scriptमोदी लहर में मिली थी करारी हार, कमलनाथ की रणनीति से छठवीं बार बने विधायक | kantilal bhuria: congress candidate win for jhabua by election | Patrika News
झाबुआ

मोदी लहर में मिली थी करारी हार, कमलनाथ की रणनीति से छठवीं बार बने विधायक

थांदला विधानसभा सीट से लगातार पांच बार विधायक रहे हैं।

झाबुआOct 25, 2019 / 03:24 pm

Pawan Tiwari

मोदी लहर में मिली थी करारी हार, कमलनाथ की रणनीति से छठवीं बार बने विधायक

मोदी लहर में मिली थी करारी हार, कमलनाथ की रणनीति से छठवीं बार बने विधायक

झाबुआ. कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया को झाबुआ उपचुनाव में जीत मिली है। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार भानू भूरिया को 27804 वोटों से हराया है। इस जीत के साथ ही मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार को संजीवनी मिल गई है। वहीं, कांतिलाल भूरिया के सियासी जीवन को लेकर जारी चर्चा को भी विराम लग गया है। इस जीत के साथ ही कांतिलाल भूरिया का सियासी कद बढ़ गया है।
लोकसभा चुनाव में मिली थी हार
2019 के लोकसभा चुनाव में कांतिलाल भूरिया को भाजपा के जीएस डामोर ने हराया था। वहीं, इससे पहले दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में कांतिलाल भूरिया के बेटे विक्रांत भूरिया को भी हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद कांतिलाल भूरिया के राजनीतिक जीवन पर सवाल खड़े होने लगे थे। लेकिन पांच महीने के भीतर ही झाबुआ से चुनाव जीतकर कांतिलाल भूरिया का कद एक बार फिर से प्रदेश की राजनीति में बढ़ गया है।
छठवीं हार बने विधायक
कांतिलाल भूरिया छठवीं बार विधायक बने हैं। हालंकि वो झाबुआ विधानसभा सीट से पहली बार चुनाव जीते हैं। इससे पहले वो झाबुआ जिले की थांदला विधानसभा सीट से लगातार पांच बार विधायक रह चुके हैं।
प्रदेश और केन्द्र में रहे मंत्री
कांतिलाल भूरिया, अर्जुन सिंह की कैबिनेट में संसदीय सचिव रहे तो वहीं, दिग्विजय सिंह के कार्यकाल में प्रदेश के आजाक मंत्री थे। 1998 में पहली बार सांसद बने। इसके बाद 1999, 2004, और 2009 में भी सांसद रहे। 2003 में यूपीए सरकार में केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री बनाया गया। वहीं, यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में ट्राइबल मंत्री बने। 2001 में उन्हें मध्यप्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया। लेकिन 2013 के विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया।
दूसरी बार जीता उपचुनाव
2014 के लोकसभा चुनाव मे कांतिलाल भूरिया को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन भाजपा सांसद के निधन के बाद झाबुआ-रतलाम संसदीय सीट पर उपचुनाव में वो जीत दर्ज कर संसद पहुंचे। कांतिलाल भूरिया दूसरी बार उपचुनाव जीते हैं एक बार लोकसभा और एक बार विधानसभा। कांतिलाल भूरिया को 2019 के लोकसभा चुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा था।

Home / Jhabua / मोदी लहर में मिली थी करारी हार, कमलनाथ की रणनीति से छठवीं बार बने विधायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो