script28मार्च से शुरु होगी गेहूं खरीदी,केन्द्र जाने से पहले किसान जान ले यह जरुरी नए नियम | farmers should know this important new rule before going to the center | Patrika News
झाबुआ

28मार्च से शुरु होगी गेहूं खरीदी,केन्द्र जाने से पहले किसान जान ले यह जरुरी नए नियम

इस बार समर्थन मूल्य में गेहूं बेचने के लिए सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। इसमें अब किसानों को खरीदी केन्द्रों में आने से पहले अपना स्लॉट बुक करना होगा।

झाबुआMar 26, 2022 / 04:31 pm

Lokmani shukla

chhindwara

chhindwara

झाबुआ. इस बार समर्थन मूल्य में गेहूं बेचने के लिए सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। इसमें अब किसानों को खरीदी केन्द्रों में आने से पहले अपना स्लॉट बुक करना होगा। जिले में 28 मार्च से शुरु होने वाली गेहूं खरीदी के लिए किसानों ने पहले दिन गुरुवार को 50 से अधिक किसानों ने स्लॉट बुक कराए है। अभी दो दिनों में किसानों की संख्या और अधिक बढ़ेगी।
पहले दिन स्लॉट बुक कराने में किसानों को सर्वर की समस्या का सामना करना पड़ा। बताया जा रहा है कि गेहूं खरीदी केन्द्रों में व्यवस्था बनाने के लिए सरकार ने केन्द्रों में कई बदलाव किए है। इसमें किसानों को पहले कि तरह अब एसएमएस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। किसान अपनी सुविधा अनुसार पंजीकृत कृत में अपना स्लॉट बुक कर सकेंगें। स्लॉट बुक कराने के बाद किसान तीन दिवस के अंदर किसान अपनी उपज बेच सकेगा। इतना ही नहीं किसानों को इस बार पूरी उपज एक साथ लाना होगा। किसान अपना स्लॉट अपने मोबाइल से स्वंय बुक करा सेकेंगे। इसके साथ ही किसान खरीदी केन्द्रों में जाकर अपना स्लॉट निरूशुल्क बुक करा सकेंगे। इसके अतिरिक्त कैंफे व एमपी ऑन लाइन से स्लॉट बुक करने में किसानों को शुल्क अदा करना होगा। इस नई व्यवस्था के तहत किसानों ने 28 मार्च को खरीदी केन्द्रों के लिए 25 मार्च से स्लॉट बुकिंग प्रारंभ हो गई है।
दो दिन नहीं
बुक होंगे स्लॉट
गेहूं खरीदी सोमवार से शुक्रवार को केन्द्रों में होगी। इसी तरह इन केन्द्रों में खरीदी के लिए स्लॉट में इन्हीं दिनों में बुक होगें। शनिवार व रविवार को किसान स्लॉट बुक नहीं करवा सकेंगे। इसके साथ ही किसानों को स्लॉट बुक कराने के लिए सुबह 11 से1 बजे तक इसके बाद दोपहर 2 सेे 6 बजे तक करवा सकेंगे।

Home / Jhabua / 28मार्च से शुरु होगी गेहूं खरीदी,केन्द्र जाने से पहले किसान जान ले यह जरुरी नए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो