scriptअनास नदी उफान पर, धन्नाडूंगरा के पुल पर आया पानी, प्रशासन ने बंद किया आवागमन | On Anas river boom, water came on the bridge of Dhannadungra, adminis | Patrika News
झाबुआ

अनास नदी उफान पर, धन्नाडूंगरा के पुल पर आया पानी, प्रशासन ने बंद किया आवागमन

पिछले साल से 60 फीसदी अधिक बारिश, रुक-रुककर बरसने से बढ़ेगा भू-जलस्तरदिन-रात तरबतर, जनजीवन अस्त-व्यस्त, बुधवार दोपहर से चल रहा बारिश का दौर, गुरुवार को पूरे दिन होती रही रिमझिम

झाबुआAug 09, 2019 / 12:50 am

अर्जुन रिछारिया

jj

अनास नदी उफान पर, धन्नाडूंगरा के पुल पर आया पानी, प्रशासन ने बंद किया आवागमन

झाबुआ. बारिश बीते सालों के सारे रेकॉर्ड तोडऩे पर आमादा है। पिछले साल की तुलना में अब तक झाबुआ जिले में करीब 60 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। चूंकि रुक-रुककर रिमझिम बारिश हो रही है तो जमीन में पानी भी ज्यादा समाएगा। इससे भू-जलस्तर में सुधार होगा।
विशेषज्ञों का भी कहना हैकि इस तरह की बारिश भूजलस्तर बढ़ाने में सहायक होती है। साथ ही खेती व मिट्टी के लिए भी लाभदायक रहती है। लगातार हो रही बारिश से अनास नदी उफान पर आ गया। धन्नाडूंगरा में पुल के ऊपर से पानी बहने लगा। प्रशासन ने एहतियातन पुल से आवागमन बंद करवा दिया है।
पुल के दोनों किनारों पर होमगार्ड के दो-दो जवान तैनात किए गए हैं। वे आने-जाने वालों को रोक रहे हैं। इस बार झाबुआ में मानसून की आमद 25 जून को हुई थी। इसके बाद 44 दिन में 24.99 इंच बारिश हो चुकी है। यदि जिले की औसत वर्षा की बात की जाए तो यह 30.93 इंच है। इस लिहाज से हम केवल 5.95 इंच पीछे है। जिस तरह के हालात है उससे लग रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में बारिश सारे रेकॉर्ड तोड़ देगी।
खरडुबड़ी ञ्च पत्रिका. उमरिया वंजतरी से उमरिया दरबार तक बनने वाली प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना की लागत करीब 115.17 लाख है। सड़क से अब किसानों की फसलें बर्बाद हो रही हैं। भूराभाई भाभोर ने बताया ठेकेदार ने खेत से सड़क को करीब दो फीट मिट्टी और मुरम भर ऊंचा कर दिया, खेतों से पानी की निकासी के लिए पाइप नहीं डाला। इससे खेतों में जलजमाव हो रहा है। पहले खेतों से पानी सड़क से होकर नाले में चला जाता था। जलजमाव से मक्का और कपास की फसले पानी में डूब गई। ठेकेदार को बताया तो आशवासन दिया जेसीबी भेज रहा हूं, पर आजतक नहीं आई।सड़क की जांच के लिए कोई अधिकारी भी नहीं पहुंचा। पहले बालाभाई भाभोर के खेत में सोयाबीन को नुकसान हुआ था। इसके कारण ठेकेदार ने जेसीबी मशीन से खेतों में नाली बनाई।
बहादुर सागर तालाब हुआ ओवरफ्लो
लगातार हो रही बारिश से शहर का बहादुर सागर तालाब भी ओवरफ्लो हो गया। पानी सड़क पर आने से कॉलेज जाने वाले विद्याथर््िायों के साथ ही आम लोगों को भी दिक्कत उठानी पड़ी। उधर, बहादुर सागर तालाब का पानी मेहताजी के तालाब में आने से यह तालाब भी ओवर फ्लो हो गया। जिसके चलते पानी रामकुल्ला नाले झरने के रूप में गिरने लगा। इसे देखने के लिए लोग पहुंच रहे हैं।
ठंडक घुली, पारा गिरा
बारिश ने मौसम में ठंडक घोलने का काम किया। गुरुवार को अधिकतम तापमान में 2.6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 28 .2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री रेकॉर्ड किया गया था।

Home / Jhabua / अनास नदी उफान पर, धन्नाडूंगरा के पुल पर आया पानी, प्रशासन ने बंद किया आवागमन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो