पल्स पोलिया अभियान आज से, पांच साल तक के 2 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य

-प्रभारी सीएमएचओ डॉ.एमएस किराड़ ने राजबाड़ा चौक पर जनजागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

झाबुआ. पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण की शुरुआत रविवार से होगी। इस बार 5 साल तक के 2 लाख 13 हजार 998 बच्चों को दो बूंद दवा पिलाने का लक्ष्य रखा है। अगले दो दिन घर-घर जाकर बच्चों को दवाई पिलाई जाएगी। प्रथम चरण की शुरुआत से पूर्व शनिवार को राजबाड़ा चौक से जनजागरूता रैली निकाली गई।

रैली को प्रभारी सीएमएचओ डॉ.एमएस किराड़ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली नगर के मुख्य मार्ग से होती हुई जिला अस्पताल पहुंची। इस दौरान पूरे रास्ते लोगों को अपने 5 साल तक के बच्चों को निकटतम पोलियो बूथ पर जाकर दो बूंद दवाई पिलाने का आह्वान किया। इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.राहुल गणावा, आरएमओ डॉ. सावन चौहान, बीईओ आयशा कुरैशी, कोमल राठौर, अंजु भूरिया, दिलीप खराड़ी, प्रीतम बघेल, सत्यनारायण सोनी, प्रेमसिंह, चंद्रेश आदि मौजूद थे।
1023 बूथ बनाए जाएंगे-

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.राहुल गणावा ने बताया पल्स पोलिया अभियान के तहत जिले में 1023 बूथ बनाए जाएंगे। इसमें बी टाइप के 513 बूथ, सीटाइप के 469 और 41 ट्रांजिट बूथ रहेंगे। ट्रांजिट बूथ बस स्टैंड, मेला बाजार और रेल्वे स्टेशन आदि स्थानों पर रहेंगे। इसके अलावा 7 मोबाइल टीमों का भी गठन किया है। जो पहले दिन से ही घर, मेला बाजार और अन्य स्थानों पर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएगी। अभियान को अंजाम देने के लिए 2048 वेक्सीनेटर की ड्यूटी लगाई है। मॉनिटरिंग के लिए 169 सुपर वाइजर नियुक्त किए हैं। जिलास्तर पर 6 ऑब्जर्वर भी रखे हैं जो प्रतिदिन विकासखंडस्तरीय कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करेंगे।

kashiram jatav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned