scriptआपसी रंजिश ने छीन ली ज़िंदगी,कुल्हाड़ी मारकर की हत्या,शव रखकर हंगामा | fight becomes war at jhabua then murder by using axe | Patrika News
झाबुआ

आपसी रंजिश ने छीन ली ज़िंदगी,कुल्हाड़ी मारकर की हत्या,शव रखकर हंगामा

पुलिस छावनी बने जिला अस्पताल में आरोपियों पर मामला दर्ज नहीं करने पर ग्रामीण हुए आक्रोशित

झाबुआJul 09, 2018 / 05:59 pm

amit mandloi

murder by axe

आपसी रंजिश ने छीन ली ज़िंदगी,कुल्हाड़ी मारकर की हत्या,शव रखकर हंगामा

झाबुआ. दो पक्षों में जमीन विवाद को लेकर एक व्यक्ति की कुल्हाड़ी मार मार कर हत्या कर दी गई। आरोपियों पर केस दर्ज नहीं करने पर पुलिस छावनी बने अस्पताल में ग्रामीमों ने शव रखकर हंगामा किया। जिला चिकित्सालय में शव के साथ रविवार सुबह 7 बजे से ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई।
कल्याणपुरा थाने के तहत आने वाले अमरपुरा गांव में शनिवार शाम को 7: 30 बजे दो पक्षों में जमीन विवाद के कारण एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई। हत्या के बाद पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय लेकर पहुंची, लेकिन परिवारजनों ने कहा कि हत्या के 15 घंटे गुजरने के बाद भी पुलिस हत्या के आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज नहीं कर रही है। पोस्टमार्टम के पहले केस दर्ज कराने के लिए ग्रामीणों ने तीन घंटे तक अस्पताल में जमकर हंगामा मचाया। कोई अनहोनी के चलते अतिरिक्त पुलिस बल अस्पताल में पहुंचाया गया। मृतक के भाई रुमाल और अंतरवेलिया चौकी पर पदस्थ पुलिसकर्मियों के बीच कई बार बहसबाजी हुई। स्थिति को संभालने के लिए कल्याणपुर टीआई गीता सोलंकी और एफएसएल अधिकारी आरएस मुजाल्दा के आने के बाद समझाइश देकर मनाने की कोशिश की। नहीं मानने पर ग्रामीणों की डॉक्टर से बात करवाई गई। तब जाकर परिजन ने 3 घंटे बाद डॉक्टरों को शव का परीक्षण करने दिया।
कुल्हाड़ी से गर्दन पर 5 वार किए
मृतक के भाई रुमाल ने बताया कि घटना के बाद से ही पुलिस हमारी रिपोर्ट नहीं लिख रही है। पुलिस इसे हत्या नहीं मान रही। जबकि मेरे भाई को दल्ला पिता तूफान को कुल्हाड़ी से बदिया को मारा। दल्ला ने उल्टी कुल्हाड़ी से बदिया के गर्दन पर 5 वार किए। इससे घटनास्थल पर ही बदिया की मौत हो गई। घटना के बाद पुलिस को फोन लगाया। पुलिस 2 घंटे तक नहीं आई। एंबुलेंस को फोन लगाया, लेकिन एंबुलेंस नहीं आई। मृतक के भाई ने पुलिस पर घटनास्थल से साक्ष्य छुपाने का भी आरोप लगाया।
7 दिन पहले भी झगड़े के मामले केस दर्ज नहीं किया
शादी में आर्थिक मदद के लिए 7 साल पहले बदिया पिता गना कतीजा ने तूफान पिता कमला को 30 हजार रुपए दिए थे। जो तूफान ने नहीं लौटाए। जिस पर पंचायत द्वारा बुलाकर दोनों पक्षों में तोड़ करवाने का प्रयास तड़वी हालसिंह ने किया था। तूफान द्वारा पैसा नहीं दिए जाने से उसकी आधा बीघा जमीन पर बदिया ने अतिक्रमण कर लिया था, लेकिन हाईकोर्ट ने भी बदिया के पिता गना के पक्ष में फैसला सुनाया। तूफान ने अपनी जमीन लेने के लिए पंचायत से फिर दरखास्त की पंचायत ने भी कोर्ट का फैसला सर्वमान्य करते हुए तूफान को पैसे के बदले जमीन देने का निर्णय किया। मृतक के परिजन ने बताया कि 7 दिन पहले भी झगड़े के मामले में 7 लोगों पर केस् दर्ज कराने के लिए पुलिस को आवेदन दिया था, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाही नहीं की और आज भी हत्या के आरोपियों को बचाने का प्रयास कर रही है।
जान बचाने के लिए गांव की सीमा से बाहर भागना पड़ा
गांव की पंचायत ने मामले की गंभीरता को देखते हुए सोमवार और फिर शुक्रवार को दो बार पंचायत बुलाई पंचायत में फैसला हुआ कि तूफान को जमीन बदिया के नाम करनी होगी, लेकिन तूफ़ान पंचायत और कोर्ट दोनों के फैसले मानने से इनकार करता रहा। और गांव वालों को अपनी राजनीतिक पेठ दिखाता रहा। प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार शनिवार शाम 7: 30 बजे तूफान पिता कमला, दल्ला पिता तूफान, गुमजी पिता राजिया, नाना पिता राजिया, मल्ला भुंदु पिता रतना, शैतान पिता कमला ने बदिया के साथ मारपीट की। दिल्ला ने उल्टी कुल्हाड़ी से बदिया को गर्दन पर वार किया। अपने भाई पर वार होता देख रूमाल बीच बचाव करने आया। तूफान तलवार लेकर रुमाल के पीछे दौड़ा। इससे रुमाल को खुद की जान बचाने के लिए गांव की सीमा से बाहर भागना पड़ा ।
जांच के बाद ही मौत के कारणों का पता चलेगा
“शव पर चोट के कोई निशान नहीं हैं। कानून अपने दायरे में रहकर काम कर सकता है। मौत के आरोपितों के सजा के लिए पर्याप्त साक्ष्य की जरूरत होती है। जांच के बाद ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा। हत्या की बात सामने आई तो आरोपित को सजा दिलवाएंगे। कानून सबके लिए एक है। पक्षपात जैसा कोई मामला नहीं।”
-गीता सोलंकी, कल्याणपुरा टीआई

Home / Jhabua / आपसी रंजिश ने छीन ली ज़िंदगी,कुल्हाड़ी मारकर की हत्या,शव रखकर हंगामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो