scriptमिट्टी की जांच से उवर्रक की जरूरत का लगेगा पता | Detection of soil will require the need for fertilizer | Patrika News
झालावाड़

मिट्टी की जांच से उवर्रक की जरूरत का लगेगा पता

संतरा शो और किसान मेला

झालावाड़Feb 28, 2019 / 04:06 pm

arun tripathi

jhalarpatan

संतरा शो और किसान मेला

झालरापाटन. संतरा उत्कृष्टता केन्द्र पर बुधवार को संतरा शो और किसान मेला लगा।
मुख्य अतिथि उद्यानिकी और वानिकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. आईबी मौर्य ने कहा कि किसी भी फसल के अच्छे उत्पादन के लिए 16 पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। किसान खेत की मिट्टी की जांच कराकर यह जानकारी कर लें कि अच्छे उत्पादन के लिए इस मिट्टी में कौनसे उवर्रक की जरूरत है।
गुणवत्ता के विकास से बढ़ेगा उत्पादन
उद्यानिकी और वानिकी महाविद्यालय केपी के गुप्ता ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य संतरा उत्पादन में गुणवत्ता का विकास कर उत्पादकों को अधिकाधिक लाभ दिलाना है। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक रामावतार शर्मा ने कहा कि किसानों के हित को देखते हुए लगातार तीसरे वर्ष भी इस शो का आयोजन किया है।
कृषि विज्ञान केन्द्र अध्यक्ष डॉ. अर्जुन कुमार वर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। मेले में कृषि, उद्यानिकी, उद्यानिकी एवंं वानिकी महाविद्यालय, कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने संतरा उत्पादन की बेहतर तकनीकी के बारे में बताया।
सहायक निदेशक उद्यान नंदबिहारी मालव, केवी के वरिष्ठ वैज्ञानिक हरीश वर्मा, ओपी यादव, जेपी पाठक की अगुवाई में कृषि आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई। इसमें संतरा फल पैकिंग वेक्सीन श्रेणी में प्रथम द्वारकालाल पाटीदार, द्वितीय वासुदेव संतरा कंपनी, संतरा फल पैकिंग बगैर वैक्सीन में प्रथम द्वारकालाल पाटीदार, द्वितीय ओमप्रकाश पाटीदार, संतरा फल उत्पादन श्रेणी में प्रथम संतोष पाटीदार, द्वितीय भरत, संतरा फल श्रेणी में प्रथम महेश पाटीदार, द्वितीय विष्णु प्रसाद पाटीदार, तृतीय प्रेमचंद पाटीदार रहे। प्रदर्शनी में प्रथम सीएचएंड एफ, द्वितीय पीएन बी कृषक प्रशिक्षण केन्द्र, हाइटैक नर्सरी में प्रथम स्वामी पोली हाऊस फार्म गोलाना, द्वितीय सीएफसीएल रहे। सभी विजेताओं को अतिथियों ने पुरस्कृत किया।
कृषि उप निदेशक अतिश कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में वर्तमान में 42 हजार हैक्टेयर से अधिक में संतरे की खेती की जा रही है। गेहूं एवं सरसों जैसी ज्यादा पानी लेने वाली फसलों को संतरों के पौधों के बीच नहीं लगाए। संतरा उत्कृष्टता केन्द्र संयुक्त निदेशक डॉ. सोमेन्द्र शर्मा ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से किसानों को बेहतर खेती की जानकारी उपलब्ध कराई है।
42 हजार हैक्टेयर से अधिक में संतरे की खेती
अब नहीं लगेंगे पिड़ावा और सुनेल के चक्कर
रायपुर. नवसृजित तहसील में तहसीलदार के पद पर नियुक्ति हो गई है। रायपुर तहसील के पहले तहसीलदार प्यारेलाल सोठवाल होंगे। 26 फरवरी को तहसीलदार सूची जारी हुई है। तहसीलदार के पदस्थापन के बाद तहसील के कार्य में प्रगति आने की संभावना है। क्षेत्र के लोगों को पिड़ावा और सुनेल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
चार वृत्त आएंगे
सरकार की 16 .07.2018 की अधिसूचना के अनुसार नवगठित रायपुर तहसील में चार वृत्त आएंगे। रायपुर वृत्त में रायपुर, सालरी, डावल, सोयला, कालीतलाई वृत्त में सुवास, दीवलखेड़ा, चवण्डिया व माथनिया, हिम्मतगढ़ वृत्त में हिम्मतगढ़, बानोर, धारूखेड़ी व फतहगढ़ एवं दूबलिया वृत्त में दुबलिया, आजमपुर, कड़ोदिया व सेमलीखाम पटवार मण्डलों के 6 1 गांवों को शामिल किया है।
तहसील भवन नहींं
रायपुर में तहसील कार्यालय खोलने की घोषणा हो गर्ई, लेकिन भवन नहीं है। इसके लिए संभावित सरकारी भवन देखे जा रहे हैं। तहसील भवन के लिए जल संसाधन विभाग के समीप लगभग पांच बीघा भूमि आरक्षित की, लेकिन भवन निर्माण नहीं हुआ। कस्बे के मध्य पटवार व कानूनगो कार्यालय हैं, पर्याप्त स्थान नहीं है। इसके अलावा राबाउमावि भवन भी संभावित है, जहां कार्यालय संचालित किया जा सकता है। स्कूल का नया भवन बन गया, लेकिन बाउन्ड्रीवॉल सहित अन्य कार्य शेष रहने से नए भवन में कक्षाए स्थानातंरित नहीं हो पा रही हंै। जब स्कूल नए भवन में चला जाएगा, तब यहां तहसील कार्यालय की संभावना है। एसडीएम संतोष कुमार गोयल ने बताया कि तहसील कार्यालय के लिए राबाउमावि का भवन देखा है।
रोजगार के लिए 155 का प्रारंभिक चयन

झालावाड़. जिला रोजगार कार्यालय की ओर से कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर बुधवार को प्रवीण शर्मा क्रिकेट ग्राउन्ड में संपन्न हुई। शिविर में करीब 37 संस्थानों ने भाग लिया।
उद्घाटन सत्र में जिला श्रम कल्याण अधिकारी सुनील शर्मा ने किया। जनसम्पर्क अधिकारी हेमन्त सिंह,एलआई के विकास अधिकारी नरेश कसाना, आरएसएलडीसी जिला समन्वयक मनोज, हीरो मोटो कार्प नीमराना अलवर के असिस्टेन्ट मैनेजर शक्ति सिंह ए
वं जिला रोजगार अधिकारी मनोज पाठक ने आज के बदलते परिवेश में निजी क्षेत्र की नौकरियों के अवसरों पर प्रकाश डाला।
शिविर में निजी क्षेत्र में 155 आशार्थियों का रोजगार के लिए प्रारम्भिक चयन किया गया, जबकि रोजगार प्रशिक्षण के लिए 56 0 आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन किया गया। शिविर में राजस्थान टेक्सटाइल मिल्स, भवानीमंडी, आरएसडबल्यूएम एवं बल्लभ पित्ती गु्रप धानोदी ने ट्रेनीज, नवभारत फर्र्टिलाईजर्स आदि ने प्रारम्भिक चयन किया।
शिविर प्रशिक्षण संस्थान राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, बीआरनाहटा संस्थान खानपुर, अग्रवाल सेल्स कार्पोरेशन खानपुर, पी.एन.बी. आरसेटी बॉशआदि ने भी अभ्यर्थियों का चयन किया। इसके साथ ही राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान झालावाड में केम्पस प्लेसमेन्ट शिविर में हीरो मोटो कार्प नीमराना 6 0 आशार्थियों का एफ.टीई पदों पर चयन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो