scriptसफाई में झाबुआ को मिला ओडीएफ प्लस-प्लस का तमगा | Jhabua gets ODF plus-plus title in cleanliness | Patrika News
झाबुआ

सफाई में झाबुआ को मिला ओडीएफ प्लस-प्लस का तमगा

अब 5-स्टार रेटिंग में आने के लिए दिन-रात सफाई अभियान में जुटा नपा प्रशासन

झाबुआNov 17, 2019 / 06:20 pm

kashiram jatav

सफाई में झाबुआ को मिला ओडीएफ प्लस-प्लस का तमगा

सफाई में झाबुआ को मिला ओडीएफ प्लस-प्लस का तमगा

झाबुआ. नगरपालिका कार्यालय की सफाई टीम की मेहनत से एक ओर जहां शहर स्वच्छ और सुंदर बनने की ओर अग्रसर हो रहा है। वहीं नगरपालिका को सफाई के प्रति अपनी इस लगन शीलता और मेहनत का फल भी मिलने लगा है। निरंतर नगरपालिका झाबुआ मप्र के साथ देश में भी सर्वे रेकिंग में आगे बढ़ रहा है।
हॉल ही में नगरपालिका झाबुआ के खाते में एक ओर बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गई है। मप्र शासन ने नगरपालिका झाबुआ को ओडीएफ प्लस-प्लस का सर्टिफिकेट दिया है। इस सर्टिफिकेट में झाबुआ शहर की जनसंख्या 35 हजार 753 बताते हुए, वार्डों की स्थिति, नगरपालिका एवं सार्वजनिक रूप से निर्मित सुविधा घरों की स्थिति, नगरपालिका के दो आदर्श सुविधा घरों को बेस्ट स्थिति, शहर के मोहल्लों में सफाई व्यवस्था, मुख्य बाजारों एवं प्रमुख तिराहो-चौराहों की सफाई व्यवस्था आदि के आधार पर ओडीएफ प्लस प्लस की उपाधि दी है। उक्त रेंक प्राप्त होने के बाद अब 5 स्टार रेंकिंग के लिए नगरपालिका दिन-रात जुट गई है। दिन के साथ रात में भी नगरपालिका द्वारा सड़कों एवं नाले-नालियों, बगीचों, तालाबों की सफाई का कार्य जोर-शोर से कराया जा रहा है। सड़कों की सफाई के साथ उनकी धुलाई का कार्य भी जारी है। शहर के मुख्य बाजारों के साथ प्रमुख तिराहो-चौराहों और शहर से सटे उत्कृष्ट सड़कों की भी सफाई का कार्य जोरशोर से कराया जा रहा है। शहर से सटे मेघनगर नाका, दिलीप, गेट, राजगढ़़ नाका, कृषि उपज मंडी, कॉलेज मार्ग पर भी सफाई टीम लगी है। इसी बीच शहर के तालाबों के सौंदर्यीकरण का कार्य जारी है।
इनका रह रहा सराहनीय सहयोग –
शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का कार्य नगरपालिका अध्यक्ष मन्नूबेन डोडियार, उपाध्यक्ष रोषनी डोडियार एवं नपा सीएमओ एलएस डोडिया के मार्गदर्शन में हो रहा है। इसमें सभी वार्डों के पार्षद सहयोग प्रदान कर रहे हैं। स्वच्छता टीम का नेतृत्व स्वास्थ्य अधिकारी यूनुसउद्दीन कुरैशी, सेनेट्री प्रभारी कमलेश जायसवाल, सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया कर रहे हैं। इनके नेतृत्व में पूरे शहर में सड़कों की सफाई-धुलाई, नाले-नालियों की सफाई, सार्वजनिक सुविधा घरों की सफाई, बगीचों, तालाबों का सौंदर्यीकरण कार्य प्रगति पर चल रहा है। नगरपालिका झाबुआ के अथक प्रयासों से ही पिछले कुछ महीनों पूर्व हुए स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत हुए सर्वे अभियान, जिसमें दिल्ली की टीम द्वारा झाबुआ आकर निरीक्षण किया था। इसके बाद जारी हुइ्र्र रेटिंग सूची में पूरे देश में झाबुआ शहर को 107वां स्थान एवं मप्र में 15वां तथा झाबुआ जिले में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। ऑनलाइन राजस्व वसूली के मामले में भी स्थानीय नगरपालिका को तगमा प्राप्त हो चुका है। अब झाबुआ को सफाई मामले में 5-स्टार की रेंक में लाने के प्रयास में पूरा अमला जुट गया है।
सभी के सहयोग से मिली उपलब्धि
शहर के सभी लोगों के सहयोग से ही नगरपालिका को निरंतर सफाई के मामले में उपलब्धि प्राप्त हो रही है। नगरपालिका झाबुआ को ओडीएफ प्लस प्लस का सर्टिफिकेट मिलने के बाद अब हमने 5 स्टार रेटिंग में आने के लिए भी प्रयास शुरू कर दिए हैं। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में शहरवासियों का सहयोग अपेक्षित है।
– मन्नूबेन डोडियार, अध्यक्ष, नगरपालिका परिषद् झाबुआ

Home / Jhabua / सफाई में झाबुआ को मिला ओडीएफ प्लस-प्लस का तमगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो