script11 केवी का तार टूटा, खेत में खड़ी फसल जली | 11 kv wire broken, crop standing in the field burnt | Patrika News
झालावाड़

11 केवी का तार टूटा, खेत में खड़ी फसल जली

ग्रामीणों ने मशक्कत से पाया काबू

झालावाड़Apr 02, 2020 / 03:41 pm

arun tripathi

11 केवी का तार टूटा, खेत में खड़ी फसल जली

ग्रामीणों ने मशक्कत से पाया काबू

सारोलाकलां. थाना क्षेत्र के गांव भीलखेड़ा और बोरखेड़ी गांव के गेहूं के खेतों में अपरान्ह करीब 2 बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। लफ्टें देख फसल बचाने के लिए गांव समरोल, भीलखेड़ा व बोरखेड़ी से ग्रामीण दौड़ पड़े। दर्जनों लोगों ने खंाखरे पत्तों, दो ट्रैक्टरों से हल व पानी टैंकर से करीब दो घंटे की मशक्कत से आग पर काबू पाया। सूचना पर सारोला नायब तहसीलदार पारस कुमार जैन व एसएसएचओ अजीतसिंह चौधरी मय जाप्ता के पहुंचे।
ग्रामीणों ने बताया कि खेत से गुजर रही 11 केवी का इंसुलेटर टूट कर जमीन पर गिर गया। इससे नौलाइयां में आग लग गई। आग करीब 1 किमी दायरे में आग फैल गई। देवीकिशन गुर्जर के 3 बीघा व श्रीलाल गुर्जर के 2 बीघा गेहूं फसल बचा ली, लेकिन बोरखेड़ी निवासी गोरीलाल बंजारा के करीब एक बीघा की खेत में खड़ी फसल जल गई। इसी दौरान झालावाड़ से दो दमकल पहुंची, तब तक आग पर काबू पा लिया था। नायब तहसीलदार पारसकुमार जैन ने बताया कि आधे बीघा की फसल जली है। जयपुर डिस्काम जेईएन गोपाल शर्मा ने बताया कि बरेड़ा फीडर के इंसुलेटर ब्रेक होने से तार टूट गया।
बाइक चोरी की वारदातें बढ़ी
भवानीमंडी. चोर बाइक चोरी की वारदात को अंजाम देने से बाज नहीं आ रहे हैं। गरीब नवाज कॉलोनी निवासी बाइक मालिक विशाल बैरागी ने बताया कि सुबह 8 बजे सब्जीमंडी के बाहर बाइक खड़ी की। 10 मिनट बाद आया तो बाइक नहीं मिली। रिपोर्ट थाने में दर्ज कराने गया तो पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने से मना कर दिया की लॉकडाउन में बाइक के उपयोग पर प्रतिबंध है। पावर हाउस रोड निवासी नरेद्र सिंह ने बताया कि उसकी बाइक दिन में बारह बजे घर के बाहर खड़ी थी। कुछ देर बाद नहीं मिली।
मिल संचालक सीधे जिंस खरीदें
झालरापाटन. मंडी में व्यापार का संचालन नहीं होने से मील संचालनकर्ता किसानों से जिंस की सीधी खरीद कर सकते हैं। हरिश्चन्द्र कृषि उपज मंडी सचिव हरिमोहन बैरवा ने बताया कि मंडी क्षेत्र में स्थापित तेल मिल, दाल मिल व आटा मिलों को तिलहन, दलहन व गेहूं की आपूर्ति बाधित होने से मिल संचालन मेें परेशानी हो रही है। जिन मिल संचालकों को किसानों से सीधी खरीद की अनुमति प्राप्त है, वह कच्चा माल सीधा उनसे खरीद सकते हैं और जिन मिलों द्वारा सीधी खरीद की अनुमति प्राप्त नहीं है, वह मंडी समिति में आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत कर किसानों से सीधी खरीद की अनुमति प्राप्त कर लेें।
वेतन राहत कोष में देने की घोषणा
सुनेल. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चछलाव में कार्यरत राजनीतिक विज्ञान के व्याख्याता हेमराज कुम्हार ने एक माह का वेतन पीएम राहत कोष में दिने की घोषणा की। वहीं सलोतिया गंाव के अंागनबाड़ी केन्द्र में कार्यरत मानदेयकर्मी मीना देवी गौड़ ने दो माह का मानदेय मुख्यमंत्री राहत कोष में देने की घोषणा की।
6 लाख रुपए का चेक सौंपा
झालरापाटन. झालावाड़ केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड ने कोरोना महामारी से बचाव एवं राहत कार्य के लिए कलक्टर को 6 लाख रुपए का मुख्यमंत्री सहायता कोष कोविड-19 के लिए चैक प्रदान किया। प्रबंध निदेशक श्यामलाल मीणा व मुख्य प्रबंधक रामनिवास मीणा ने चैक जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग को उनके कक्ष में प्रदान किया। जिसमें बैंक जन कल्याण कोष से 5 लाख रुपए व बैंक कर्मचारियों व अधिकारियों के वेतन कटौती से अंशदान के रुप में 1 लाख रुपए का चैक प्रदान किया।
ग्रामीणों को 500 मास्क का वितरण
सुनेल. ग्राम पंचायत कनवाड़ा की बैठक सरपंच चन्द्रभान सिंह झाला की अध्यक्षता में हुई। इसमें ग्राम विकास अधिकारी गुलरेना, कनिष्ठ अभियंता, चिकित्सा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, वार्ड पंच एवं भामाशाह आदि उपस्थित रहे। सरपंच ने 500 मास्क और खाद्य सामग्री के कीट का वितरण किया। भामाशाह खुर्शीद भाई ने पैकेट की व्यवस्था की। भामाशाह पुखराज जैन ने खाद्य सामग्री के कीट का वितरण किया।
राशन डीलर ने किया गबन, केस दर्ज
अकलेरा. ग्राम कोहदीझर और बांसखेड़ी लोढान के ग्रामीणों का खाद्य सुरक्षा के गेहूं पोस मशीन से निकालकर गबन करने के मामले में घाटोली पुलिस ने आरोपी डीलर के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया।
थानाधिकारी नेनुराम मीणा ने बताया कि रसद विभाग के प्रवर्तन निरीक्षक मुकेश खींची ने दर्ज कराए मामले में बताया कि गांव मोईकलां मोईखुर्द खजूरी के उपभोक्ताओं को राशन सामग्री वितरण के लिए प्रेमलता को उचित मूल्य दुकानदार नियुक्त कर रखा है। डीलर ने उपभोक्ताओं की मर्जी के बिना ही 25 मार्च से 30 मार्च के मध्य 217 ट्रांजैक्शन कर 4477.40 गेहूं का गबन किया है। इसी प्रकार आरोपी डीलर के पास बांसखेड़ी लोढान की दुकान भी अटैच है। ऐसे में वहां के उपभोक्ताओं का भी 2471 किलो गेहूं डीलर ने निकालकर कुल 6942 किलो का गबन किया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।
दुकान बंद, राशन डीलर को नोटीस
भवानीमंडी. नगरपालिका क्षेत्र की उचित मूल्य की दुकानों का उपखंड अधिकारी ने औचक निरीक्षण किया। पचपहाड़ में दुकान बंद मिलने पर नोटिस थमाया। एसडीएम मनीषा तिवारी ने बताया की नियमित समय पर दुकान खोलकर अधिकतम 5 लोगों को सोशल डिस्टेंस में राशन सामग्री देने के लिए कहा, वहीं पचपहाड़ के वाड 6 की अभय कुमार की दुकान बंद मिलने पर नोटीस जारी किया। ग्राम पंचायत घटोद में डीलर की दुकान पर ग्रामीणों को टोकन दिलाकर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने के लिए सेक्रेटी कमलेश मेहर ने जाकर समझाया। तिवारी ने नगर के आधा दर्जन निजी अस्पतालों का निरीक्षण किया है।

Home / Jhalawar / 11 केवी का तार टूटा, खेत में खड़ी फसल जली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो