मेन्टेन्स के नाम पर विद्युत कटौती कर जनता को परेशान नहीं करें

मेन्टेन्स के नाम पर विद्युत कटौती कर जनता को परेशान नहीं करें

Arjun Richhariya | Updated: 14 Jun 2019, 06:54:23 PM (IST) Jhabua, Jhabua, Madhya Pradesh, India

जियोस की बैठक में प्रभारी मंत्री सुरेंद्रसिंह बघेल ने कहा-माही परियोजना की पाइप लाइन जगह-जगह से क्षतिग्रस्त, उसे दुरुस्त कराएं, ताकि पानी का अपव्यय रोका जा सके

झाबुआ. प्रभारी मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में कहा कि मेन्टेन्स के नाम पर अनावश्यक विद्युत कटौती नहीं की जाए। यदि अति आवश्यक हो, तो उसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के बाद ही विद्युत प्रदाय बंद किया जाए। विद्युत व्यवस्था के लिए गठित समितियों की बैठक नियमित करते रहे, क्षेत्र में कही भी समस्या आए तो तत्काल निराकरण करें। योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार जन-जन तक करें। नई योजनाओं पर भी त्वरित गति से काम करें। हैंडपम्प खनन कार्य एक सप्ताह में ही पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ऐसी नल-जल योजनाएं जो पानी का स्त्रोत सूख जाने की वजह से बंद हो गई है, उन्हें चालू रखने के लिए आसपास के तालाब अथवा डैम से पानी लिफ्ट कर आमजन को पेयजल उपलब्घ करवाने के लिए इइ पीएचई को निर्देश दिए। माही परियोजना की पाइप लाइन जगह-जगह से क्षति ग्रस्त हो गई है। वहां पर उसे दुरुस्त कराए। ताकि पानी का अपव्यय रोका जा सके। बैठक में प्रभारी मंत्री बघेल ने बताया कि जिले के थांदला एवं पेटलावद ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्रो में नर्मदा नदी का पानी सिचाई एवं पेयजल के लिए उपलब्ध हो सके। इसके लिए बडे स्तर पर कार्य योजना तैयार की जा रही है।

बघेल ने उप संचालक कृषि को निर्देशित किया कि शेष बचे सभी किसानों को ऋ णमाफी प्रमाण-पत्र प्रदाय करें। किसानों को बीज एव उर्वरक समय पर उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। ऋउणमाफी योजना में जिस किसान का कर्ज माफ नहीं हुआ है, वे सोसायटी पर बीज उर्वरक लेने आए, तो किसान को किसी भी तरह की समस्या नहीं आए, कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने बैठक में बताया कि जिले में उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्घ है। किसान उर्वरक का अग्रिम उठाव कर सकते हैं। किसानों से अपील है कि वे बारिश होने के बाद उर्वरक के लिए होने वाली परेशानी से बचने के लिए अग्रिम उठाव कर लें।

विशेषज्ञ डॉक्टरों के पास रैफर किया जाए
बैठक में प्रभारी मंत्री बघेल ने मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की जानकारी ली एवं क्षेत्र में कही से भी बीमारी की सूचना मिलते ही तत्काल स्वास्थ्य सेवाए उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। जिन क्षेत्रों में मलेरिया के प्रकरण हुए उन क्षेत्रों में दवाई का छिड़काव कराएं। छूटे हुए हितग्राहियों को मच्छरदानी का वितरण करवाने के निर्देश दिए। दस्तक अभियान के दौरान पात्र बच्चों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। गंभीर बीमारियों से पीडि़त बच्चों को उचित इलाज के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों के पास रैफर किया जाए।
आमजन से लिए समस्या संबंधी आवेदन
जिले के प्रभारी मंत्री सुरेन्द्रसिह बघेल ने जिले के भ्रमण के दौरान अपनी समस्या संबंधी आवेदन लेकर उनसे मिलने पहुंचे ग्रामीणों से स्थानीय सर्किट हाउस एवं कलेक्टर कार्यालय परिसर में आवेदन प्राप्त किए एवं समस्या का समाधान करवाने का आश्वासन दिया।

 

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned