scriptपरीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले पहुंचे परीक्षार्थी, स्क्रीनिंग के बाद दिया प्रवेश | Examiners arrived an hour before the exam started, admission after scr | Patrika News
झाबुआ

परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले पहुंचे परीक्षार्थी, स्क्रीनिंग के बाद दिया प्रवेश

45 केन्द्रों पर 2797 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, 133 अनुपस्थित रहे

झाबुआJun 09, 2020 / 10:25 pm

kashiram jatav

परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले पहुंचे परीक्षार्थी, स्क्रीनिंग के बाद दिया प्रवेश

परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले पहुंचे परीक्षार्थी, स्क्रीनिंग के बाद दिया प्रवेश

झाबुआ. माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वी की परीक्षा मंगलवार से प्रारंभ हुई। जिले के 45 केन्द्रों पर 2797 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 133 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षार्थी एक घंटे पहले ही केंद पर पहुंच गए थे। उन सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इसके बाद ही उन्हें केंद में प्रवेश दिया गया।
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण और लॉक डाउन के चलते 22 मार्च के बाद बोर्ड की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। शेष बचे पेपर के लिए मंगलवार से पुन: परीक्षा प्रारम्भ हुई। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इस बार दो अलग-अलग पाली में परीक्षा का आयोजन हुआ। पहली पाली में सुबह 9 से 12 तक केमिस्ट्री का पेपर हुआ। वहीं दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक भूगोल का पेपर हुआ। कोरोना संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से केंद पर ही आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया था। स्क्रीनिंग के दौरान यदि किसी परीक्षार्थी के शरीर का तापमान बढ़ा मिलने पर उसे आइसोलेशन वार्ड में बैठकर परीक्षा दिलवाई जाती। हालांकि इस तरह की कोई समस्या नहीं आईं।
झाबुआ. पेपर खत्म होने के बाद कक्षा में मौजूद परीक्षार्थियों को एक-एक कर छोड़ा, लेकिन बाहर आकर अपने साथियों के इंतजार में विद्यार्थियों की भीड़ जमा हो गई। जिसे टीचरों ने हटाया।

दो शिफ्ट में हुई परीक्षा
रंभापुर. कोविड-19 के संक्रमण के चलते लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई परीक्षा मंगलवार को सुबह 9 बजे से शुरू हो गई। पहला पेपर केमिस्ट्री का रहा। दोपहर 2 से 5 के बीच भूगोल की परीक्षा हुई। जिलेभर के साथ मेघनगर व ग्रामीण क्षेत्र में शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रंभापुर में छात्र-छात्राओं की परीक्षा दो शिफ्ट में हुई।
बोर्ड की गाइड लाइन के अनुसार छात्र-छात्राओं को सभी परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश देने से पहले उनके हाथ सैनेटाइजर से साफ कराए गए। सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए बच्चों को साबुन से भी हाथ धुलवाए गए। वही एक-एक करके सभी परीक्षार्थियों को थर्मल स्कैनर से उनके तापमान की जांच की गई। यदि जांच के दौरान किसी बच्चे में सर्दी जुकाम के लक्षण दिखे तो उनके लिए अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था की गई। सभी परीक्षार्थियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक कदम और शिक्षा की ओर बढ़ाते हुए अनुशासनात्मक ढंग से परीक्षा दी। जिला शिक्षा केंद्र से मिले आंकड़ों के अनुसार पहले दिन 2931 बच्चों में से 2797 बच्चे ने परीक्षा दी 133 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।
सारंगी. एममपी बोर्ड की बारहवीं की शेष प्रश्न पत्रों की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। जो १६ जून तक चलेगी। विद्यार्थी परीक्षा केंद्र पर एक घंटे पहले पहुंचे। हालांकि परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश 15 मिनट पहले ही दिया गया। इसके पहले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग की।परीक्षा केंद्र को सैनेटाइजर किया गया। साथ ही सोशल डिस्टेंस का भी ध्यान रखते हुए विद्यार्थियों की बैठने की व्यवस्था की गई।
स्क्रीनिंग के बाद मिला प्रवेश

परीक्षा केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाइजर द्वारा पहली शिफ्ट में 23 विद्यार्थियों की व दूसरे शिफ्ट में 41 विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग सुबह 8 बजे की गई। विद्यार्थी सुबह 8 बजे केंद्र पर पहुंच गए थे इन सब प्रक्रिया के बाद ही विद्यार्थियों को परीक्षा हाल में प्रवेश दिया गया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के परीक्षा केंद्र अधिकारी कर्मचारी व स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाइजर भरत निनामा, आशा सहयोगिनी कौशल्या परमार व सीता मालीवाड़ उपस्थित थे।

Home / Jhabua / परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले पहुंचे परीक्षार्थी, स्क्रीनिंग के बाद दिया प्रवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो