script‘फर्जी रसीद देकर व्यापारियों से हजारों रुपए की वसूली | Thousands of rupees recovered from traders by giving fake receipts | Patrika News
झाबुआ

‘फर्जी रसीद देकर व्यापारियों से हजारों रुपए की वसूली

बाजार बैठकी : किसी को रसीद नहीं दी जा रही, तो किसी की रसीद पर हस्ताक्षर व तारीख नहीं

झाबुआFeb 11, 2020 / 04:46 pm

kashiram jatav

'फर्जी रसीद देकर व्यापारियों से हजारों रुपए की वसूली

‘फर्जी रसीद देकर व्यापारियों से हजारों रुपए की वसूली

झाबुआ. नगर पालिका द्वारा बाजार बैठक एवं पशु पंजीयन ठेका इस बार ऑनलाइन पद्धति से हुआ। बाजार बैठक में व्यापारियों से 10 रुपए प्रतिदिन वसूल करने के नियमों को ताक पर रख कर लगभग एक हजार व्यापारियों की अस्थायी दुकानों से बिना रसीद मनमानी वसूली की जा रही है। किसी को रसीद दी भी जा रही है तो उस पर किसी के हस्ताक्षर व दिनांक ही नहीं है। नगरपालिका से रसीद कट्टे जारी नहीं हुए हैं। फर्जी रसीद देकर हजारों रुपए प्रतिदिन वसूले जा रहे हैं।
खास बात ये भी है कि बाजार बैठक का किराया नपा वसूलती है, फिर अतिक्रमण के नाम पर ठेलों को ही हटाया जाता है। हर महीने की 5 तारीख तक ठेकेदार को किस्त की राशि नगरपालिका में जमा करना एवं 31 दिसंबर तक ठेके की संपूर्ण राशि जमा करना अनिवार्य है, लेकिन समयावधि समाप्त होने के बाद भी ठेकेदार द्वारा पूरी राशि जमा नहीं की गई। वसूली के नियमानुसार 80 स्क्वायर फीट की दुकान के लिए 10 रुपए ही लिए जा सकते हैं। 80 स्क्वायर फीट से अधिक की दुकान के लिए वसूली के कोई नियम का उल्लेख नहीं है। सोमवार से शनिवार तक 10 रुपए एवं हाट बाजार के दिन 20 रुपए लिए जा सकते हैं।
हाट बाजार में फुटकर व्यापारियोंं को मिल रही सुविधा की पड़ताल करने पर आक्रोशित विक्रेताओं ने बताया कि में सड़क पर व्यापार कर रहे लोगों एवं पशु विक्रेताओं से अलग अलग वसूली की जा रही है। इसकी रसीद हर किसी को नहीं मिल रही। जिसे मिल रही उस पर भी हस्ताक्षर एवं तारीख नहीं है। व्यापारियों से नियम से अधिक वसूली की जा रही है। रोजी रोटी के डर से कोई शिकायत नहीं करता।
नारियल पानी वाले व्यापारियों से 50 रुपए की वसूली
पारा, कलीदेवी, रामा , राणापुर , मेघनगर, थांदला के ग्रामीण अंचलों से पहुंचे व्यापारियों ने बताया कि मंडी के अंदर एवं परिसर के बाहर फुटपाथ पर ठेला गाडिय़ां एवं पल्ली व्यापारियों से 20 से लेकर 50 रुपए तक वसूले जा रहे हैं, इसकी उन्हें रसीद नहीं दी जा रही। नौशाद भाई, मानव, विकास, असलम, विजय , राकेश ने बताया कि किसी से 30 तो किसी से 40 रुपए लिए जा रहे हैं। नारियल पानी बेचने वाले व्यापारियों से 50 रुपए लिए जा रहे हैं। फल विके्रताओं से किसी से 30 तो किसी से 20 रुपए तो वहीं मसाले राशन खाने पीने की दुकान से लेकर घरेलू जरूरतों का सामान बेच रहे लोगों से 20 से 30 रुपए दे रहे हैं। सबसे अलग-अलग वसूली की जा रही है और बाजार बैठक की रसीद नहीं दे रहे।
5 टोकरी लाने वाले साढ़े
300 से 400 रुपए दे रहे
पशु पंजीयन शुल्क भी पिछली बार की तुलना में ज्यादा लिया जा रहा है। पिछले साल 40 रुपए मुर्गी की टोकरी के लिए जाते थे, इसमें लगभग 50 से 60 मुर्गियां होती थी, लेकिन इस बार तो प्रति मुर्गी 5 रुपए वसूला जा रहा है। कुछ लोगों से व्यवहार होने के कारण 70 रुपए टोकरी लिया जा रहा है। 5 टोकरी लाने वाले साढ़े 300 से 400 रुपए दे रहे हैं जो कि पिछली बार की तुलना में दोगुना है। नरवलिया के तीसरी कक्षा में पढऩे वाले बालक राहुल ने बताया कि 8 मुर्गी के लिए नपा वालों ने 40 रुपए लिए। मुर्गियां बेचने के लिए बैठे जितेंद्र, कालू, विजय, बाबूलाल, रामा, प्रेमा, सुरेश ने बताया कि साल भर से पशु पंजीयन की रसीद नहीं मिली, लेकिन प्रति मुर्गी 5 रुपए वसूला जा रहा है। किसी को रसीद भी दी जा रही, लेकिन रसीद पर दिनांक एवं हस्ताक्षर नहीं है।
सीधी बात
अय्युब खान , कार्यालयीन प्रभारी नगरपालिका
इस बार बाजार बैठकी एवं पशु पंजीयन ठेकों की प्रक्रिया क्या थी।
2019-20 के लिए यह ठेके ऑनलाइन पद्धति से हुए हैं।
क्या ठेकों की पूर्ण राशि जमा की जा चुकी है।
देखकर बताना पड़ेगा। वैसे 31 मार्च आखिरी तारीख रहती है।
क्या बाजार बैठकी एवं पशु पंजीयन ठेकों को उपपट्टे पर दिया जा सकता है।
यदि किसी के नाम ठेका हुआ तो वह वसूली के लिए किसी को नियुक्त कर सकता है।
व्यापारियों से मनमानी वसूली की जा रही है व रसीद भी दी जा रही है। क्या 2019 के लिए रसीद कट्टे जारी किए गए हैं।
स्टोर प्रभारी से जानकारी मिल सकती है।
कमलेश जायसवाल, स्टोर शाखा प्रभारी नपा
इस बार बाजार बैठकी एवं पशु पंजीयन के लिए रसीद कट्टा जारी किए हैं या नहीं।
तीन माह से मेरे कार्यकाल में अभी तक बाजार बैठक और पशु पंजीयन संबंधित कोई रसीद कट्टे जारी नहीं हुए हैं। मुझसे पहले हुए हैं तो पता नहीं।

Home / Jhabua / ‘फर्जी रसीद देकर व्यापारियों से हजारों रुपए की वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो