scriptसिंह पर सवार होकर आएगी मकर संक्रांति, दूसरे दिन रहेगा पुण्य काल | Capricorn will come on a lion Sankranti, will remain the second day | Patrika News
झालावाड़

सिंह पर सवार होकर आएगी मकर संक्रांति, दूसरे दिन रहेगा पुण्य काल

-भगवान सूर्य दक्षिणाय से उत्तरायण में आएंगे, मंागलिक कार्यों की शुरुआत होगी
 
 

झालावाड़Jan 13, 2019 / 04:41 pm

arun tripathi

sakarat

makar sakranti

सुनेल. मकर संक्राति सोमवार को धूमधाम से मनाई जाएगी, लेकिन इस बार संक्रांति का पुण्य काल दूसरे दिन मंगलवार को रहेगा। ऐसे में दानपुण्य व जरूरतमंदों को वस्तुएं व खाद्य सामग्री बांटने के कार्य दूसरे दिन ही किए जाएंगे। ज्योतिषाचार्य पंडित सोहनलाल जोशी ने बताया कि इस बार मकर संक्रांति सिंह पर सवार होकर आ रही है इसका वाहन सिंह व उप वाहन हाथी है। सोमवार को सांयकाल ७.२८ बजे सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेगा। ऐसे में दूसरे दिन मंगलवार को इसका पुण्य काल माना जाएगा इस दिन से ही देवताओं का दिन व दैत्यों की रात्रि मानी जाती है भगवान सूर्य दक्षिणाय से उत्तरायण में आ जाते है इसके साथ ही मंागलिक कार्यो की शुरूआत हो जाती है।
मिलेगा शुभ फल
चंद्रमा के अनुसार कर्क, सिंह, तुला, धनु, कुंभ, मीन राशि वालों के लिए शुभ रहेगी। वहीं मेष, वृष, मिथुन, कन्या, वृश्चिक, मकर राशि वालों के लिए यह संक्रांति काल में तिल के व्यंजन, गायों को घास व गरीबों को उनी वस्त्र दान करने से पुण्य की प्राप्ति के साथ -साथ संक्राति का अशुभ फल समाप्त हो जाता है इस दिन श्रद्वालु विशेष पूजा अर्चना करेंगे।
आसमां में भी आमने सामने मोदी व राहुल
झालावाड़. सत्ता के गलियारों में भाषणों से आमने सामने होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अब आसमां में भी पतंगों पर छप कर आमने सामने होने लगे है। इन दिनो झालावाड़ में बिक रही पतंगों पर छपे दोनो के फोटो के बीच लिखा है कि ‘किसमें कितना है दम…। इसमें विधानसभा के बाद अब लोकसभा चुनाव का भी संदेश छुपा है कि देखते है कौन कितना ज्यादा ऊपर उड़ता है और किसकी डोर कटती है। शहर में इन दिनों इस तरह की पतंगों की खासी चर्चा है। हालाकि दुकानों पर मकर संक्रांति पर राष्ट्रभक्ति की भावना के लिए तिरंगा रंग वाली पतंगें भी है, तो बच्चों के लिए डोरेमोन, स्पाईडर मैन, अलादीन-जास्मीन, मिकी माऊस, छोटा भीम व चांद तारेें छपी पतंगें भी खूब बिक रही है। लाल किला पर प्रधानमंत्री के चित्र वाली पतंग भी दुकानों पर सज रही है। वही युवक-युवतियों के लिए ‘सोनू तुझकों, मुझपर भरोसा नही के…लिखी व अन्य शेर शायरी व रोमांटिक चित्रों वाली रंग बिरंगी पतंगों की भी खूब फरमाईश की जा रही है।
हर तरह की पतंग लुभा रही है
पतंग विक्रेता विनोद कश्यप ने बताया कि इस बार छोटी प्रिंट वाली पतंगों को बच्चें ज्यादा पसंद कर रहे है। इस तरह की पतंगें पहली बार बाजार में आई है। विभिन्न चित्रों वाली पतंगें प्लास्टिक में आ रही हैव इसमें चारो ओर गोल्डन चीप लगी है। इससे पतंग की खूबसूरती बढ़ती है वहीं कोने मजबूत होने से पतंग जल्दी भी नही फटती है। दुकानों पर कागज वाली सिम्पल पतंगें भी बिक रही है। इस समय बाजार में ५ रुपए की दो पतंगों से लेकर सौ रुपए तक की कीमत की पतंगें बाजार में उपलब्ध है।
३ दिवसीय बंंगाली बाबा महोत्सव शुरू
खानपुर. कस्बे में तीन दिवसीय बंगाली बाबा महोत्सव शुरू हुआ। ब्राह्माणी माता बंगाली बाबा आश्रम में गणेश पूजन, जलयात्रा व विमान आगमन हुआ। रविवार को श्रीराम यज्ञ व रात्रि मे भजन व कीर्तन प्रतियोगिता आयेाजित की जाएगी। सोमवार को साधु संतों का स्वागत, श्रीराम यज्ञ के बाद साधु संतों द्वारा बंगाली बाबा की समाधि पर चादर चढ़ाई जाएगी। दोहपर बाद बंगाली बाबा के विमान के साथ कस्बे के प्रमुख मार्गो से अखाड़ों व एक दर्जन से अधिक झांकियों के साथ विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी। स्थानीय ग्राम पंचायत के तत्वावधान में आयोजित होने वाले बंगाली बाबा मेले का रविवार सुबह ११ बजे शुभारंभ होगा। सरपंच ललित राठौर ने बताया कि समारोह मे मुख्य अतिथि कांग्रेस जिलाध्यक्ष कैलाश मीणा होंगे। विशिष्ट अतिथि पीसीसी सदस्य सुरेश गुर्जर होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो