scriptसार्वजनिक स्थानों पर बाल सभा में बच्चे दिखाएंगे प्रतिभा | Children will show talent in the public meeting at public places | Patrika News

सार्वजनिक स्थानों पर बाल सभा में बच्चे दिखाएंगे प्रतिभा

locationझालावाड़Published: Feb 08, 2019 03:57:03 pm

Submitted by:

arun tripathi

सरकारी स्कूलों में 9 फरवरी से पहल

SCHOOL

सरकारी स्कूलों में 9 फरवरी से पहल

भवानीमंडी. सरकारी स्कूलों में नौ फरवरी से प्रत्येक शनिवार को अंतिम दो या एक कालांश में बाल सभाओं का आयोजन सार्वजनिक स्थानों पर होगा।
अभी तक यह सभा स्कूल में होती थी, जिससे बच्चे प्रतिभा का परिचय स्टाफ के बीच ही दे पाते थे, लेकिन अब सरकार ने बालसभा की प्रतिभाओं को नया मंच देने की यौजना तैयार की है। इसे लेकर कार्यालय मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पदेन जिला परियोजना समन्वयक समसा की ओर से मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
ये है उद्देश्य
बाल सभाओं को सार्वजनिक स्थल पर कराने का उद्देश्य अभिभावकों का विद्यालय से जुड़ाव बढऩा है। इसके साथ ही बालकोंं को प्रतिभा दिखाने और निखारने का अवसर देना है। भामाशाहों और दानदाताओ को विद्यालय के भौतिक व शैक्षिक विकास मे सहयोग मिल सकेगा। इसके दूरगामी परिणाम के रूप में नामांकान वृद्धि भी है।
पहले ये करना होगा अध्यापकों को
बाल सभा कराने से पहले अध्यापकों को पहले सार्वजनिक स्थल का चयन करना होगा। इस स्थान पर सभा में नृत्य, गीत के साथ अन्य किसी भी तरह की गतिविधियों का प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को अभ्यास कराना होगा।
अधिकारियों को भी लेना होगा भाग
बाल सभाओं में संस्था प्रधानों या शिक्षकों को ही शामिल नहीं होना है। उनके साथ ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को अलग-अलग विद्यालयों में जाकार बच्चों का हौसला बढ़ाना होगा।
1.20 घंटे की होगी बाल सभा
बाल सभा कराने के लिए समय 1 घंटा 20 मिनट का रहेगा। विद्यालय के तय समय में से ही इस अवधि को निकाला जाएगा। इसके लिए शनिवार के दिन विद्यालय के हर कालांश में 10-10 मिनट की कटौती की जाएगी। इस तरह आठ कालांश से दस-दस मिनट काटने पर पढ़ाई भी बाधित नहीं होगी और बाल सभा के लिए पूरा समय मिलेगा।
ये गतिविधियां होंगी
सांस्कृतिक कार्यक्रम, सामान्य ज्ञान, गायन, नृत्य, सह शैक्षिक गतिविधियां आदि कार्यक्रम होंगे।
–सार्वजनिक स्थलों पर बालसभा कराने के आदेश पाप्त हुए हैं, जो 9 फरवरी से प्रत्येक शनिवार को होगी।
शंकरलाल शर्मा, सीबीईओ भवानीमंडी
समाचार पत्र वितरक से मारपीट का आरोपी गिरफ्तार
झालरापाटन. समाचार पत्र वितरक के साथ मारपीट करने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। सदर थाना प्रभारी संजय प्रसाद मीणा ने बताया कि गंाव गादिया निवासी समाचार पत्र वितरक कैलाशचंद मेड़ा ने देवनगर निवासी शादीलाल गुर्जर के विरूद्ध समाचार पत्र के रुपए मांगने पर उसके साथ मारपीट करने का मामला दर्ज कराया था, इस पर पुलिस ने गुरुवार को देवनगर पहुंचकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।
दूसरे दिन भी जारी रही आयकर सर्वे की कार्रवाई
झालावाड़. शहर में एक निजी चिकित्सालय व एक निजी चिकित्सक के निवास पर आयकर विभाग के सर्वे की कार्रवाई दूसरे दिन भी जारी रही। इस दौरान विभाग की टीम ने दोनों जगह आय के संसाधनों सहित कई तरह के दस्तावेजों की जांच की।

लोकसेवकों का धरना 12 को
झालावाड़. पुरानी पेंशन बहाली राष्ट्रीय आन्दोलन राजस्थान के प्रान्त व्यापी आह्वान पर जिला मुख्यालय पर 12 फरवरी को धरना दिया जाएगा। जिला संयोजक अब्दुल कलीम ने बताया कि मिनी सचिवालय पर सुबह 10 से शाम 4 बजे तक आयोजित धरने में राज्य सरकार से लोकसभा चुनाव से पहले जनवरी 2004 के बाद नियुक्त कर्मचारियों, अधिकारियों को नवीन पेंशन योजना रद्द कर पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो