scriptशहीदों की याद में 144 यूनिट रक्तदान, परिवारों के लिए झोली फैला रुपए जुटाए | Patrika News

शहीदों की याद में 144 यूनिट रक्तदान, परिवारों के लिए झोली फैला रुपए जुटाए

locationझालावाड़Published: Feb 23, 2019 03:40:07 pm

Submitted by:

arun tripathi

भवानीमंडी, रटलाई और मिश्रोली में कार्यक्रम

RATLAI

भवानीमंडी, रटलाई और मिश्रोली में कार्यक्रम

रटलाई. राजीव गांधी सेवा केन्द्र में पुलवामा में आतंकवादी हमले में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए रक्तदान शिविर लगा। इसकी शुरूआत थेलेसिमिया से पीडि़त 8 वर्षीय बालिका कनिष्का मीणा ने की। इसके बाद शहीदों को याद किया। शिविर में पुलिस थाना एवं सीएलजी सदस्यों, ग्राम पंचायत, जनप्रतिनिधि, व्यापारी, संगठनों के कार्यकर्ता, विद्यालयों एवं ग्रामीणों आदि ने उत्साह से रक्तदान किया। सुबह 10 से शाम 4 बजे तक 144 यूनिट रक्तदान हुआ।
इस मौके पर पूर्व सरपंच छगनसिंह गुर्जर,अमरलाल लोधा, धर्मवीर गुर्जर, एसएचओ मनसीराम विश्नोई, हंसराज शृंगी, मथुरालाल गुर्जर, सुजानसिंह गुर्जर, प्रेमचंद तंवर, बद्रीलाल गुर्जर, पुलिस कांस्टेबल दिपेन्द्र सिंह शेखावत, राजेन्द्र यादव, लक्ष्मी नारायण खटीक, सुरेश पारेता, नेमीचंद तंवर, महेन्द्रसिंह झाला, प्रशान्त गुर्जर, विशाल शर्मा, हिमांशु गौतम, विजयसिंह लोधा, मोहन लाल फौजी सहित कई लोगों ने इसमें सहयोग किया। वहीं शिविर में रक्तदान करने वाले लोगों के लिए जिला सीएलजी सदस्य अब्दुल रईस और महेन्द्र सिंह झाला फल और नाश्ते आदि का सहयोग किया।
शहीदों के परिवार को आर्थिक सहायता
भवानीमंडी. रेडीमेड फुटकर व्यवसाय व्यापार समिति ने शहीद हुए जवानों के परिवारों के लिए झोली फैलाकर राशि एकत्रित की। समिति ने 48 हजार 150 रुपए एकत्रित किए। इस दौरान सत्यनारायण, हरनाम सिंह, मदनलाल मांदलिया, किशोर राठौर, दीपक पोरवाल, रामप्रसाद राठौर, सचिन जैन, पीयूष कुमार, बजरंग राठौर, आदि मौजूद थे।
मिश्रोली. शहीदों के लिए शुक्रवार को गांव खोखरिया खुर्द के राउमावि के अध्यापकों ने दस हजार दो सौ रुपए की राशि एकत्रित कर सरकार के खाते में जमा कराई, वहीं स्कूल परिसर में श्रद्धांजलि अर्पित की। से जानकारी प्रधानाचार्य लटूरलाल योगी ने दी।
उमराह पर जाने वालों का स्वागत किया
डग ञ्च पत्रिका. कस्बे के मुस्लिम समुदाय और अंजुमन कमेटी ने उमराह पर जाने वाले लोगों को जुलूस निकाल कर स्वागत किया। नायब सदर हाजी एहसान ने बताया कि 5 सदस्य उमराह की यात्रा करने के लिए मक्का मदीना जा रहे हैं। जुलूस जामा मस्जिद से प्रारंभ होकर होली थड़ा, बुधवारीया दरवाजा होते हुए नूरानी मस्जिद पहुंचा, जहां कमेटी के सदस्यों और समाज के लोगों ने उमराह यात्रियों का स्वागत किया।
हरिगढ़ में नालियां जाम, परेशानी
भीमसागर ञ्च पत्रिका. खानपुर क्षेत्र के हरिगढ़ कस्बे में मुख्य बाजार की नालियों नियमित सफाई नहीं होने गंदा पानी सड़क पर फैल रहा है। जनपद रामहेतार गुर्जर, निर्मल राठौर, प्रहलादसिंह, सत्यनारायण सेन ने बताया कि साप्ताहिक हाट में दुकान लगाने वाले दुकानदारों को भी गंदगी में बैठना पड़ रहा है। सरपंच निर्मला गौड़ ने बताया कि सीसी रोड के कार्य के दौरान नाली सफाई की दिक्कत आ रही थी, अब निकास करा दिया है, एक दो दिन में सफाई भी करा देंगें।
फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद की मांग
झालावाड़ ञ्च पत्रिका. सांसद दुष्यंत सिंह ने बारां एवं झालावाड़ जिलों में गेहूं, सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरु करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, सहकारिता सचिव अभय कुमार एवं खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति सचिव मुग्धा सिन्हा को ज्ञापन भेजा। ज्ञापन में भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से गेहूं की व नेफेड के माध्यम से सरसों व चने की समर्थन मूल्य पर खरीद की मांग की गई। इधर, राष्ट्रीय किसान संगठन डग क्षेत्र के ग्रामीणों ने राम गोपाल व्यास की अगुवाई में जिले के प्रभारी मंत्री रमेश मीणा को ज्ञापन देकर क्षेत्र के भिमनी बंाध के डूब क्षेत्र के लोगों को मुआवजा देने की मांग की। ज्ञापन में बताया कि बंाध को बने करीब 15 वर्ष हो गए लेकिन करीब एक दर्जन किसानों को अभी तक मुआवजा नही मिला।
स्काउट गाइड प्रतियोगिता रैली शुरू
झालावाड़ ञ्च पत्रिका. हिंदुस्तान स्काउट एण्ड गाइड जिला मुख्यालय की ओर से पांच दिवसीय जिला स्तरीय स्काउट गाइड जिला प्रतियोगिता रैली शुरु हुई। इस अवसर पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में राजकीय व निजी विद्यालयों के स्काउट गाइड सहित शिविरार्थियों ने भाग लिया। जिला आयोजक ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश के राज्य सचिव गणेश प्रसाद व दर्शन बीएड कॉलेज की निदेशक रेखा लालवानी रही। इस अवसर पर स्काउट के डीओ साहिल यादव, रोवर लीडर शेलेंद्र पारेता, देवेंद्र मीणा, सुनीता शर्मा, अनिल मीणा व राकेश ने भी विचार व्यक्त किए।
विकास अधिकारियों को दिया स्काउटिंग प्रशिक्षण
झालावाड़ ञ्च पत्रिका. स्काउटिंग के जन्मद
ाता लार्ड बेडेन पावेल के जन्म दिवस पर जिला परिषद की ओर से कृषि विज्ञान केन्द्र में नव नियुक्त ग्राम विकास अधिकारियों का स्काउटिंग प्रशिक्षण हुआ। इसमें में स्काउट जिला प्रशिक्षण आयुक्त कृष्ण मोहन देवड़ा ने अधिकारियों को ग्राम विकास, चाइल्ड लाईन, नशा-मुक्ति, स्काउटिंग के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षक दल सदस्य बकानी विकास अधिकारी अमित शर्मा, पंचायत प्रसार अधिकारी जोधराज नागर व प्रगति प्रसार अधिकारी मानसिंह जाटव ने गीतों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया। इस दौरान प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष उदयभान सिंह ने नि:शुल्क पुस्तकों का वितरण किया।
नेटवर्क सही नहीं आने से उपभोक्ता परेशान
अकलेरा ञ्च पत्रिका. बीएसएनएल के नेटवर्क सही नहीं आने से उपभोक्ता परेशान हैं। बात करते समय और नेटवर्किंग कार्य के दौरान बड़ी समस्या हो रही है। जनरल मर्चेंट व्यापार संघ अध्यक्ष अश्वनी मंगल ने बताया कि जीएम संजीव सिंहल को पत्र लिखकर समस्याओं को शीघ्र ठीक कराने की मांग की। झालावाड़ के अधिकारियों को भी अवगत करा चुके हैं।
वैक्सीनेशन कार्यशाला में दी जानकारी
पनवाड़ ञ्च पत्रिका. कस्बे की पीएचसी पर शाम को न्यूमोकोकल वैक्सीनेशन कार्यशाला हुई। डॉ. प्रदीप सिंह ने बताया कि स्टाफ, मरीजों और ग्रामीणों को बच्चों में होने वाली बीमारियों से बचाव की जानकारी दी। कम्पाउडर मनोज गौतम, नरेन्द्र नागर, एलएचवी चन्द्रकला शर्मा, एएनएम रामलखन, भगवती, हंसा सुमन, सरोज बाला व प्रेमचन्द सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे।
नागर ने की पीएचडी, सम्मानित
पनवाड़ ञ्च पत्रिका. हरिगढ़ गांव के पास स्थित पितामपुरा निवासी डॉ. दिनेश नागर को कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेट की ओर से उद्यान विज्ञान विषय में पीएचडी की उपाधि प्रदान की। नागर ने शोध कार्य डॉ. केके मीणा के निर्देशन में राजस्थान कृषि अनुसंधान केन्द्र दुर्गापुरा जयपुर से पूर्ण किया था। डॉ. नागर अभी जगनाथ विश्व विद्यालय में अ.प्रोफेसर के पद पर नियुक्त हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो