकर भी न करें ये गलतियां

1-सांप के काटने के बाद प्रभावित हिस्से में चीरे का निशान न लगाएं, ऐसा करने पर दोगुनी रफ़्तार से खून के जरिए शरीर में फैलने लगता है
2- सांप ने शरीर के जिस हिस्से पर काटा है, उसके आसपास या उसपर पट्टियां कतई न बांधे, ऐसा करने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और खून सप्लाई करने वाली नसों के फटने का डर ज्यादा बना रहता है।
3-एस्प्रिन या कोई दर्द निवारक दवा बिलकुल न दें, इससे मरीज़ की वास्तविक स्थिति का अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है। मरीज़ का दर्द बढ़ सकता है।
4- तत्काल अस्पताल ईलाज के लिए ले जायें, डाक्टरों की सलाह का पूरा खयाल रखें।
5- झाड़-फूंक और अंध विश्वास पर भरोसा न करें। समय निकल जाने के बाद जान जाने का खतरा रहता है।
क्या कहते हैं आंकड़े
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल 83 हजार लोग सांप के दंश का शिकार होते हैं, जिनमें से 11 हजार की मौत हो जाती है। इनमे से कई मौतें सिर्फ डर की वजह से ही होती है। सांपों की 2600 से 3000 प्रजाति‍यां होती हैं, जि‍नमें 250-300 सांप बहुत ही अधिक जहरीले होते हैं। इसलिए सांप डसने के बाद किसी तरह के अंधविश्वास से बचते हुए तुरंत अस्पताल जाना चाहिए ताकि जान बच सके।
input by- jawed ahmed

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो