scriptबैटरी की वायरिंग में आग लगी, सौ मीटर चलने के बाद बस का प्रेशर पाइप फटा | Battery wiring has a fire, after pressure of 100 meters, the bus press | Patrika News
झाबुआ

बैटरी की वायरिंग में आग लगी, सौ मीटर चलने के बाद बस का प्रेशर पाइप फटा

बस सवारियां को उतारने के लिए रुकी थी, तब इसे देख लिया जिससे बड़ा हादसा टला, दूसरी बस के बाद तीसरी से गई सवारियां

झाबुआDec 09, 2018 / 06:40 pm

अर्जुन रिछारिया

jj

बैटरी की वायरिंग में आग लगी, सौ मीटर चलने के बाद बस का प्रेशर पाइप फटा

झाबुआ. बस की बैटरी में लगी वायरिंग में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। बस सवारियां उतारने रुकी थी। तब इसे देख लिया। इससे बड़ा हादसा टल गया। अपने-अपने काम के लिए निकले लगभग 60 से 70 लोग अपने गंतव्य पर जाने के लिए इंतजार करने लगे। रविवार दोपहर 2 बजे राजगढ़ नाका पर एक बस आकर रुकी। इसमें से कुछ सवारियां उतरी और देखा कि बैटरी रखने वाले स्थान पर से धुआं निकल रहा है। सवारियों में से एक ने कंडक्टर-ड्राइवर को बताया। उन्होंने चेंबर का गेट खोलकर देखा तो बैटरियों के अंदर वायरिंग में फॉल्ट की वजह से धुंआ निकल रहा था। ताबड़तोड़ सभी सवारियों को बाहर उतार कर बैटरी के वायर काटकर सही किया गया। इसके बाद पैसेंजर को बैठाकर बस आगे बढ़ गई। वहां से 100 मीटर दूर पहुंचने पर ही बैटरी वायरिंग में फिर से धुआं निकलने लगा। इसके कारण प्रेशर पाइप फट गया। समस्या ज्यादा बड़ी होने से पहले ही गोपाल मंदिर के सामने सभी सवारियों को उतार दिया एवं अन्य बस में सवारियों को छोड़ा गया।
राजगढ़ नाके पर एचएम कोठारी ट्रेवल्स की कट्ठीवाड़ा जाने वाली बस एमएच ०४ जी ६३६७ में अचानक धुआं उठा दिखाई दिया। बस में राणापुर, उदयगढ़, जोबट, आंबुआ, भाबरा जाने वाली लगभग 60-70 से अधिक सवारी सफर कर रही थी। यात्रियों के कहने पर बस कंडक्टर ने धुआं निकलने वाले स्थान पर देखा तो बैटरी में जोड़ी गई वायरिंग से धुआं निकल रहा था। 15 मिनट तक सवारी को बाहर उतार कर वायरिंग सही कर फिर से यात्रियों को बैठाया, लेकिन 100 मीटर दूर जाने पर फिर से बेटरी के वायरिंग में लग गई। आग के कारण बस का प्रेशर पाइप लीकेज हो गया। कोई बड़ी हानी होने के पहले बस के कंडक्टर शराफत ने बस में से सभी सवारियों को बाहर उतार दिया एवं दूसरी बस से सवारियोंं को अपने गंतव्य तक पहुंचाने की जुगाड़ की। पहली बस के स्थान पर एमपी 45 पी 0158 कुक्षी जोबट बड़वानी होकर जाने वाली बस आने में 20 मिनट का समय लगा।
अपने रूट की बस का इंतज़ार करती रही सवारी
बस पहुंचने पर यात्रियों ने देखा बस पहले से ही खचाखच भरी थी। इसमें कुछ यात्री ही जा सके। बहुत से यात्रियों को इस रूट से अलग दूसरे गांव पहुंचना था। इस कारण वह अपनी बस का इंतजार करने लगे। तीसरी बस का इंतजार करने के लिए सवारियों को 1 घंटे से ज्यादा का इंतजार करना पड़ा।
किराया वापस नहीं दिया
इंतजार कर रहे राणापुर के मनोज सोलंकी, रामपुरा की अलकू मेडा एवं रानापुर के दशरथ नायक ने बताया कि अपने अपने काम से निकले थे, लेकिन अब देरी से पहुंचेंगे। बस दो बार खराब हुई है। यात्रियों से लिया गया किराया भी वापस नहीं दिया। वहीं मप्र ट्रांसपोर्ट पर सर्च करने के बाद पहली बस का फिटनेस अक्टूबर माह तक ही पाया। बस परमिट और फिटनेस की संबंधित जानकारी पोर्टल पर नहीं दर्शा रखी थी। बस का दिसंबर माह का टैक्स भी बकाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो