scriptथांदला में 24 घंटे में रेकॉर्ड 10 इंच बारिश, कई क्षेत्रों में पानी भरा, रामगढ़ में लाड़की नदी में बुजुर्ग बहा | 10 inches of rain in 24 hours in Thandla, water flooded in many areas | Patrika News
झाबुआ

थांदला में 24 घंटे में रेकॉर्ड 10 इंच बारिश, कई क्षेत्रों में पानी भरा, रामगढ़ में लाड़की नदी में बुजुर्ग बहा

थांदला के राजापुरा इलाके में घरों में पानी घुसने से आधी रात को लोगों को जागकर रात बितानी पड़ी। वे घर से पानी बाहर निकालने की मशक्कत करते रहे

झाबुआAug 06, 2019 / 01:24 am

अर्जुन रिछारिया

jj

थांदला में 24 घंटे में रेकॉर्ड 10 इंच बारिश, कई क्षेत्रों में पानी भरा, रामगढ़ में लाड़की नदी में बुजुर्ग बहा

झाबुआ/पेटलावद/थांदला. सावन में पहली बार मानसून ने अपना जलवा दिखाया। पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में औसत 4.79 इंच बारिश हुई। थांदला में तो सारे रेकॉर्ड टूट गए। यहां 10 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई। इससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई। वहीं करड़ावद-रामगढ़ के बीच लाड़की नदी के उफान पर आने से एक बुजुर्ग बह गया।
थांदला की राजापुरा, ऋतुराज कॉलोनी व एमजी रोड के कई घर-दुकानों में पानी घुस गया। राजापुरा में हालात ये थे कि बर्तन पानी में तैर रहे थे। यूं तो बारिश का दौर रविवार दोपहर से ही रुक-रुककर जारी था, पर रात में जोरदार बरसा। थांदला के राजापुरा इलाके में घरों में पानी घुसने से आधी रात को लोगों को जागकर रात बितानी पड़ी। वे घर से पानी बाहर निकालने की मशक्कत करते रहे। इसी तरह एमजी रोड पर भी कई दुकानों में पानी घुसने से व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ा। लोगों का कहना था कि नाले पर अतिक्रमण की वजह से ऐसी स्थिति निर्मित हुई। अष्ट हनुमान बावड़ी मंदिर परिसर व कॉम्प्लेक्स में भी पानी भर गया। वार्ड 15 व 1 के तहत पेट्रोल पंप कॉलोनी, ऋतुराज कॉलोनी में रहवासी प्रभावित हुए।
पिछले साल 15 इंच बारिश हुई थी, इस बार 22 इंच : मानसून सीजन में जारी बारिश ने आने वाले दिनों में खुशहाली के आसार बना दिए है। पिछले साल इस समय तक जिले में केवल 15.27 इंच बारिश हुई थी। जबकि इस बार अब तक 22.45 इंच बारिश हो चुकी है। जिले की औसत वर्षा 30.96 इंच है और वर्तमान स्थिति में आंकड़ा औसत से केवल 8 इंच कम है। वर्षाकाल सितंबर तक माना जाता है और अभी अगस्त की शुरुआत है। इस तरह से बारिश हो रही है, उससे आंकड़ा औसत से ऊपर निकलना तय है। अच्छी बारिश से जहां शहर की जीवनदायिनी अनास में पर्याप्त पानी आ गया है।आने वाले कुछ दिनों में शहर की जलापूर्ति के मु?य स्त्रोत धमोई व गुलाबपुरा तालाब में भी सालभर का पानी आने की उम्मीद है। शहर के बहादुर सागर तालाब का भी जलस्तर बढ़ गया है। इससे पानी सड़क पर आ गया।
कई दुकानों-घरों में घुसा पानी
थांदला ञ्च पत्रिका. नगर में बीती रात एवं दिन में हुई 10 इंच से अधिक बारिश ने पुरे नगर को तरबतर कर दिया। रविवार दिन पहले तो झमाझम बारिश हुई। फिर रविवार -सोमवार की दरमीयानी रात को भी जमकर बारिश हुई । नगर के राजापुरा, ऋ तुराज कॉलोनी एवं एमजी रोड़ की कई दुकानों व घरों में पानी घुस गया। आधी रात में राजापुरा के रहवासीयों के घरों पानी इस कदर घुसा की घरों के बर्तन तैरने लगे तो कई घरों के बर्तन घरों के बाहर आ गए। राजापुरा निवासी जसवंत डामोर, दिनेश मांझी व मंगला खराड़ी ने बताया कि बारिश का पानी घरों मे घुस गया। दिन में जलभराव की स्थिति का मालुम होते ही नगर परिषाद अध्यक्ष जेसी बी लेकर टीम के साथ पहुंचे व स्थिति को सुधारने के प्रयास किए, पर भयंकर बारिश ने स्थिति बिगाड़ दी। एमजी रोड पर खान इलेक्ट्रिक, हकीम बोहरा, मनीष शाहजी सहित कई दुकानों में बारिश का पानी घुस गया। भारी नुकसान उठाना पड़ा।
एमजी रोड स्थित एसबीआई शाखा में पानी घुस जाने से बैंकिग कार्य प्रभावित हुए।
दो पुलिया टूटी, तालाब फूटने से फसल तबाह
परवलिया ञ्च पत्रिका. भारी बारिश से रतनपुरा भूरी घाटी स्थित एक तालाब फूट गया। इससे खांदन, मानपुरा, परवलिया की सैकड़ों बीघा में बोई फसल तबाह हो गई। साथ ही परवलिया- मानपुर, परवलिया- टिमरवानी रोड के दो पुलिया धराशाही हो गए। वहीं उदेपुरिया का तालाब का एक हिस्सा दरक गया। पानी फसलों को चौपट कर गया। यहां पर एक व्यक्ति की बाइक और पानी की मोटर भी बह गई। मौके पर प्रशासनिक अमला पहुंचा।
पम्पावती में उफ ान से नलजल योजना की लाइन बही
पेटलावद ञ्च पत्रिका. लगातार बारिश के चलते पंपावती नदी में नलजल योजना में पाइप लाइन बह गई। बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। रायपुरिया के तालावपाड़ा के घरों पानी घुसने से गृहस्थी का सामान गीला हो गया। मकान मालिक शंभु पिता नरसिंह भूरिया व बालू मेडा प्रहलाद चौहान राजू ने बताया कि करीब डेढ़ घंटे की बारिश ने सभी को तर बतर कर दिया। झाबुआ रोड स्थित नाला उफान पर आ गया। कई स्थानों पर पेड़ गिरने के समाचार हैं।

Home / Jhabua / थांदला में 24 घंटे में रेकॉर्ड 10 इंच बारिश, कई क्षेत्रों में पानी भरा, रामगढ़ में लाड़की नदी में बुजुर्ग बहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो